Delhi Bhulekh Khatauni दिल्ली भूलेख -ऑनलाइन खतौनी नकल, Delhi Bhulekh Khatauni Nakal in हिंदी, 2022

delhi bhulekh khatauni, Property Details ऑनलाइन खतौनी नकल दिल्ली, Delhi Bhulekh in Hindi, delhi bhulekh khatauni, delhi bhulekh online, delhi bhulekh

delhi bhulekh khatauni
Delhi Bhulekh Khatauni दिल्ली भूलेख -ऑनलाइन खतौनी नकल, Delhi Bhulekh Khatauni Nakal in हिंदी, 2022 7
CLICK HERE
Saheli Samanvay Kendra Scheme
Ration Card Delhi
Apply For Smart Ration Card
Uttarakhand Ration Card List
Uttarakhand Deen Dayal Kisan Kalyan Yojana

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको दिल्ली भूलेख/list of khasra no in delhi के बारे में जानकारी देंगे। भूलेख का सही अर्थ है भूमि से संबंधित लिखित रूप में जानकारी। भूलेख /delhi bhulekh khatauni की अलग-अलग राज्यों में कई नामों से बात होती है। जैसे की जमाबंदी , भूमि अभिलेख , भूमि का ब्यौरा,खेत के कागजात, खेत का नक्शा , खाता , इत्यादि नामों से पुकारते हैं। भूलेख/भूलेख दिल्ली नॉर्थ वेस्ट का सारा ब्यौरा आपको पटवारी के पास मिल सकता है।

दिल्ली भूलेख/khatauni nakal delhi/ delhi bhulekh khatauni

भूलेख का सही मायने में अर्थ होता है जमीन का पूरा विवरण इसके द्वारा आप जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते हैं । क्योंकि इसमें आपकी जमीन का सारा विवरण दिया होता है। जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। तथा फसल बीमा ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है। जैसा की आप सभी को पता है की जमीं के रिकार्ड्स बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है।

यह रिकार्ड्स हर जगह काम आते है। अब आप अपनी जमीं केरेकॉर्डस ऑनलइन आसानी से देख सकते है। दिल्ली सरकार ने भूलेख दिल्ली का ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। जिसकी मदत से आप ऑनलाइन घर बैठे अपनी जमीं के रिकार्ड्स देख सकते है। पहले आपको गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। पर अब ऐसा नहीं है। आप आसानी से अपने रिकार्ड्स डेक सकते है। अपनी खतौनी का रिकॉर्ड निकल कर आप उसका प्रिंट भी निकल सकते है। और कभी काम पड़ने पर उसका इस्तमाल कर सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे आप यह भूलेख ऑनलाइन कैसे प्राप्त करेंगे? तो आइए हम आपको इसकी जानकारी देते है ध्यान से पढ़ें।

दिल्ली भूलेख खतौनी नकल ऑनलाइन

STEP-1:  आपको दिल्ली भूलेख की कॉपी डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर जाना होगा।।
सबसे पहले होम पेज पर भू-लेख (DLRC) पर क्लिक करना है जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

property information

STEP-2:  फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको District , Sub Division , Village(s), Contact Details के हिसाब से view records पर क्लिक करना है।delhi property registration

STEP-3:  फिर आपको अपना District, Sub Division, village, class type, search option, Rect no., Khasra no, Min No., list of owner in the khata और बाकी सब options अपने हिसाब से भर ले और view khata details बटन पर क्लिक करे।

e sub registrar

STEP-5:  फिर आपके सामने अपनी जमीन का पूरा विवरम सामने आ जायेगा। आप अपना रिकॉर्ड आसानी से देख सकते है।

esearch delhi

STEP-6:  Click to View Khatauni पर जाने पर आपके सामने एक पीडीऍफ़ ओपन होगा और आपकी खतौनी में आपकी जमीं के साड़ी जानकारी होगी। आप इससे आसानी से डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते है।

इस तरह से आप अपनी जमीं का विवरण ऑनलाइन देख भी सकते है। और आसानी से अपनी खतौनी का पीडीऍफ़ भी निकल सकते है। देश की सभी राज्य सरकारों ने जमाबंदी/खतौनी को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि काम भी जल्दी हो और लोगो को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। पहले लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

जिससे की समाये व पैसे दोनों की बर्बादी होती थी। पर अब ऐसा नहीं है। सभी राया सरकारों ने प्रदेश के रिकार्ड्स ऑनलाइन कर दिए है। जिससे की आमजन को काफी मदत मिल रही है। अगर आपने अपनी जमीं की नक़ल निकल ली है, तो अपने आस पास सबको बताये की जमाबंदी ऑनलाइन भी निकली जा सकती है। ताकि उन्हें कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

आशा करता हु की आप सब को यह जानकारी अच्छी लगी हो। भारत सरकार व अन्य राज्यों की योजनाओ के लिए बने रहे हमारे साथ।

Delhi Bhulekh Khatauni से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Delhi Bhulekh Khatauni से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तोComment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

दिल्ली भूलेख क्या है?

भूलेख का सही मायने में अर्थ होता है जमीन का पूरा विवरण इसके द्वारा आप जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते हैं । क्योंकि इसमें आपकी जमीन का सारा विवरण दिया होता है। जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है। 

दिल्ली भूलेख ऑनलाइन कैसे चेक करते है ?

भूलेख विवरण चेक करने के लिए राजस्व विभाग दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट उपलब्ध है। इसका वेब एड्रेस है – dlrc.delhigovt.nic.in इस वेब पोर्टल में जिलेवार भूलेख विवरण उपलब्ध है।

अपने नाम से दिल्ली भूलेख चेक कैसे करें ?

ROR Reports वेब पोर्टल पर खाता, खसरा एवं नाम के द्वारा भूलेख डिटेल निकालने का विकल्प दिया गया है। इसमें से आपको search option में by name को सेलेक्ट करके भूलेख डिटेल प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

दिल्ली भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट https://dlrc.delhigovt.nic.in है।

Delhi Bhulekh रिकॉर्ड चेक करने की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है ?

भूलेख विवरण देखने की ऑफिसियल वेबसाइट dlrc.delhigovt.nic.in है।