Delhi Bhulekh Khatauni दिल्ली भूलेख – ऑनलाइन खतौनी नकल, Delhi Bhulekh Khatauni Nakal in हिंदी, 2022

delhi bhulekh khatauni

(Delhi Bhulekh Khatauni): नमस्कार दोस्तों आज हम आपको दिल्ली भूलेख/list of khasra no in delhi के बारे में जानकारी देंगे। भूलेख का सही अर्थ है भूमि से संबंधित लिखित रूप में जानकारी। भूलेख /delhi bhulekh khatauni की अलग-अलग राज्यों में कई नामों से बात होती है। (Delhi Bhulekh Khatauni) जैसे की जमाबंदी , भूमि अभिलेख , भूमि का ब्यौरा,खेत के कागजात, खेत का नक्शा , खाता , इत्यादि नामों से पुकारते हैं। भूलेख/भूलेख दिल्ली नॉर्थ वेस्ट का सारा ब्यौरा आपको पटवारी के पास मिल सकता है।

भूलेख का सही मायने में अर्थ होता है जमीन का पूरा विवरण इसके द्वारा आप जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते हैं । क्योंकि इसमें आपकी जमीन का सारा विवरण दिया होता है। (Delhi Bhulekh Khatauni) जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। तथा फसल बीमा ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है। जैसा की आप सभी को पता है की जमीं के रिकार्ड्स बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है।

Delhi Bhulekh Khatauni

यह रिकार्ड्स हर जगह काम आते है। अब आप अपनी जमीं केरेकॉर्डस ऑनलइन आसानी से देख सकते है। दिल्ली सरकार ने भूलेख दिल्ली का ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। (bhulekh delhi) जिसकी मदत से आप ऑनलाइन घर बैठे अपनी जमीं के रिकार्ड्स देख सकते है। पहले आपको गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। (Delhi Bhulekh Khatauni) पर अब ऐसा नहीं है। आप आसानी से अपने रिकार्ड्स डेक सकते है। अपनी खतौनी का रिकॉर्ड निकल कर आप उसका प्रिंट भी निकल सकते है। और कभी काम पड़ने पर उसका इस्तमाल कर सकते है।

Delhi Bhulekh Portal का उद्देश्य- Delhi Land Records

इस पोर्टल को दिल्ली सरकार के द्वारा आम नागरिको के लिए शुरू किया हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के नागरिकों को घर बैठे अपनी ज़मीन से जुडी जानकारी प्रदान करवाना हैं ताकि उन्हे किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर न काटने पड़े। पहले दिल्ली के नागरिको को अपनी ज़मीन की जानकारी पाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। इससे नागरिको को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। (Delhi Bhulekh Khatauni) लेकिन अब दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू इंद्रप्रस्थ पोर्टल की मदद से आम नागरिक अपनी ज़मीन की जानकारी देख सकते हैं।

दिल्ली भूलेख पोर्टल के लाभ- Benefits Of Delhi Bhulekh Portal

  • इस पोर्टल की मदद से आम नागरिक अपनी जमाबंदी और ज़मीन से जुडी सारी जानकारी अब ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • जमाबंदी के अलावा नागरीक अब इस पोर्टल की मदद से अपने जमींन का रजिस्टर और खसरे से सम्बंधित जानकारी भी देख सकते हैं।
  • अपनी ज़मीन की जानकारी देखकर नागरिक अपनी ज़मीन पर मालिकाना हक़ जमा सकते हैं।
  • नागरिक अब अपनी ज़मीन के कागजात दिखाकर बैंक से लोन भी ले सकते हैं।
  • दिल्ली भूलेख पोर्टल के शुरू होने से अब नागरिको को किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। (Delhi Bhulekh Khatauni) क्योंकि अब वे घर बैठे अपनी ज़मीन की सारी जानकारी देख सकते हैं

दिल्ली भूलेख खतौनी नकल ऑनलाइन कैसे देखें- Khasra Number

  • आपको दिल्ली भूलेख की कॉपी डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर जाना होगा। (Delhi Bhulekh Khatauni) सबसे पहले होम पेज पर भू-लेख (DLRC) पर क्लिक करना है जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

home page

  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको “खसरा खतौनी विवरण” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

khasra khatoni

  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको District , Sub Division , Village(s), Contact Details के हिसाब से view records पर क्लिक करना है।

इंद्रप्रस्थ भू-लेख

  • फिर आपको अपना District, Sub Division, village, class type, search option, Rect no., Khasra no, Min No., list of owner in the khata और बाकी सब options अपने हिसाब से भर ले और view khata details बटन पर क्लिक करे।

इंद्रप्रस्थ भू-लेख

  • फिर आपके सामने अपनी जमीन का पूरा विवरम सामने आ जायेगा। (Delhi Bhulekh Khatauni) आप अपना रिकॉर्ड आसानी से देख सकते है।

esearch delhi

  • “Click to View Khatauni” पर जाने पर आपके सामने एक पीडीऍफ़ ओपन होगा और आपकी खतौनी में आपकी जमीं के सारी जानकारी होगी। (bhulekh nic) आप इससे आसानी से डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते है।

दिल्ली भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन जमाबंदी नक़ल कैसे चेक करें?

  • जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले “Official Website” पर जाना होगा।
  • अब आपको इसके होम पेज पर “BHU-LEKH (DLRC)” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

home page

  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको “जमाबंदी विवरण” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

jamabandi

  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Districts Sub-Division के हिसाब से आपको View Records पर क्लिक करना हैं।

view records

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने खाते का प्रकार, District और गाँव का नाम चुनकर search पर क्लिक करना हैं।

जमाबंदी विवरण

  • क्लिक करने के बाद जमाबंदी की नक़ल आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

दिल्ली भू-नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको दिल्ली भूलेख की “Official Website” पर जाना होगा।
  • Home Page पर आपको “BHU-LEKH (DLRC)” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

home page

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको “नक्शा/GIS Map” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

bhu naksha

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पुरे दिल्ली का नक्शा खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको “Khasra Information” पर क्लिक करना हैं और पूछी गयी जानकरी जैसे: जिला, खसरा, गाँव, आदि जानकारी आपको भरनी होगी।

khasra information

  • इसके बाद आपको “View Ownership Details” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपकी जानकारी के अनुसार आपकी स्क्रीन पर भू नक्शा आ जाएग।

इस तरह से आप अपनी जमीं का विवरण ऑनलाइन देख भी सकते है। और आसानी से अपनी खतौनी का पीडीऍफ़ भी निकल सकते है। (Delhi Bhulekh Khatauni) देश की सभी राज्य सरकारों ने जमाबंदी/खतौनी को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि काम भी जल्दी हो और लोगो को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। पहले लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

जिससे की समाये व पैसे दोनों की बर्बादी होती थी। पर अब ऐसा नहीं है। सभी राया सरकारों ने प्रदेश के रिकार्ड्स ऑनलाइन कर दिए है। जिससे की आमजन को काफी मदत मिल रही है। अगर आपने अपनी जमीं की नक़ल निकल ली है, तो अपने आस पास सबको बताये की जमाबंदी ऑनलाइन भी निकली जा सकती है। ताकि उन्हें कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

आशा करता हु की आप सब को यह जानकारी अच्छी लगी हो। भारत सरकार व अन्य राज्यों की योजनाओ के लिए बने रहे हमारे साथ।

दिल्ली भूलेख क्या है?

भूलेख का सही मायने में अर्थ होता है जमीन का पूरा विवरण इसके द्वारा आप जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते हैं । क्योंकि इसमें आपकी जमीन का सारा विवरण दिया होता है। जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है। 

दिल्ली भूलेख ऑनलाइन कैसे चेक करते है ?

भूलेख विवरण चेक करने के लिए राजस्व विभाग दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट उपलब्ध है। इसका वेब एड्रेस है – dlrc.delhigovt.nic.in इस वेब पोर्टल में जिलेवार भूलेख विवरण उपलब्ध है।

अपने नाम से दिल्ली भूलेख चेक कैसे करें ?

ROR Reports वेब पोर्टल पर खाता, खसरा एवं नाम के द्वारा भूलेख डिटेल निकालने का विकल्प दिया गया है। इसमें से आपको search option में by name को सेलेक्ट करके भूलेख डिटेल प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

दिल्ली भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट https://dlrc.delhigovt.nic.in है।

Delhi Bhulekh रिकॉर्ड चेक करने की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है ?

भूलेख विवरण देखने की ऑफिसियल वेबसाइट dlrc.delhigovt.nic.in है।