DDA housing scheme 2021: 1354 Flats Available | उचित दामों पर घर उपलब्ध

DDA housing scheme 2021। DDA housing scheme 2021: 1354 Flats Available। DDA Housing Scheme | DDA Housing Scheme Apply Online | DDA Housing Scheme 2021 Registration | DDA Flats Booking Scheme। DDA housing scheme 2021 Payment Procedure। डीडीए आवास योजना। DDA housing scheme 2021 Brouchers। डीडीए हाउसिंग स्कीम क्या है? । डीडीए हाउसिंग स्कीम आवेदन प्रक्रिया। डीडीए हाउसिंग स्कीम। डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021

DDA housing scheme 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में आजकल घर को खरीदने के दाम बढ़ते जा रहे हैं।इसकी वजह से आम लोगों अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अना खुद का घर नहीं खरीद पाते हैं । इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए दिल्ली विकास प्राधिकरण के द्वारा डीडीए हाउसिंग स्कीम की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग तथा सामान्य वर्ग के लोगों को उचित दामों पर घर उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

DDA housing scheme 2021। डीडीए हाउसिंग स्कीम

DDA housing scheme के अंतर्गत दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर और अध्यक्ष अनिल बैजल जी के द्वारा वर्ष 2020 के दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में डीडीए बिक्री के लिए 1354 फ्लैटों को विभिन्न स्थानों पर पेश किया जाएगा। 2 जनवरी 2021 को डीडीए आवास योजना के अंतर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण के द्वारा 1354 फ्लैटों को बेचा जाएगा ।यह फ्लैट द्वारका, जसोला, मुगल पुरी, रोहिणी, वसंत कुंज में उपलब्ध है।

डीडीए आवास योजना के अंतर्गत पेश किए जाने वाले आवासों में से 215 फ्लैट उच्च आय वर्ग के हैं जो जसोला विहार, शहीन बाग मेट्रो स्टेशन और 15 वसंत कुंज में हैं । 352 मध्यम आय वर्गीय फ्लैट है जो द्वारका सेक्टर 19B मे स्थिति  है। द्वारका सेक्टर में 348 फ्लैट्स तथा 16 और 4 वसंत कुंज स्थित में है। और 276 फ्लाइट कमजोर वर्ग के लिए द्वारका के मुगल पूरी में है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण के द्वारा नागरिकों के लिए आवा सॉफ्टवेयर नाम का एक ऐप भी शुरू किया गया है ।इस ऐप के माध्यम से आवेदक भुगतान से लेकर कब से तक ऑनलाइन आवेदन की सभी औपचारिकताओं को पूरा कर सकता है। इसके अतिरिक्त आवेदक डीडीए कार्यालय बार-बार दौरान नहीं करना पड़ेगा। डीडीए आवास योजना के तहत इस बार कोई भी अधिमान्य स्थान का शुल्क नहीं लिया जाएगl 

डीडीए आवास योजना के अंतर्गत घरों की नीलामी वर्ष 2021 के मार्च  माह में की जाएगी ।अभी तक 1210 घर उपलब्ध है ।इन घरों में से 230 उच्च वर्गीय तथा 724 मध्यमवर्गीय और 276 न्यूनतम आय वर्गीय घर उपलब्ध है। यह घर वसंत कुंज जसोला द्वारका और मुगल पुरी में स्थित है।

यह भी देखे –>> Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana

डीडीए आवास योजना के अंतर्गत अपने पसंदीदा स्थान पर घर खरीदने के लिए आवेदकों को अतिरिक्त शुल्क जमा करवाना होगा ।यह अतिरिक्त शुल्क फ्लैट फ्लोर, कॉर्नर लोकेशन, ग्रीन एरिया के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए अभी तक डीडीए के द्वारा कोई भी निश्चित राशि तय नहीं की गई है पीडब्ल्यूडी के द्वारा अपने पसंदीदा स्थान पर घर खरीदने के लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी ।

बिल्डरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 40% भूमि के लिए तथा एफएआर को 300 कर दिया गया है। डीडीए आवास योजना के अंतर्गत लोगों को ₹500000 तक का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। डीडीए आवास योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं के लिए नरेला और रोहिणी में 1000 घर बनवाए गए हैं जो 10% से लेकर 40% सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे

DDA Flat Application Fees

Category Application Fees
Economically weaker section ₹25,000/-
Lower income group ₹1,00,000/-
Middle income group and high income group ₹2,00,000/-
For 1 BHK ₹15,000/-

DDA Housing Scheme Schedule

Registration begins from 2nd January 2021
Last date to register 16th February 2021
Last date to pay application fees online 16th February 2021
Date of draw To be launched soon
Last date to refund amount open successful candidates After 30 days of unsuccessful draw
Allotment date Announced Soon
Possession After allocation and first payment

List of National Bank Registered Under DDA Flat Scheme

HDFC Bank
ICICI Bank
Axis Bank
IDBI Bank
State Bank of India
Central Bank of India
Yes Bank
Kotak Mahindra Bank
Induslnd Bank

DDA housing scheme 2021 Aim

इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में सभी नागरिकों को घर उपलब्ध करवाना है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कमजोर होने के कारण घर नहीं खरीद पाते हैं।  डीडीए आवास योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार के द्वारा सभी नागरिकों को बहुत ही कम दामों पर घर उपलब्ध करवाए जाएंगे ।इस योजना के जरिए वह सभी लोग अपना सपना पूरा खुद का घर होने का सपना पूरा कर पाएंगे ।इस योजना के अंतर्गत उच्च आय वर्गीय लोगों को भी कम दामों पर अच्छे घर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा।

DDA housing scheme 2021 Key Features

डीडीए आवास योजना के अंतर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग तथा सामान्य वर्ग के नागरिकों को सस्ते दरों पर  खुद के घर उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार के द्वारा नागरिकों को घर खरीदने पर अधिकतम 5 लाख रुपए तक का डिस्काउंट दिया जायेगा।

डीडीए आवास योजना के अंतर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण के द्वारा विधवा महिलाओं को 10 से 40% सस्ते दरों पर घर उपलब्ध करवाए जाएंगे। तथा डीडीए के द्वारा विधवा महिलाओं के लिए नारेला, रोहिणी में 1000 घर बनवाए गए हैं।

इस योजना के अंतर्गत अपने मनपसंद स्थान पर घर खरीदने पर आवेदकों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।यह अतिरिक्त शुल्क कॉर्नर एरिया, फ्लोर और ग्रीन एरिया के आधार पर तय किया जाएगा ।

पीडब्ल्यूडी के आवेदकों को अपनी मनपसंद स्थान पर घर खरीदने के लिए किसी भी प्रकार के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

यह भी देखे –>> Affordable Govt Rental Housing Scheme

DDA housing scheme 2021 Eligibility Criteria

आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
आवदेक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
आवेदक पहले से किसी भी आवास योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए। 

DDA housing scheme 2021 Required Document

आधार कार्ड
पैन कार्ड
मोबाइल नंबर
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 

DDA housing scheme 2021 Online Registration

सबसे पहले आवेदक को डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

DDA housing scheme

डीडीए आवास योजना के अंतर्गत फ्लैट पंजीकरण तीन चरणों में किया जाएगा पहले पंजीकरण, दूसरा आवेदन पत्र भरना होगा और तीसरा ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021 का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

DDA housing scheme

अब आवेदक के सामने DDA housing scheme 2021 dashboard खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा ।आवेदक को इस विकल्प का चयन करना होगा।

DDA housing scheme

अब अभी तक के सामने पंजीकरण पत्र खुल जाएगा आवेदक को इस पंजीकरण पत्र में अपना नाम ईमेल नंबर जन्मतिथि पैन कार्ड मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।

अब आवेदक को रिक्वेस्ट फॉर ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आवेदक के द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

अब आवेदक को अपने मोबाइल नंबर पर एक यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाएगा। अब आवेदक को अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना होगा ।

लोगिन करने के पश्चात आवेदक के सामने डीडीए हाउसिंग स्कीम का पंजीकरण पत्र खुल जाएगा। इस पंजीकरण पत्र में आवेदक को सभी आवश्यक जानकारी जैसे अपना व्यक्तिगत विवरण बैंक बैंक अकाउंट विवरण और पते संबंधित सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

अब आवेदक को अपने हस्ताक्षर और फोटो स्कैन करके अपलोड करने होंगे ।और स्वघोषणा पत्र में सही का निशान करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

अब आपके सामने पंजीकरण क्रमांक तारीख तथा रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाएंगे ।

अब आवेदक को नेट बैंकिंग नेफ्ट और आरटीजीएस के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी ।

ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आवेदक को अपने मनपसंद विकल्पों में से चयन करके अपना अकाउंट आवेदन क्रमांक दर्ज करके धनराशि दर्ज करनी होगी और ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन भुगतान करने के पश्चात आवेदक को एक राशि दी जाएगी।

आवेदक को इस रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के में उपयोग के लिए सुरक्षित रखना होगा इस प्रकार आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी होती।

DDA housing scheme 2021 Login Procedure

सबसे पहले आवेदक को डीडीए हाउसिंग योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा।

पंजीकरण करवाने के पश्चात आवेदक को डीडीए हाउसिंग Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

DDA housing scheme

अब आवेदक को अपना यूजर नेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा और रिक्वेस्ट फॉर ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा ।

अब आवेदक को 1354 फ्लैट्स में घर खरीदने के लिए अंतिम आवेदन पत्र मिल जाएगा। आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

DDA housing scheme 2021 Payment Procedure 

सबसे पहले आवेदक को दिल्ली विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा ।आवेदक को इस विकल्प का चयन करना होगा।

DDA housing scheme

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।इस पेज पर आवेदक को लॉगिन करने के लिए Challan नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।

लॉगिन करने के पश्चात आप भुगतान कर सकते हैं ।