Worst Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi – कोरोना वायरस की तीसरी लहर , लक्षण व बचाव के उपाय

Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi:- कोरोना की दूसरी लहर अब अपने अंतिम चरण पर पहुंचने को है माना जा रहा है की कोरोना की दूसरी लहर के समय जिस प्रकार पुरे देश में ऑक्सीजन की कमी भरी मात्रा मे होने लगी थी तब माहौल काफी खतरनाक था. कोरोना की दूसरी लहर ख़त्म होने के बाद अब कोरोना की नई लहर यानी की तीसरी लहर ने भी पुरे देश मे आतंक मचाना शुरू कर दिया है कोरोना की दूसरी लहर के बाद ,अब तीसरी लहर का आगमन हो गया माना जा रहा है

Contents

Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi

कोरोना वायरस की नई लहर कोनसी है , पहली ,दूसरी ,व तीसरी लहर क्या है और भारत मे इसके लक्षण क्या है

Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi

कोरोना की यह तीसरी लहर भी बुहत खतरनाक मानी जा रही है क्योकि इस नई लहर मे बच्चो को काफी हद्द तक नुक्सान पहुंचने वाला है तीसरी लहर का निशाना मुख्य रूप से बच्चो पर ही है इस बीमारी मे बच्चो को सुरक्षित रखना काफी जरुरी है साथ ही उनके लिए लिए इस बीमारी से बचाव के लिए सभी प्रकार के उपकरणों व अन्य साधनो का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है इसलिए उनके लिए हर प्रजार की सुविधाएं उपलब्ध करवाना जरुरी है।

कोरोना की तीसरी लहर क्या है

समस्त देशो मे कोरोना की नई यानी की तीसरी लहर आने को है इसे कोरोना की पहली व दूसरी लहर से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है कोरोना की इस लहर मे दावा किया जा रहा की यह लहर बच्चो के लिए ज्यादा खतरा है इसलिए बच्चो की सुरक्षा के लिए उस महामारी से जुड़े संकेत भी दिए गए है।

इस बीमारी से जुडी तीसरी लहर के संकेत फेफड़ो से सम्बन्धित बताये गए है कोरोना की इस लहर मे बड़ो बे बजाय बच्चो को ज्यादा खतरा है हलाकि यह भी खा जा रहा है की इस तीसरी लहर से बचने के लिए देश का मेडिकल सिस्टम पुरे तरीके से तैयार है।

कोरोना की तीसरी लहर कब आयेगी

कोरोना की नई यानी की तीसरी लहर भारत मे आ चुकी है। और ये लहर ज्यादातर बक्सों को अपनी चपेट मे ले रही है। इसलिए क्योकि दक्षिण भारत मे बच्चो पर तीसर लहर के कुछ लक्षण देखे जा चुके है इसलिए यह लहर धीरे – धीरे अब सब जगह फ़ैल रही है यदि इस महामारी से समय पर बचाव नहीं किया गया तो कोरोना की दूसरी लहर की तरह ये लहर पुरे देश मे फ़ैल सबको अपनों चपेट मे ले लेगी। इसलिए इसके लिए हर प्रकार से सावधानिया बरतना बहुत जरुरी है।

कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण

  1. जिस तरह से कोरोना की तीसरी लहर पुरे देश मे तबाही मचा रही है इसलिए यह अनुमान लगाए जा रहे है की इस तीसरी लहर मे कुछ ख़ास फर्क नहीं है लेकिन फिर भी इस लहर के वे लक्षण जिनसे हमे सावधान रहना चाहिए वह कुछ इस प्रकार से है – कोरोना की इस का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चो पर होगा. चिकित्सा विशेषयज्ञो की माने तो , खा जा रहा है की इस बीमारी मे बच्चो को भी साँस लेने की समस्या होगी।
  2. बच्चो को बुखार के साथ यदि उन्हें तेज थकान होने लगती है. तो यह कोरोना का लक्षण माना जा रहा है तड़ी आपको अपने शरीर मे ऐसे लक्षण दीखते है तो आपको तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  3. अगर आपको दस्त लग्न और उलटी होना और साथ ही तेज थकान के साथ सांस फूलना यह सभी भी कोरोना की तीसरी के लक्षण है।
  4. खांसी , जुकाम और सिरदर्द होना इस लहर के लक्षण है।
  5. पुरे शरीर मे दर्द के अलावा पीठ मे तेज दर्द होना और साथ ही पाँव मे भी तेज दर्द होना।

कोरोना की तीसरी लहर का उपचार क्या है

  • कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए आप कुछ निम्न सावधानिया बरत सकते है सबसे पहले आप सरकारी नियमो का पालन करे।
  • अपने चहरे को पूरी तरह मास्क से ढके , एवं अपने हाथो को बार बार साबुन से अच्छी तरह से धोये एवं सेनेटाइज़ करे।
  • अगर आपको कोरोना से जुड़े किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई दे तो आप तुरंत डाक्टर के पास जाये और सलाह ले।
  • कोरोना इ बचाव के लिए शरीर मे Immunity का होना बहुत जरुरी है इसलिए आप उन सभी चीजों का सेवन करे जो आपके शरीर मे Immunity को बढ़ाने मे मदद करते है।

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के क्या खाये

  • कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए पहला उपकार तो यही है की पहले आप चिकित्सक के पास जाए और अपना इलाज करवाए।
  • इसके अलावा आपको कुछ घरेलू उपचारो के बारे मे भी आपको जानकारी होनी चाहिए जो की आपके लिए लाब्द्यि साबित हो सकता है।
  • कोरोना मे सबसे ज्यादा जरुरी होती है आपके शरीर की अच्छी इम्युनिटी जो की बहुत मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए आपको ताजे फलो का सेवन करना चाहिए।
  • हमेशा आप खाना कहते समय यह ध्यान रखे की हम ज्यादातर ऐसी चीज़ो का सेवन करे जो आपके शरीर मे विटामिन्स की कमी को पूरा करे। खाने मे ज्यादातर आपको ताज़ी सब्जियों और दालों सेवन करना चाहिए और साथ ही आलू और शकरकंदी का सेवन भी करना चाहिए इससे आपकी रोग – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi

  • सब्जी बनाते वक्त आप सब्जी को ज्यादा न पकाए क्योकि सब्जी को ज्यादा पकाने से उनके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते है इसलिए आप सब्जी को हल्का सा पकाए और उसके बाद उसका सेवन करे।
  • अगर आप डिब्बे मे पैक सब्जियों का सेवन करते है या उनका प्रयोग ज्यादा करते है तो आप इस बात का खास ध्यान रखे की आप उनका सेवन कम करे क्योकि डिब्बेबंद सब्जियों मे शुगर और नमक की मात्रा ज्यादा होती है।
  • हमारे शरीरको पानी की सबसे ज्यादा जौरूआत होती है इसलिए आप हमेशा ध्यान रखर की आपके शरीर मे पानी की कमी न हो इसलिए हमेशा पानी की जोरत होने पर भरपूर मात्रा मे पानी पिए। यदि आप चाहे तो पानी की जगह पर आप फलो के जूस का भी सेवन कर सकते है पर ध्यान रखे की आप हो सके तो कोल्ड ड्रिंक से दूर रहे।
  • अगर आप मांसाहारी चीजों का सेवन करते हो तो यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है आप मांसाहारी चीजों मे मछली का प्रयोग कर सकते हो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगी

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए क्या ना खाये

  • कोरोना के इस कठिन समय मे आपके लिए आपकी सेहत ज्यादा जरुरी है जिसका आपको ध्यान रखना है इसके लिए आप कुछ चीजों का ख़ास ख्याल रखे।
  • आप ध्यान रखे की बाजार से लायी हुई या घर मे बानी हुई ताली हुई चीजों का सेवन कम करे क्युकी इससे आपके शरीर मे फैट बढ़ता है और साथ ही इससे आपके शरीर की इम्युनिटी भी कमजोर हो सकती है।
  • आप हमेशा ताजे फल और साथ ही ताज़ी सब्जियों का सेवन करे और घ्रर म बने खाने का सेवन ज्यादा करे क्योकि यह आपके लिएबहुत सेहतमंद है बाजार से लायी हुई सब्जिया या बाजार का खाना हो सके तो आप इनको नजरअंदाज करे।
  • आप किसी भी प्रकार के सोशल मिडिया के कहने मे आकर नशीले पदार्थो का सेवन न करे जैसे शराब , सिगरेट , गुटका आदि का सेवन न करे। इन नशीले पदार्थो से खुद को आप दूर रखे।
  • अपने हाथो को अच्छे से धोये क्योकि किसी भी प्रकार का वायरस हमारे नाक , मुँह मे सांस लेने की प्रिक्रिया के द्वारा ही हमारे शरीर के अंदर जाते है।

कोरोना वायरस लहर

वर्तमान समय मे कोरोना जिस तरह से कोहराम मचा रहा है तो हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कोरोना कोई आम बिमारी नहीं है बल्कि यह एक बहुत ही भयंकर और जानलेवा महामारी है इस महामारी के कारण मृत्यो दरे काफी हद्द तक बढ़ गयी है जो की बहुत ही भयानक है भारत मे कोरोना की दूसरी लहर काफी सक्रीय रही जिसके कारण क्तिने ही अनगिनत लोगो की मृत्यु हो गयी।

इसके साथ ही पूरा देश ऑक्सीजन के लिए जूझ रहा है तो वही दूसरी तरफ आर्थिक तंगी जैसे बेरोजकारी और भुखमरी जैसी विकत परिस्थितियो का सामना करना पड़ा। कोरोना ने जबसे दुनिया मे अपना पाँव रखा है तब से लेकर अभी तक कितनी ही अनगिनत लोगो की मृत्यु हो चुकी है कोरोना काल मे तब से लेकर अभी तक इस बाह्यणक महामारी की तीन लहरें आ चुकी है और तीनो ही बहुत लहरें लोगो के लिए बहित ही खतरनाक साबित हुई।

Important Links

NameImportant Link
Genomic surveillance for SARS-CoV-2 In IndiaClick here
Dose of Protection For Pregnant WomenClick Here
Guidelines for Domestic TravelClick Here

कोरोना कैसे फ़ैल रहा है

  1. कोरोना से कैसे बचे इसके उपाय जाने से पहले हम ये पता लगाएंगे की कोरोना किस तरह से फ़ैल रहा है क्योकि हमे अपनी सुरक्षा के लिए इसके संक्रमण की पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  2. सबसे पहले हम इस बात का ध्यान रखे की हम किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पास न जाये क्योकि संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से ही या उनकी काम मे ली हुई चीजों को काम मे लेने से हम कोरोना महामारी से संक्रमित हो जाते है।
  3. अगर आपको लगता है की आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पास गए हो या आपको खुद पर कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे है तो पहले आप अपने हाथ सेनेटाइज करे। पर आपको लगे की मे कोरोना महामारी से संक्रमित हु तो आप जल्द से जल्द अपने निजी हस्पताल मे जाकर कोरोना का इलाज करवाए और कुछ समय के लिए अपने घर या हस्पताल मे रहे।
  4. अगर आपको लगे की आपके अंदर कोरोना के कुछ लक्षण दिखाईदे रहे है तो सबसे पहले आप अपने हाथो को सेनेटाइज़ करे और अपने हाथो को नाक और मुँह इ दूर रखे।

Important Helpline Numbers

Helpline Number :+91-11-23978046
Toll-Free: 1075
Helpline Email ID : ncov2019@gov.in
Covid-19 facilities in States & Union TerritoriesClick here

कोरोना से बचाव के उपाय

  1. कोरोना से किस तरह बचा जाये इसके कुछ निम्न उपाय हम आपको निचे बता रहे है :-
  2. सबसे पहले कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आपके शशरीर की Immunity अच्छी होनी चाहिए।
  3. कोरोना से बचाव के लिए आपको Immunity बढ़ानी होगी उसके लिए आपको नीम की पत्तियों का सेवन करे और साथ ही नीम और गिलोय की डंडी का भी सेवन करे यह दोनों आपके शरीर मे रोग – प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।
  4. कोरोना से बचाव के लिए आप हमेशा भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहे और साथ ही अपने साथ सेनेटाइज़ रखे और उसका प्रयपग हर थोड़ी थोड़ी देर मे करते रहे और अपने मुँह पर मास्क पहने रखे और लोगो से सामाजिक दुरी बनाये रखे।
  5. अगर आपको असा महसूस हो की आपके शरीर मे कोरोना से जुड़े कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हो तो आप जल्द से जल्द अपने निजी हस्पताल मे जाए और चिकित्सक से अपना इलाज करवाए।

Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi
हमने इस लेख मे आपको कोरोना वायरस से सम्बंद्धित सभी प्रकार कीजानकारी दे दी है। हम ये आशा करते है की आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो और साथ ही हम आप सभी के लिए और पुरे देश के लिए यह कामना करते है की आप अपना और अपने परिवार का पूरा ध्यान रखे और कोरोना जैसी भयंकर महामारी से अपना बचाव करे। अतः आप सभी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करे।

F.A.Q’s Related to COVI-19

कोरोना क्या है ?

कोरोना एक संक्रमण से फैलने वाली महामारी हैकोरोना से कैसे बचे इसके उपाय जाने से पहले हम ये पता लगाएंगे की कोरोना किस तरह से फ़ैल रहा है क्योकि हमे अपनी सुरक्षा के लिए इसके संक्रमण की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

सबसे पहले हम इस बात का ध्यान रखे की हम किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पास न जाये क्योकि संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से ही या उनकी काम मे ली हुई चीजों को काम मे लेने से हम कोरोना महामारी से संक्रमित हो जाते है।

अगर आपको लगता है की आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पास गए हो या आपको खुद पर कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे है तो पहले आप अपने हाथ सेनेटाइज करे। पर आपको लगे की मे कोरोना महामारी से संक्रमित हु तो आप जल्द से जल्द अपने निजी हस्पताल मे जाकर कोरोना का इलाज करवाए और कुछ समय के लिए अपने घर या हस्पताल मे रहे।

कोरोना महामारी वैक्सीन की कितनी डोज लगवाना जरुरी है ?

कोरोना महामारी से बचाव के हमे वैक्सीन दो डोज लगवाना अनिवार्य है

कोरोना महामारी की वर्तमान मे कोनसी लहर चल रही है ?

कोरोना महामारी की वर्तमान मे तीसरी लहर चल रही है| कोरोना की नई यानी की तीसरी लहर भारत मे आ चुकी है। और ये लहर ज्यादातर बक्सों को अपनी चपेट मे ले रही है। इसलिए क्योकि दक्षिण भारत मे बच्चो पर तीसर लहर के कुछ लक्षण देखे जा चुके है इसलिए यह लहर धीरे – धीरे अब सब जगह फ़ैल रही है यदि इस महामारी से समय पर बचाव नहीं किया गया तो कोरोना की दूसरी लहर की तरह ये लहर पुरे देश मे फ़ैल सबको अपनों चपेट मे ले लेगी। इसलिए इसके लिए हर प्रकार से सावधानिया बरतना बहुत जरुरी है।

कोरोना मे हमे किस प्रकार की साधानिया रखनी चाहिए ?

मुँह पर मास्क ढके , सामाजिक दुरी बनाये रखे और अपने हाथो को सेनेटाइज़ करते रहे है

कोरोना काल मे हमारे शरीर के लिए आवश्यक तत्व क्या है ?

कोरोना से बचाव के लिए हमारे शरीर की इम्युनिटी जरुरी है जो हमे पौष्टिक खाना खाने से मिलती है |

  • कोरोना मे सबसे ज्यादा जरुरी होती है आपके शरीर की अच्छी इम्युनिटी जो की बहुत मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए आपको ताजे फलो का सेवन करना चाहिए।
  • हमेशा आप खाना कहते समय यह ध्यान रखे की हम ज्यादातर ऐसी चीज़ो का सेवन करे जो आपके शरीर मे विटामिन्स की कमी को पूरा करे। खाने मे ज्यादातर आपको ताज़ी सब्जियों और दालों सेवन करना चाहिए और साथ ही आलू और शकरकंदी का सेवन भी करना चाहिए इससे आपकी रोग – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

कोरोना की तीसरी लहर मे ज्यादा खतरा किसे है ?

कोरोना महामारी की तीसरी लहर मे सबसे ज्यादा खतरा बच्चो को है | वर्तमान समय मे कोरोना जिस तरह से कोहराम मचा रहा है तो हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कोरोना कोई आम बिमारी नहीं है बल्कि यह एक बहुत ही भयंकर और जानलेवा महामारी है इस महामारी के कारण मृत्यो दरे काफी हद्द तक बढ़ गयी है जो की बहुत ही भयानक है भारत मे कोरोना की दूसरी लहर काफी सक्रीय रही जिसके कारण कितने ही अनगिनत लोगो की मृत्यु हो गयी।

कोरोना से बचाव के उपाय बताईये?

  1. कोरोना से किस तरह बचा जाये इसके कुछ निम्न उपाय हम आपको निचे बता रहे है :-
  2. सबसे पहले कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आपके शशरीर की immunity अच्छी होनी चाहिए।
  3. कोरोना से बचाव के लिए आपको immunity बढ़ानी होगी उसके लिए आपको नीम की पत्तियों का सेवन करे और साथ ही नीम और गिलोय की डंडी का भी सेवन करे यह दोनों आपके शरीर मे रोग – प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।
  4. कोरोना से बचाव के लिए आप हमेशा भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहे और साथ ही अपने साथ सेनेटाइज़ रखे और उसका प्रयपग हर थोड़ी थोड़ी देर मे करते रहे और अपने मुँह पर मास्क पहने रखे और लोगो से सामाजिक दुरी बनाये रखे।
  5. अगर आपको असा महसूस हो की आपके शरीर मे कोरोना से जुड़े कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हो तो आप जल्द से जल्द अपने निजी हस्पताल मे जाए और चिकित्सक से अपना इलाज करवाए।

कोरोना कैसे फ़ैल रहा है?

  1. कोरोना से कैसे बचे इसके उपाय जाने से पहले हम ये पता लगाएंगे की कोरोना किस तरह से फ़ैल रहा है क्योकि हमे अपनी सुरक्षा के लिए इसके संक्रमण की पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  2. सबसे पहले हम इस बात का ध्यान रखे की हम किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पास न जाये क्योकि संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से ही या उनकी काम मे ली हुई चीजों को काम मे लेने से हम कोरोना महामारी से संक्रमित हो जाते है।
  3. अगर आपको लगता है की आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पास गए हो या आपको खुद पर कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे है तो पहले आप अपने हाथ सेनेटाइज करे। पर आपको लगे की मे कोरोना महामारी से संक्रमित हु तो आप जल्द से जल्द अपने निजी हस्पताल मे जाकर कोरोना का इलाज करवाए और कुछ समय के लिए अपने घर या हस्पताल मे रहे।