सिबिल स्कोर क्या है, CIBIL Score Kaise Check Kare और कितना होना चाहिए?

CIBIL Score Kaise Check Kare: आज आपको सिबिल स्कोर से जुडी कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है। CIBIL SCORE का पूरा नाम Credit Information Bureau of India Limited है सिबिल स्कोर वेस्टर्न कन्ट्रीज ने अपने लिए एक Credit Monitoring System को सन 1950s में शुरू किया था और उसी तरह सिबिल को सबसे पहले भारत में पहली बार Credit Rating Agency के हिसाब से देश में सन 2000 में ही शुरू किया गया।

सिबिल स्कोर क्या है | CIBIL Score Kaise Check Kare

एक credit rating model पुरे financial market को ज्यादा Transparent, Consistent और Regulated करता है साथ में ये Financial Institutions के बीच में Awareness फैलता है जिससे की बेहतर तरीके से Risk को Manage कर सकें, साथ में ख़राब Loans को यथा संभव कम कर सकें.

वहीँ CIBIL भी अपने database और technology को लगातार update करता आ रहा है। CIBIL Transunion Score 3 डिजिट का नंबर होता है। यह नंबर आपके क्रेडिट हिस्ट्री को Represent करता है।

यह भी पढ़िए: Urgent Loan Kaise Le – एक दिन में लोन कैसे लें?

यह स्कोर को कैलकुलेट किया जाता है आपके क्रेडिट रिपोर्ट के बेसिस पर जिसमे की आपकी क्रेडिट हिस्ट्री होती है। यह CIBIL स्कोर की 300 से 900 रेंज के बीच होती है। यदि जितनी ज्यादा आपकी क्रेडिट स्कोर होता है उतना ही अच्छी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री मानी जाएगी। क्रेडिट स्कोर एक तरह का आपके लोन को लौटना की योग्यता को दर्शाता है।

CIBIL Score Kaise Check Kare

भारत की क्रेडिट ब्यूरो कंपनी | Credit Bureau Company of India

  • ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (TransUnion Cibil Limited) की स्थापना सन 2000 में हुई था। और यह कंपनी बहुत पुरानी है।
  • Equifax (इक्विफैक्स) की स्थापना सन 2010 में हुई थी।
  • Experian (एक्स्पेरियन) की स्थापना सन 2006 हुई थी और लाइसेंस सन 2010 में मिला था।
  • CRIF Highmark की स्थापना सन 2010 में हुई थी।

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए | What should be the cibil score

  • Below 300: यदि आपकी सिबिल स्कोर 300 से नीचे है तो आपको कोई भी किसी भी बैंक लोन प्रदान नहीं किया जाएगा। वो कोई भी लोन हो आप बैंक द्वारा बड़ी रिस्क माने जाते है
  • Between 300 और 450: यह एक ठीक ठीक स्कोर है ज्यादा अच्छा भी नहीं है और ना ज्यादा बुरा है। परन्तु यह स्कोर भी ज्यादा क्रेडिबल नहीं माना जाता है आप इसे एक warning समझकर अपने EMIs समय में देना चालू करें जिससे आपके credit score में सुधार आ जाये।
  • Between 450 और 600: ये एक average score है जो की बहुत अच्छा भी नहीं है और न ही बहुत ख़राब. ऐसे score में आपको कुछ banks loans दे भी सकती हैं. वहीँ यदि आपको credit card दिया जाता है तब उसकी credit limit बहुत ही कम होगी।
  • Between 600 और 750: ये score बहुत ही बढ़िया है. इसके लिए आपको प्राय सभी banks loans और credit cards प्रदान करने के लिए तैयार भी हो जाएँगी, लेकिन आप एक competitive rate के लिए शायद negotiate न कर पाए।
  • Between 750-900: अगर आपकी credit score इस range में है, तब आपने एक perfect financial track record maintain किया है. Banks आपको बड़ी amount देने के लिए तैयार भी हो जाएँगी और साथ में एक बढ़िया deal final करने के लिए negotiate भी करने लगेंगी।

सिबिल स्कोर कैलकुलेशन कैसे किया जाता है | How to do CIBIL Score Calculation

सिबिल स्कोर की कैलकुलेशन की बेसिस है आपकी क्रेडिट हिस्ट्री इसमें सभी इनफार्मेशन को collate करती है आपके बारे में एक रिपोर्ट में यह आपके सिबिल transunion score को कैलकुलेट करने के लिए करते है। इसे कैलकुलेट किया जाता है कैलकुलेट करने के बाद आपके अकाउंट के माध्यम से enquiry section आपके क्रेडिट रिपोर्ट के इसके अलावा नीचे मैंने कुछ दुसरे factors के विषय में बताया है जिसे की consider किया जाता है credit score को calculate करते समय।

  1. Credit History – यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्ट्री है इस ज्यादा माना जाता है इसे लगभग 30% का weightage प्रदान किया जाता है।
  2. Credit Mix और Duration – इसके माध्यम से यह देखा जाता है कि कितने percentage की loans आपके portfolio में मेह्जुद है और कितने duration के लिए यह बात क्रेडिट स्कोर में 25% का weightage प्रदान करती है।
  3. Credit Exposure – यह टोटल अमाउंट होता है जो क्रेडिट का अभी तक pay नहीं किया है। और यदि उससे repay करना है। ये चीज़ 25% का weightage प्रदान करती है ।
  4. दुसरे Factors – दुसरे factors जैसे की credit utilization, recent credit behavior भी आपके credit score में 20% का weightage प्रदान करती है ।

सिबिल स्कोर चेक कैसे करे | How To Check Cibil Score

Step:-1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर Click जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपको form fill करना होगा, जिसमें सभी basic information की जरुरत होती है जैसे की name, address, contact number और PAN details।

CIBIL Score Kaise Check Kare

Step:-3 फिर आपको कुछ सवालो के जवाब देने होंगे आपके Loans और Credit cards के विषय में और फिर उसी basis पर आपकी CIBIL को calculate किया जाता है और आपकी credit report तैयार की जाती है।

Step:-4 अब सभी details fill कर दिए, तब website आपको आपकी CIBIL score और CIBIL report प्रदान कर देंगी।

यह भी पढ़िए: 5 Things You Should Know About Income Tax Return