Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana | 12 हजार लोगों को लाभान्वित किया जाएगा

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2021 | Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana| 12 हजार लोगों को लाभान्वित किया जाएगा । CG Pauni Pasari Yojana Apply | छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Form | Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Apply Online | छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होगी कि हमारे देश में कई ऐसे नागरिक है जिनके पास रोजगार का कोई भी साधन नहीं है इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना की शुरुआत की है।आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना से जुड़े सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया मुख्य उद्देश्य पात्रता आवश्यक दस्तावेज आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana 2021 । छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 5 दिसंबर 2020 को मंत्री परिषद की बैठक में की गई है। छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत पारंपरिक व्यवसाय को बढ़ावा दियाा जाएगा। छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के तहत सभी निकायों में पारंपरिक व्यवसाय के लिए 30 लाख की लागत से 255 पौनी पसारी बाजारओं का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत व्यवसाय स्थापित करने के लिए लाभार्थी को भी सक्षम बनाया जाएगा । 

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत राज्य के करीबन 12 हजार लोगों को लाभान्वित किया जाएगा ।Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana के माध्यम 168 नगरीय निकायों के लोगो के लिए जीवनयापन के लिए कई तरह की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी ।इस योजना में  पुरुषों के समान औरतों  को भी  बराबर लाभ प्रदान किया जाएगा ।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा  औरतों को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाएगा । छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा पानी पसारी योजना के अंतर्गत 30 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के प्रत्येक नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पारंपरिक व्यापारियों को लाभान्वित किया जाएगा।

Beneficiaries of Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana

✍ मिट्टी के बर्तन बनाना – कुम्हार

✍ कपड़े धोना

✍ जूते का बनाना – कोबलर

✍ लकड़ी से संबंधित कार्य

✍ पशु चारा

✍ सब्जियों का उत्पादन

✍ बुनाई के कपड़े

✍ सिलाई कपड़े – दर्जी

✍ कंबल बनाना

✍ मूर्तियां बनाना

✍ फूलों का व्यवसाय

✍ पूजा सामग्री बनाना

✍ बांस की टोकरी का कारोबार

✍ बाल कटवाने – नाई

✍ मैट का निर्माण

✍ ज्वैलर

✍ सौंदर्य सामग्री के निर्माता

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Aim

आप सभी इस बात से भली-भांति बातें परिचित होंगे कि हमारे देश में आज का युग की सामग्री मशीनों से बनाई जा रही है मशीनीकरण को बढ़ते हुए देखकर हस्तय निर्मित सामग्री की कीमत घटती जा रही है।इस समस्या को मध्य नजर रखते हुए छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 5 दिसंबर 2020 को की गई है।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य सभी के बेरोजगार युवाओ को रोजगार उपलब्ध करना तथा पारंपरिक व्यवसाय को प्रोत्साहित करना है। छत्तीसगढ़ पोनी पसारी योजना के जरिये राज्य के बेरोजगार नागरिक रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के जरिये छत्तीसगढ़ पोनी पसारी योजना के जरिये बेरोजगारी के दर को कम करना है। सारी योजना की शुरुआत की है।

यह भी देखे–>> Mukhymantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Key Features

✍ छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 5 दिसंबर 2020 को की गई है।

✍ छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत पारंपरिक व्यवसाय को बढ़ावा दियाा जाएगा।

✍ छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के तहत सभी निकायों में पारंपरिक व्यवसाय के लिए 30 लाख की लागत से 255 पौनी पसारी बाजारओं का निर्माण किया जाएगा।

✍ इस योजना के तहत व्यवसाय स्थापित करने के लिए लाभार्थी को भी सक्षम बनाया जाएगा ।

✍ छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत राज्य के करीबन 12 हजार लोगों लाभान्वित किया जाएगा ।

✍ Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana के माध्यम 168 नगरीय निकायों के लोगो के लिए जीवनयापन के लिए कई तरह की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी ।

✍ छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा  औरतों को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाएगा ।

✍ छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा पानी पसारी योजना के अंतर्गत 30 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Eligibility Criteria

✍ इस योजना के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

✍ आवेदक का कोई भी पारंपरिक व्यवसाय का कारीगर होना अनिवार्य है।

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Required Documents

✍ आधार कार्ड
✍ राशन कार्ड
✍ निवास प्रमाण पत्र
✍ आय प्रमाण पत्र
✍ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
✍ मोबाइल नंबर

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana Apply Online

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत जो भी आवेदक आवेदन करना चाहता है। उन सभी इच्छुक उम्मीदवारो को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। इस योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अभी हाल ही में की गई है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अभ तक छत्तीसगढ़ पौनी पसाइरी योजना के अंतर्गत कोई भी आधिकारिक वेबसाइट या वेब पोर्टल लांच नहीं की गई। जैसे ही छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। 

For More info

पौनी पसारी योजना की शुरुआत कब की गयी है?

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 5 दिसंबर 2020 को की गई है।

पौनी पसारी योजना की शुरुआत किस राज्य में की गयी है ?

पौनी पसारी योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य में की गयी है।

पौनी पसारी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य सभी के बेरोजगार युवाओ को रोजगार उपलब्ध करना तथा पारंपरिक व्यवसाय को प्रोत्साहित करना है।