Chardham Yatra Registration 2022: ऐसे करे चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra Registration: ऐसे करे चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जैसा की आप सभी जानते है की इन दिनों बहुत से श्रद्धालु लगातार चार धाम की यात्रा पर जा रहे है। इस कारण वंहा अत्यधिक भीड़-भाड़ भी हो रही है। वैसे तो उत्तराखंड सरकार आपके स्वागत व सहयोग के लिए प्रतिबंध है। पर आपको भी अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अधिक भीड़-भाड़ का माहौल नहीं बनाना है बल्कि किसी भी दुर्घटना के होने से पहले ही सतर्क रहना है।

Chardham Yatra Registration

हमारी सरकार के द्धारा यात्रियों को नियंत्रण करने के लिए एक उपाए सोचा गया है उन्होंने chardham yatra official portal  शुरू किया है। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से चारधाम और श्री हेमकुंड साहिबा की यात्रा में कैसे रजिस्ट्रेशन करवाना है इसकी जानकारी देंगे। दिए गए लेख को अंत तक पढ़े। (Chardham Yatra Registration दोस्तों चारधाम और श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की पंजीकरण संख्या तेजी के साथ बढ़ रही है। पर्यटन विभाग की Website में Online Registration लगातार हो रहे है।

Chardham Yatra Registration

अब तक इन सभी धामों के लिए 1 लाख 66 हजार 314 श्रद्धालु अपना Online Registration करा चुके हैं। सबसे अधिक Online Registration 64151 केदारनाथ धाम के लिए कराए गए हैं। (Chardham Yatra Registration उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से श्रद्धालुओं के Online Registration के लिए https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ Website शुरू की गई है।

पंजीकरण का काम एथिक्स इंफोटेक कंपनी को सौंपा

इस वर्ष तीर्थ यात्रियों के पंजीकरण का काम Ethics Infotech Company को दिया गया है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनंत ने बताया कि यमुनोत्री धाम के लिए 24515, गंगोत्री धाम के लिए 25697, केदारनाथ के लिए 64151, बद्रीनाथ धाम के लिए 48779 और श्री हेमकुंड साहिब के लिए 3172 श्रद्धालुओं ने अब तक अपना Online Registration करवा चुके हैं। (char dham yatra online registration) दोस्तों आप भी यदि चार-धाम की यात्रा में जा रहे है तो बिना रजिस्ट्रशन के न जाए अपना रजिस्ट्रशन करवाकर ही जाये।

साथ ही श्रद्धालुगण इस बात का खासतौर से ध्यान दे की अधिक उचाई, ठंड व् ऑक्सीजन की कमी के कारण सांस लेने व् हृदय संबधी परेशानी न हो इसलिए यात्रा से आने से पहले अपना Medical Test करवा लें। (Chardham Yatra Registration इस लिए आप सभी से उत्तराखंड सरकार अनुरोध करती है की यात्रा को सुगम बनाने के लिए आप सभी प्रशासन को अपना सहयोग दें। (Chardham Yatra Registration बिना रजिस्ट्रेशन करवाए चारधाम यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए आप यात्रा तब ही आरम्भ करें। जब आपका chardham registration हो गया हो।

चारधाम एवं हेमकुंट साहिबा यात्रा के लिए Online Registration Process

  • सर्वप्रथम आपको उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की Official Website पर जाना होगा।

Online Char Dham Yatra Uttarakhand Tourist Care Registration UTDB

  • अब आपके सामने एक Home Page Open होगा वंहा आपको “Register/Login” का Button दिखाई देगा आपको उस पर Click करना है।

Online Char Dham Yatra Uttarakhand Tourist Care Registration UTDB 1

  • अब आपके सामने एक Registration Form Open हो जाएगा।
  • अब आपको फॉर्म में अपना नाम ,Mobile Number And Password की जानकारी को डालकर “SignUp” के Button पर Click करें।

Char Dham Yatra and Hemkund Sahib Registration login singup

  • अब आप इस प्रकार उत्तराखंड पर्यटक विभाग की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना पाएंगे।
  • अब अकाउंट बनने के पश्चात् आप Website पर अपने Username and Password से Login करना होगा। Login करने के लिए “Sign In” के Button पर Click करें।
  • आपको इस बात का खाटोर पर ध्यान रहे की आपको रजिस्ट्रेशन करते समय अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इस तरह से आपकी यात्रा के लिए Online Registration प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

  • चारधाम यात्रा पंजीकरण के लिए आप http://registrationandtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।
  • आपका स्वास्थ्य परिक्षण होने के बाद ही आप चारधाम यात्रा कर सकते हैं।
  • सरकार के अनुसार अधिक उम्र के लोगो (Chardham Yatra Registration), बीमार व्यक्तियों और कोरोना से ग्रसित रह चुके लोगो का चारधाम यात्रा पर न जाना उचित रहेगा।
  • चारधाम की यात्रा दिवाली तक चलती हैं इसलिए अपनी यात्रा को अपनी सुविधा के अनुसार ही सुनिश्चित करवाए।
  • किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी हेतु 104 और एम्बुलेंस के लिए 108 पर संपर्क करे।

चार धाम यात्रा पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

Chardham Yatra Registration

चार धाम यात्रा पंजीकरण की ऑफिसियल वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in है। (Chardham Yatra Registration आपको इस वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कना है बाकी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जायेगी।

उत्तराखंड चार धाम यात्रा में पंजीकरण के लिए क्या अनिवार्य होगा ?

Chardham Yatra Registration

चार धाम यात्रा पंजीकरण के समय सभी लोगो को अपना आधार नंबर देना होगा तथा जरूरी आवश्यक दस्तावेज देने होंगे जिनके बारे में हमने आपको ऊपर आर्टिकल में बताया है।

बिना रजिस्ट्रेशन चार धाम की यात्रा पर जा सकते है?

Chardham Yatra Registration

जी नहीं बिना रजिस्ट्रेशन आप चार धाम की यात्रा पर नहीं जा सकते हो।

चारधाम यात्रा का पंजीकरण कैसे होता है?

Chardham Yatra Registration

चारधाम यात्रा पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले देहरादून के स्मार्ट सिटी पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद आपको पञ्जीकाराम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं।

Leave a Comment

12 − 12 =