Change aadhar Card Address Online

Change aadhar Card Address Online
Change aadhar Card Address Online 7

Change aadhar Card Address Online:- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की आप घर बैठे कैसे ऑनलाइन अपने आधार कार्ड का एड्रेस बदलसकते है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन प्रक्रिया भी प्रदान की है। जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड में उल्लिखित पते को बदल या अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में पता बदलने के लिए कतारों में खड़े होने की बजाये ऑनलाइन घर बैठे अपना पता चेंज करे आधार कार्ड में । UIDAI ने ऑनलाइन पता बदलने का प्रावधान पेश किया है। आपको केवल UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत है, लॉगिन विवरण भरें और आप आसानी से अपना पता बदल सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड में उल्लिखित पते को डाक द्वारा या नामांकन केंद्र पर जाकर भी बदल सकते हैं। यदि आप प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट नहीं हैं, तो चिंता न करें क्योंकि हम हुमा आपको पूरी तरह से प्रक्रिया को विस्तार से बताएँगे। (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों) जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं।

Change aadhar Card Address Online

आधार कार्ड: पता ऑनलाइन कैसे बदलें?
1- UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।Change aadhar Card Address Onlin3

2- ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर क्लिक करें।Change aadhar Card Address Online-1

3- अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए ओटीपी पर क्लिक करें।Change aadhar Card Address Online-2

4- अब ‘डाटा अपडेट रिक्वेस्ट’ में ‘एड्रेस’ पर टिक करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।Change aadhar Card Address Online-4

5- आवश्यक स्व-सत्यापित दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करें।

6- आपके अनुरोध को प्रस्तुत करने के बाद आपको एक नंबर दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने पते के अपडेट अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। इस स्टेटस को आधार कार्ड अपडेट स्टेटस लिंक के जरिए चेक किया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऑनलाइन पता बदलने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर होना चाहिए (यह नंबर आपके द्वारा आधार कार्ड नामांकन के समय प्रदान किया जाता है), यह विफल करना कि आप अपने आधार कार्ड में पते को अपडेट नहीं कर सकते हैं।

आधार कार्ड: नामांकन केंद्र पर जाने से पता कैसे बदलें?
निकटतम नामांकन केंद्र पर जाने के अपने स्वयं के पते को आप जनसांख्यिकी और बायोमेट्रिक्स दोनों को अपडेट कर सकते हैं। जनसांख्यिकी में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ई-मेल पता शामिल है। जबकि बायोमेट्रिक्स में उंगलियों के निशान, फोटोग्राफ और रेटिना स्कैन शामिल हैं।

आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर निकटतम आधार नामांकन केंद्र की जांच कर सकते हैं। अपनी पहचान और पते के प्रमाण बताते हुए अपने साथ सभी मूल दस्तावेजों और उनकी फोटोकॉपी ले जाएं। जबकि आधार ऑनलाइन का अपडेशन नि: शुल्क है, लेकिन यदि आप अपने आधार विवरण को आधार नामांकन केंद्र में अपडेट करते हैं तो आपको अपडेशन के लिए 25 रु। रुपये का भुगतान करना होगा।

आधार कार्ड: डाक से पता कैसे बदलें?
1- UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधार कार्ड अपडेट फॉर्म डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट लें।

2- बॉक्स एड्रेस पर टिक करें और सभी जरूरी डिटेल्स भरें।

3- नीचे दिए गए पतों में से किसी एक पर सभी अद्यतन विवरणों के साथ फॉर्म भेजें:

UIDAI

पोस्ट बॉक्स नंबर 10

छिंदवाड़ा,

Madhya Pradesh- 480001

भारत।

UIDAI

पोस्ट बॉक्स नंबर 99

बंजारा हिल्स,

हैदराबाद- 500034

भारत।

UIDAI की वेबसाइट के अनुसार, आधार कार्ड के विवरण में अपडेशन में 90 दिन तक का समय लग सकता है। आप अपने अनुरोध की स्थिति को आधिकारिक UIDAI वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। आप अपने अपडेटेड ई-आधार को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से ad डाउनलोड आधार ’विकल्प पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Change aadhar card address online से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Change aadhar card address online से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।