Blogging Kya Hai: Blog (ब्लॉग) क्या हैं,कैसे बनाये, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, How To Earn Money From Blogging In Hindi

Blogging Kya Hai, ब्लॉग (Blog) क्या होता है, कैसे बनाएं, पैसे कैसे कमाएं, कमाई, लेखन, ब्लॉगिंग क्या है, (How to Earn Money From Blog in Hindi), (Kya hai, Kaise Banaye, Meaning, Writing Format, Website, Blogging, Blogger)

ब्लॉग क्या हैं? (Blogging Kya Hai): नमस्कार दोस्तों, आज के इस आधुनिक समय में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका Blogging (ब्लॉग्गिंग) भी हैं जो की इतना आसान नहीं हैं। (blog kya hai) अगर आप सही तरीके से ब्लॉगिंग करते हैं तो आप ऑनलाइन ही अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

इस पोस्ट में आप Blogging के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं लेकिन उससे पहले, मैं आपको ब्लॉग्गिंग के बारे थोड़ा समझा देता हूँ। Blog एक website पर लिखा जाता हैं जिसमे अलग-अलग fields के लोग अपनी Knowledge को शेयर करते हैं।

आपको ऐसे कई लोग मिल जायेंगे जो ब्लॉग बना कर हजारो नहीं बल्कि लाखों रुपये महीने का कमा लेते हैं। (Blogging Kya Hai) अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो blogging के बारे में ये लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्यूंकि इस लेख में हमने आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई हैं ताकि आप भी blogging के बारे में  अच्छे से समझ सके।

Contents

Blog Kya Hai In Hindi- ब्लॉग क्या हैं?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले यह जानना जरुरी होता हैं की Blog क्या होता हैं?  इसे हम आसान भाषा में समझते हैं जैसे- अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए होती हैं तो आप हमेशा गूगल पर सर्च करते हैं। सर्च करने के बाद आपके सामने अलग-अलग तरह के links या websites खुल जाती हैं। (Blogging Kya Hai) अपनी इच्छा के अनुसार आप किसी भी लिंक या website पर क्लिक करके आप अपनी जानकारी ले सकते हैं। अब ये सवाल आपके दिमाग में भी जरूर आया होगा की आखिर Google पर ये सारी जानकारी आती कहाँ से हैं?

दोस्तों, आपको बता दूँ की ये सारी जानकारी एक ब्लॉगर के द्वारा लिखी जाती हैं।(blog writing kya hai) ये सारी जानकारी एक ब्लॉगर अपनी Blog Site पर डालता हैं। (ब्लॉग क्या हैं?) इस जानकारी को सरल भाषा में Article या Post कहते हैं। Blogger इन सभी आर्टिकल्स का SEO (Search Engine Optimization) करके अपनी वेबसाइट पर publish करता हैं। (blog kya hai) जिसका ब्लॉग ज्यादा अच्छा होगा उसका आर्टिकल सबसे टॉप पर दिखाई देगा और उसे अच्छी खासी कमाई भी होगी।

Blogging Kya Hai

Blogging Kya Hai- Highlights 

नामब्लॉग
कौन शुरू कर सकता हैकोई भी व्यक्ति
कौन-कौन सी भाषा में कर सकते हैंकिसी भी भाषा में की जा सकती है जैसे कि इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, बंगाली, राजस्थानी, पंजाबी इत्यादि
लाभऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं
कैसे पैसे कमाएंगूगल ऐडसेंस और फेसबुक ऐडसेंस के द्वारा
किन विषयों में बना सकते हैंबहुत से विषयों में जैसे कि टेक्नोलॉजी, हेल्थ, ब्यूटी, फाइनेंस, फूड, न्यूज़ इत्यादि  

Blogging Kya Hai- ब्लॉग क्या होता है

आपने ये तो जान लिया की ब्लॉग क्या होता हैं, आइये अब ये जानते हैं की Blogging क्या होता हैं? Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने मन के विचारों को और जानकारी को शेयर कर सकता हैं। अपनी जानकारी को आपको किसी पोस्ट या आर्टिकल के रूप में लिखना होता हैं। (Blogging Kya Hai) ब्लॉग्गिंग को कुछ लोग बिज़नेस के तौर पर शुरू करते हैं तो वही कुछ लोग अपने शोकिया तौर पर Blogging से शुरू करते हैं। आप इसे चाहे जिस भी तौर पर शुरू कर रहे हो, इसमें सबसे जरुरी ये है की आप जिस भी Topic के बारे में ब्लॉग लिख रहे हो आपको उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

What Is A Blogger- ब्लॉगर क्या होता हैं?

Blogger वो व्यक्ति होता हैं जो ब्लॉग वेबसाइट पर आर्टिकल या पोस्ट लिखने का काम करता हैं। (blog kya hai) आर्टिकल लिखने का काम कोई भी कर सकता हैं बस पास उसके कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए, साथ ही उसे अपने टॉपिक के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। (blog kya hai) पोस्ट को आकर्षक और सरल भाषा में लिखना जरुरी होता हैं ताकि पढ़ने वाले को आसानी से समझ आये औरउसे ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके।

Blogging से Related जरुरी Definitions- महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

Blogging शुरू करने से पहले आपको इन परिभषाओं की जानकारी होना जरुरी हैं:

1:- Blog 

दोस्तों, Blog को हम एक तरह से Online Diary कह सकते हैं, जो इंटरनेट पर हर समय उपलब्ध रहती हैं और user इसे कभी भी ऑनलाइन पढ़ सकता हैं।

2:- Blogger 

Blogger उस व्यक्ति को कहते हैं जो अपनी वेबसाइट पर Blog को लिखता हैं, या जो उस ब्लॉग का मालिक होता हैं। (Blogging Kya Hai) एक Blogger ही आपके लिए समय-समय नयी जानकारी, updates, blog post, stories और अपने विचार आपके सामने रखता हैं।

3:- Blog Post

ब्लॉग पोस्ट उस article या post को कहते हैं जिसे एक Blogger अपने blog या वेबसाइट पर लिखता हैं। (Blogging Kya Hai) जैसे अभी आप जो ये पोस्ट पढ़ रहे हैं, ये भी एक “Blog Post” जिसे हमारे blog में लिखा गया हैं।

4:- Blogging

जो भी Blogger अपने Blog या वेबसाइट पर रोज अच्छी-अच्छी जानकारी Post करता हैं, design update, SEO करना, links बनाना आदि करना ही Blogging कहलाता है । (Blogging Kya Hai) उस यूँ कहे की इन सभी कामो को मिलाकर ही “Blogging” कहा जाता हैं। इसके लिए आपमें थोड़ी खुंबियाँ होनी जरुरी हैं ताकि आप समय-समय कुछ नया सीखते रहे।

Types Of Blogging- ब्लॉग्गिंग के प्रकार

दोस्तों, अब आप Blog के बारे में काफी कुछ जान गए होंगे। (Blogging Kya Hai) साधारण भाषा में blog का मतलब जानकारी शेयर करना होता हैं। अगर कोई व्यक्ति हमेशा के लिए ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमाना चाहता हैं तो उसे Professional blogging कहा जाता हैं। (blogging in hindi) इस आधार पर blogging को हम 2 भागो में बात सकते हैं।

1:- Personal Or Hobby Blogging

Personal या Hobby Blogging वे लोग करते हैं जिनके पास पहले से थोड़ा experience होता हैं। ये सिर्फ अपने शौक के लिए जानकारी शेयर करते हैं। (Blogging Kya Hai) इन्हे सिर्फ Blogging पसंद होती हैं इन्हे full time ब्लॉग्गिंग करके पैसा नहीं कामना होता हैं। इनके पास कुछ ख़ास motive नहीं होता हैं। ये सिर्फ अपने शौक के तौर पर blogging करते हैं।

2:- Professional Blogging 

Professional Bloggers वे ब्लोग्गेर्स होते हैं जो ब्लॉग्गिंग करके अच्छा-खासा पैसा कमाते हैं। blogging करना उनके लिए एक तरह का बिज़नेस होता हैं जिसे वो full time भी दे देते हैं।(Blogging Kya Hai)  इनके blog और websites पर जो ads आप देखते हो, इन्हे ads से ये पैसा कमाते हैं। इन ads से ये bloggers महीने में अच्छा-ख़ासा पैसा कमा लेते है। Professional blogging के कुछ उदाहरण आपको निचे दिए गए हैं।

  • Affiliate Links
  • Online Courses
  • Advertisement
  • E-books
  • Subscriptions Of Content

Professional Blogger बनने के लिए कुछ जरुरी Tips 

अगर आप भी एक Professional Blogger बनना चाहते हैं तो ये tips आपकी काफी मदद कर सकती हैं। इन tips को आप जरूर follow करें:

1:- Unique (अलग) बने 

Blogging में Unique होना एक महत्वपूर्ण रोले निभाता हैं। अगर आप Blog अलग यानी unique नहीं होगा तो आप अपनी एक अलग पहचान नहीं बना पाएंगे। (what is blog in hindi) इस फील्ड में ऐसे कई Blogger है जो एक जैसा कंटेंट लिखते हैं। ऐसे कंटेंट को लोगो द्वारा पसंद नहीं किया जाता हैं। अगर आपका blog unique होगा तो users उसे जरूर से पसंद करेंगे।

इसीलिए अगर आपको एक बेहतर Professional ब्लॉगर बनना हैं तो आपको और से अलग और यूनिक बनना पड़ेगा।

2:- Patience रखे

दोस्तों, ये बात आपको भी पता होगा की कोई भी काम एक दम से ही बड़ा नहीं बन जाता हैं। इसमें समय लगता हैं। क्योंकि सफलता पाने के लिए कोई भी shortcut नहीं होता हैं।(Blogging Kya Hai)  Professional ब्लॉगर बनने के लिए आपको लगातार मेहनत करनी पड़ेगी, खुद को हमेशा मोटीवेट रखना होगा और अपने काम के प्रति आपको dedication दिखाना होगा। इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन एक दिन आपकी जरूर रंग लाएगी।

3:- किसी को Copy न करे 

जब आप किसी Topic पर Blog बनाने की सोचते हैं तो आपको पहले से ही उस टॉपिक पर ढेरों आर्टिकल्स मिल जायेंगे। यह सभी पोस्ट लगभग एक जैसे भी हो सकते हैं। अगर आप भी इनका पूरा कॉपी करते हैं तोह आप कभी भी एक Professional Blogger नहीं बन पाएंगे। आपको इनसे थोड़ा अलग सोचना होगा। पहले आपको उस टॉपिक पर थोड़ी रिसर्च करनी होगी, थोड़ा जानकारी आपको जमा करनी होगी। (Blogging Kya Hai) फिर अपनी जानकारी को एक व्यवस्थित रूप देना होगा और फिर एक आपको एक अच्छी सी पोस्ट बनानी होगी।

4:- एक Niche पर काम करें 

Niche भी blogging का एक बहुत जरुरी भाग हैं। Niche वो होता हैं जिस टॉपिक पर आप अपना आर्टिकल लिख रहे हैं। आपको बार-बार अपने आर्टिकल को बदलना नहीं हैं। (blogspot kya hai) जैसे अगर आप Technology पर पोस्ट बनाते हैं तो आपको हमेशा इसी से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखने होंगे। क्योंकि सभी लोग Technology को नहीं समझ सकते। ऐसे में लोग आपके आर्टिकल्स को नहीं पढ़ेंगे। इससे आपको ही नुक्सान होगा।

इसलिए आपको हमेशा किसी एक ही Niche पर काम करना चाहिए। इससे आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं।

5:- Income Sources को बढ़ाएँ

अगर आपको लग रहा है की आप Blogs से ज्यादा earn नहीं कर पा रहे है तो आपको अपने income के दायरे को बढ़ाना होगा। अपने Blogs पर ads के अलावा आप banners, affiliate marketing, प्promotions, sponsorship, paid post आदि से भी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

6:- Social Media से Link रहे 

अपने blog को आगे पहुंचाने के लिए आप Social Media की मदद ले सकते हैं। आप इसे एक मनोरंजन का माध्यम न बनाये। (blogger kya hai) आप ये सोचे की ये एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ आप अपना दायरा बढ़ा सकते हैं। नए लोगो को जोड़ सकते हैं। ऐसे प्लेटफार्म पर बहुत सारे लोग ऑनलाइन रहते हैं। यहाँ आप अपनी खूबियों को बढ़ा सकते हैं।

7:- Blogs को Update करें 

अगर हम एक बार किसी टॉपिक पर ब्लॉग लिख देते हैं और ऐसा कई बार हो जाता हैं की हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी में कोई नया Update आ जाता हैं। इसलिए आप अपने ब्लॉग को निरंतर Update करते रहे। क्योंकि audiencc को हमेशा लेटेस्ट जानकारी चाहिए होती हैं।

How To Create A Blog- एक अच्छा ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तों, अब आप ब्लॉगिंग के बारे में काफी कुछ जान चुके है। (blog kya hai)  अब आप ये सोच रहे होंगे की Blog कैसे बनाये? एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए आपको इन बातों का ख़ास ध्यान रखना पड़ेगा:

  • Blogging आप किसी भी भाषा में कर सकते हैं। एक बात का ध्यान जरूर रखे की आपके ज्यादातर पोस्ट एक ही भाषा में होने चाहिए। तभी आप Google पर रैंक कर पाएंगे।
  • आपके ब्लॉग हमेशा एक ही टॉपिक से सम्बंधित होने चाहिए। जैसे आपकी blogs फाइनेंस के ऊपर हैं तो आपको Finance से सम्बंधित टॉपिक पर ही ब्लोग्स लिखने होंगे।
  • आपको अपनी वेबसाइट पर लगातार blogs डालते रहने होंगे। (blogging kaise kare) कुछ ब्लोग्स डालने के बाद आपको ये काम छोड़ना नहीं हैं। यह काम आपको लगातार करना हैं।
  • अपने Blog को Google पर रैंक करवाने के लिए आपको on page SEO और off पेज SEO सीखना होगा। यह करना बहुत जरुरी हैं। (blogging hindi) इसके बैना आप गूगल पर रैंक नहीं कर सकते हैं।
  • अपने Blog में आपको लिखने के अलावा Photos और videos को भी डालना होगा। इससे आपका ब्लॉग और भी अच्छा दिखेगा। लोग इसे आसानी से पढ़ और समझ पाएंगे।
  • अपने ब्लॉग में आपको Keyword Research करके सही keywords डालने होंगे तभी आपका ब्लॉग रैंक कर पाएगा।

How To Create Blog In Free- फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं?

अगर आप बिना पैसे खर्च किये ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी हैं की आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं। गूगल ने भी ब्लॉग बनाने की सुविधा फ्री में उपलब्ध करा रखी हैं। (blog kya hai) इसके अलावा आप Word Press पर भी फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। (ब्लॉग क्या हैं?) तो आइये जानते हैं की इन दोनों Platform पर आप कैसे ब्लॉग बना सकते हैं :

  • आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है।
  • ब्लॉग बनाने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ेगी। इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

 How To Create Free Blog On Blogger.com?

Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए निचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको Goggle पर जाकर Blogger.com टाइप करके सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सबसे ऊपर Blogger.com की वेबसाइट आ जाएगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इसके होम पेज पर Create Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Gmail ID की मदद से लॉगिन करना होगा। फ्री में ब्लॉग लिखने के लिए ये बहुत जरुरी हैं।
  • Login करने के बाद आप अपना Blog बना सकते हैं।

How To Create Free Blog On WordPress?

आप वर्डप्रेस पर भी फ्री में blogging से कर सकते हैं लेकिन फ्री ब्लॉगिंग से आपको इतना ज्यादा फायदा नहीं होगा। इस एक कारण ये हैं की वर्डप्रेस पर ट्राफीक काफी कम होता हैं इस कारण ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे। (blog kya hai) अगर आपके पास Hosting और Domain Name हैं तो आप आसनी से Blog बना सकते हैं।

अच्छी और सस्ती होस्टिंग यहाँ से ले

How To Earn Money From Blogging- ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

Blogging से पैसे कमाने के ये तरीके प्रमुख हैं:

  • जब भी आप अपना Blog बना लेते हैं तो कुछ समय बाद उसे Goggle Adsense से अप्प्रूव करा ले। इसके बाद जब भी आपकी वेबसाइट पर कोई visitor आएगा तो उस Goggle Adsense Ad दिखाई देंगे। इसे आपको पैसे मिलेंगे। ऐसे आप महीने के लाखो काम सकते हैं।
  • इसके अलावा आप Facebook Adsense के माध्यम से ads लगाकर भी अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।
  • आप Affiliate Marketing के जरिये भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आप अपने Blog में किसी भी प्रोडक्ट का Affiliate Link देकर या उसका review देकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप Amazon और Flipkart जैसे websites का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Top 10 Indian Youtubers 

Essentials Things For Blogging- ब्लॉगिंग के लिए जरुरी वस्तुऐं 

दोस्तों, ब्लॉग लिखने के लिए आपको कुछ चीज़ों की बहुत ज्यादा जरुरत होगी जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • लैपटॉप या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • जिस भाषा में आप ब्लॉग लिखना चाहते हैं, उस भाषा में आपकी अच्छी खासी पकड़ होनी चाहिए।
  • ब्लॉग से संबंधित टॉपिक में सभी जरुरी जानकारी होना जरूरी है।

How Much A Blogger Earn From Blogging- ब्लॉगिंग से कितनी कमाई होती हैं?

अगर ब्लॉगिंग से होने वाली कमाई की बात करे तो ये इस बात पर निर्भर करती हैं आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर कितना traffic आ रहा हैं। अगर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है तो आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप अच्छा ब्लॉग बनाते हैं तो आप लाखों में भी कमा सकते है। अगर आपके ब्लॉग पर दूसरे देशों से visitors आ रहे हैं तो आपकी कमाई यहाँ के visitors के मुकाबले में 10 – 20 गुना ज्यादा होगी |

ब्लॉग क्या होता हैं?

blog kya hai

Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने मन के विचारों को और जानकारी को शेयर कर सकता हैं। अपनी जानकारी को आपको किसी पोस्ट या आर्टिकल के रूप में लिखना होता हैं। (blog kya hai) ब्लॉग्गिंग को कुछ लोग बिज़नेस के तौर पर शुरू करते हैं तो वही कुछ लोग अपने शोकिया तौर पर Blogging शुरू करते हैं। आप इसे चाहे जिस भी तौर पर शुरू कर रहे हो, इसमें सबसे जरुरी ये है की आप जिस भी Topic के बारे में ब्लॉग लिख रहे हो आपको उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

blog kya hai

Blogging से पैसे कमाने के ये तरीके प्रमुख हैं:
– जब भी आप अपना Blog बना लेते हैं तो कुछ समय बाद उसे Goggle Adsense से अप्प्रूव करा ले। इसके बाद जब भी आपकी वेबसाइट पर कोई visitor आएगा तो उस Goggle Adsense Ad दिखाई देंगे। इसे आपको पैसे मिलेंगे। ऐसे आप महीने के लाखो काम सकते हैं।
– इसके अलावा आप Facebook Adsense के माध्यम से ads लगाकर भी अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाये?

blog kya hai

– आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है।
– ब्लॉग बनाने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ेगी। इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं?

blog kya hai

– सबसे पहले आपको Goggle पर जाकर Blogger.com टाइप करके सर्च करना होगा।
– इसके बाद आपके सामने सबसे ऊपर Blogger.com की वेबसाइट आ जाएगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
– अब आपको इसके होम पेज पर Create Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
– अब आपको Gmail ID की मदद से लॉगिन करना होगा। फ्री में ब्लॉग लिखने के लिए ये बहुत जरुरी हैं।
– Login करने के बाद आप अपना Blog बना सकते हैं।