Biodegradable Waste & Non-Biodegradable Waste, Definition, Differences

Biodegradable Waste: जैसे की आप सब जानते है अलग – अलग तरह के अपशिष्ट हैं जिनका हम वार्षिक आधार पर उत्पादन करते है। यह कई रूपों में आता है। उन्हें मुख्य रूप से दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते है। एक बायोडिग्रेडेबल कचरा है और दूसरा एक Non-Biodegradable कचरा है। यह दोनों अपशिष्ट एक दूसरे से बहुत अलग है। हमे यह पता होना चाहिए कि हम अपन दैनिक जीवन में जो कुछ भी इस्तमाल करते है वह या तो Biodegradable होता है या Non-Biodegradable होता है। यह एक पर्यावरण के लिए लाभदायक है जबकि दूसरा नहीं है।

Defination of Biodegradable Waste

बायोडिग्रेडेबल वो होती है जो प्राकृतिक तरिके से ख़राब या टूट जाती है। दूसरे शब्द में उनका प्राकृतिक एजेंटों जैसे सूरज की रोशनी , सूक्ष्मजीवों , पानी, ओजोन और अधिक की मदद से होता है जो इसे जैविक खाद में बदल देता है। इस तरह यह पदार्थ केवल प्राकृतिक सामग्री से युक्त पर्यावरण के लिए गैर विषैले हैं। वे सरल इकाइयों में बदल जाते हैं और फिर हम उनका उपयोग उर्वरक, खाद, खाद, बायोगैस और बहुत कुछ के रूप में करते हैं। इसलिए, यह उन्हें पर्यावरण के अनुकूल बनाता है।

Biodegradable  के उदाहरण

कचरे का विशाल डिपिंग जीवन के लिए जल्द या उसके बाद कुछ खतरे बढ़ा सकता है। इसे रोकने के लिए कुछ लोग खाद बनाने का अभ्यास करते है। खाद बनाने में बायोडिग्रेडेबल कचरे को एक बड़े गड्ढे में डाल दिया जाता है और एक समय अवधि के लिए ढक दिया जाता है। इस दौरान रोगाणुओं की क्रिया के दौरान वे सड़ जाएंगे और खेती के उद्देश्य से खाद के रूप में उपयोग किए जाएंगे। इससे लैंडफिल पर कचरे की मात्रा कम होगी।

Biodegradable Waste

Defination of Non-Biodegradable Waste

यह ऐसा निम्नीकरणीय पदार्थ है जो आसानी से निमिकृत नहीं होते है यह संश्लेषित होते हैं और स्वाभाविक रूप से नहीं होते हैं। इन उत्पादों के साथ साथ गिरावट असंभव है। जो कि इसलिए जब वे लंबे समय तक रिस्थितिकी तंत्र में रहते हैं और विघटित नहीं होते हैं, तो वे हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। इसका यह उदाहरण है प्लास्टिक, रसायन, रबर, पेंट, बैटरी, धातु और सभी इस श्रेणी में आते हैं। Non-Biodegradable अपशिष्ट बिल्कुल भी पर्यावरण के अनुकूल नहीं है , इसलिए उन्हें बदलने या प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।

विकल्पों के विकास के एक हिस्से के रूप में , वैज्ञानिक ने बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक आदि जैसे कई नवीन विचारों को सामने लाया है। उन्होंने कुछ बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों को प्लास्टिक के साथ जोड़ा और उन्हें आसानी से और तेजी से सड़ने योग्य बना दिया। लेकिन यह काफी महंगी प्रक्रिया है। Non-Biodegradable जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और फिर से उपयोग किया जा सकता है उन्हें “पुनर्नवीनीकरण योग्य अपशिष्ट” के रूप में जाना जाता है और जिन्हें दोबारा उपयोग नहीं किया जा सकता है उन्हें “गैर-पुनर्नवीनीकरण योग्य अपशिष्ट” कहा जाता है।

Non-Biodegradable कचरे का प्रभाव

प्रभाव

विवरण

जमीन पर

Non-Biodegradable भूमि की बर्बादी का कारण बनते हैं कुछ पदार्थ पर्यावरण में रिसते हैं और जीवों के लिए परेशानी का कारण बनते हैं

समुद्री जीवन पर

प्लास्टिक के कंटेनर जैसे गैर-अपघटनीय अपशिष्ट मछली और पानी में अन्य जीवित प्राणियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करते हैं।

Difference Between Biodegradable & Non-Biodegradable

S.No

Biodegradable

Non-Biodegradable

1 बायोडिग्रेडेबल कचरे में गिरावट की प्रक्रिया तेज है Non-Biodegradable कचरे में गिरावट की प्रक्रिया धीमी है
2 बायोडिग्रेडेबल कचरे को रोगाणुओं द्वारा विघटित और अवक्रमित किया जाता है Non-Biodegradable कचरे को रोगाणुओं द्वारा विघटित नहीं किया जा सकता है
3 बायोडिग्रेडेबल कचरा जमा नहीं होता है लेकिन कम समय में उपयोग किया जाता है Non-Biodegradable कचरा अक्सर जमा हो जाता है
4 बायोडिग्रेडेबल कचरा जैव-भू-रासायनिक चक्र का हिस्सा बन जाता है और तेजी से कारोबार वापस देता है अधिकांश Non-Biodegradable कभी भी जैव-भू-रासायनिक चक्रों में प्रवेश नहीं करते हैं, बहुत धीमा और विषाक्त
5 बायोडिग्रेडेबल कचरे का उपयोग ऊर्जा खाद, खाद और बायोगैस बनाने के लिए किया जाता है Non-Biodegradable कचरे को अलग किया जा सकता है और पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है लेकिन यह प्रक्रिया बहुत महंगी है