Bihar ration card 1000 rupees योजना | बिहार राशन कार्ड 1000 भत्ता योजना

Bihar ration card 1000 rupees | बिहार राशन कार्ड 1000 भत्ता योजना । योजना । बिहार 1000 रुपए योजना। बिहार राशन कार्ड सहायता योजना

Bihar ration card 1000 rupees
Bihar ration card 1000 rupees योजना | बिहार राशन कार्ड 1000 भत्ता योजना 3

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में बिहार राशन कार्ड 1000 रुपए सहायता योजना (Bihar ration card 1000 rupees yojana) की जानकारी देने जा रहे है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने बिहार राशन कार्ड 1000 देने की घोषणा की है। कोरोना वायरस के चलते प्रभावित हो रहे रोजगार को देखते हुए प्रदेश खाते में 1000-1000 रुपये दिए जाने की तैयारी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सहायता पैकेज की घोषणा की।

Bihar ration card 1000 rupees Yojana

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति और इससे प्रभावित वर्गों के लिये सहायता पैकेज की देने की बात की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि राज्य के राशनकार्ड धारकों को एक महीने का राशन मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा पेंशन पाने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस में दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि जिसके पास राशनकार्ड है, उस परिवार को एक हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्रों को 31 मार्च तक स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

बिहार राशन कार्ड 1000 भत्ता योजना । Bihar ration card 1000 rupees yojana

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को देखते हुए सहायता पैकेज की घोषणा की है। लॉकडाउन को लेकर लोगों को सहायता पैकेज देने के संबंध में कई निर्णय लिए गए। इसके तहत उन्होंने कहा कि सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक माह का राशन मुफ्त में दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य के 15 लाख से अधिक राशन धारको को सीधे सहायता भत्ते के रूप में 1000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार की 1000 रुपये भत्ता योजना का उद्देश्य

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस के लड़ाई लड़ रहा है। ऐसे समय में हम भी आप सभी से घर पर रहकर वायरस से बचाव के लिए सभी कदम उठाने की बात कर रहे है। अब बिहार सरकार द्वारा राज्य में गरीब लोगो को दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सहायता भत्ता प्रदान करने की बात कही है। इसके तहत राशन कार्ड धारको को दी जाने वाली सहायता राशि का इस्तेमाल वह दैनिक खर्चो के लिए कर सकेंगे।

बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना के लाभ

इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य में प्रत्येक राशन कार्ड धारक को 1000 रूपये सहायता भत्ता प्रदान किया जायेगा।

बिहार की सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत वह दिहाड़ी मजदूर जो कोरोना वायरस के कारण घर ठहरे हुए है वह दैनिक खर्चो के लिए सहायता राशि का प्रयोग कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 35 लाख से अधिक राशन कार्ड धारको को बिहार सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।

बिहार सरकार की राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना में APL राशन कार्ड धारको को दिया जायेगा।

इसके साथ ही बिहार में सभी BPL कार्ड धारक भी 1000 रूपये सहायता भत्ता प्राप्त कर सकेंगे।

योजना का नामबिहार राशन कार्ड 1000 रुपए सहायता योजना Bihar ration card 1000 rupees
इनेक द्वारा शुरू किया गयाबिहार सरकार
लाभार्थीराज्य के राशन कार्ड
उद्देश्यबिहार राशन कार्ड 1000 रुपए उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटबिहार राशन कार्ड लिस्ट

बिहार राशन कार्ड सहायता योजना

बिहार राशन कार्ड 1000 रुपए सहायता योजना आवेदन

बिहार सरकार की तरफ से 1000 सहायता का लाभ जो भी बिहार निवासी है।

उसका राशन कार्ड बना है उसको की सरकार तरफ से ₹1000 की प्रदान की जाएगी।

जल्द ही आपको सरकार की तरफ से ₹1000 उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

सभी लाभार्थियों को बता दें यह सहायता राशि लेने की लिए किसी ऑफिस नहीं जाना होगा । सरकार द्वारा यह राशि सीधे पंजीकृत श्रमिकों के खातों में डाल दी जाएगी।

More info: https://pmmodiyojana.in

Bihar ration card 1000 rupees से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Bihar ration card 1000 rupees से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।