Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana, ₹ 7500 से ₹10000 की आर्थिक सहायता

बिहार राज्य फसल सहायता योजना। Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana। ₹ 7500 से ₹10000 की आर्थिक सहायता। Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana। Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Apply Online। Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2021। बिहार राज्य फसल सहायता योजना आवेदन प्रक्रिया। बिहार राज्य फसल सहायता योजना एप्लीकेशन प्रोसेस

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे हमारे देश के किसानों को  प्राकृतिक आपदाओं के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।इससे उन्हें आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ रहा है और वह सही से खेती नहीं कर पा रहे हैं इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए बिहार राज्य सरकार ने बिहार राज्य फसल सहायता योजना की शुरुआत की है। आज हम आपके साथ हमारे लेख के माध्यम से बिहार फसल सहायता योजना की पात्रता, उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana। बिहार राज्य फसल सहायता योजना

इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य के किसानों को बाढ़ सूखा आदि के कारण हुए नुकसान से बचाने के लिए की गई है। बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित  किसानों  को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।इस योजना के अंतर्गत यदि किसानों की फसल उत्पादन  के 20%  उत्पादन का नुकसान होता है तो किसानों को प्रति हैक्टर के दर से ₹7500 आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।  बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत यदि किसानों कि फसलों का 20% से अधिक नुकसान होता है तो उन्हें आर्थिक सहायता राशि के 10000 रुपए  प्रति हैक्टर प्रदान किए जाएंगे। 

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत किसानों के फसल उपज नष्ट होने सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि पर  किसी भी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।इस योजना के अंतर्गत खरीफ तथा रबी की फसलों के लिए आर्थिक  लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को बिहार डीबीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवना होगा।

बिहार राज्य के इच्छुक लाभार्थी किसान जो बिहार राज्य फसल सहायता योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । वह सभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजनाएं अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि किसान के बैंक अकाउंट में ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्ड होना अनिवार्य है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Objective

जैसा की आप सभी जानते हैं कि बिहार राज्य के किसानों की फसल के बाढ़, सूखा तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण काफी नुकसान हुआ है। इसके कारण उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी समस्या को मद्देनजर रखते हुए बिहार राज्य सरकार ने बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत  किसानों को फसल उत्पादन के नुकसान होने पर 7500 रुपए  से लेकर 10000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रति हैक्टर के दर से प्रदान कि जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान के आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana key Features

➡️ बिहार राज्य फसल सहायता योजना का लाभ प्राकृतिक आपदाओं के कारण जिन किसानों की फसलों का नुक़सान हुआ है उन्हें प्रदान किया जाएगा।

➡️ इस योजना के अंतर्गत यदि किसानों की फसल उत्पादन  के 20%  उत्पादन का नुकसान होता है तो किसानों को प्रति हैक्टर के दर से ₹7500 आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। 

➡️ बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत यदि किसानों कि फसलों का 20% से अधिक नुकसान होता है तो उन्हें आर्थिक सहायता राशि के 10000 रुपए  प्रति हैक्टर प्रदान किए जाएंगे। 

➡️ बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत  प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी।

➡️ आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्ड होना अनिवार्य है।

Helpful For You->>> Bihar RTPS Apply Online For Caste, Income & Domicile Certificate

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Eligibility Criteria

➡️ बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति  बिहार राज्य का स्थाई निवास होना चाहिए।

➡️ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदक किसान प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल नुकसान से पीड़ित होना चाहिए।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Required Documents

➡️ आधार कार्ड

➡️ पहचान पत्र

➡️ बैंक अकाउंट पासबुक

➡️ कृषि योग्य भूमि दस्तावेज

➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

➡️ मोबाइल नंबर

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Apply Online

➡️ सबसे पहले आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

bihar rajya fasal sahayata yojana

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

➡️ इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। आवेदक को इस पेज आधार है या  नहीं विकल्प का चयन करना होगा।

➡️ आवेदक के आधार है के विकल्प का चयन करने के पश्चात आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।  आवेदक को इस पेज पर अपना आधार क्रमांक  और आवेदक का नाम दर्ज करना होगा। और submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

➡️ इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Contact Info

➡️ Helpline Number- 18003456290

➡️ Email Id- kisanreghelp@gmail.com

बिहार राज्य फसल सहायता योजना क्या है?

इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य के किसानों को बाढ़ सूखा आदि के कारण हुए नुकसान से बचाने के लिए की गई है। बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान के आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत किसानों को कितनी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत यदि किसानों की फसल उत्पादन  के 20%  उत्पादन का नुकसान होता है तो किसानों को प्रति हैक्टर के दर से ₹7500 आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।  बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत यदि किसानों कि फसलों का 20% से अधिक नुकसान होता है तो उन्हें आर्थिक सहायता राशि के 10000 रुपए  प्रति हैक्टर प्रदान किए जाएंगे।