Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh : छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh: छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि। Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2021। Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2021 Apply Online। Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2021 Apply Offline। Beti Hai Anmol Yojana। Beti Hai Anmol Yojana 2021। Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना। बेटी है अनमोल योजना 2021। बेटी है अनमोल योजना । HP Beti Hai Anmol Yojana। Himachal Pradesh Beti Hai Anmol Yojana

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh 2021

नमस्कार दोस्तों हमारे देश की राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है।हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार बेटियों के लिए “हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना 2021” की शुरुआत कर रही है।आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे ।साथ ही इस योजना के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, मुख्य तथ्य आदि पर भी चर्चा करेंगे।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा की गई है। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों को उनकी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत बेटी के जन्म होने पर सरकार के द्वारा ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में पोस्ट ऑफिस या कन्या के बैंक अकाउंट में जमा करवा दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कक्षा पहली से लेकर कक्षा बारहवीं तक छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि यूनिफार्म तथा किताबें खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी। अगर कोई लड़की कक्षा बारहवीं में उत्तीर्ण होने पश्चात स्नातक स्तर पर अपनी पढ़ाई जारी रखती है तो उसे हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत एक ही परिवार की 2 कन्याएं लाभ प्राप्त कर सकती है। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत आप ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के उन लोगों को प्रदान किया जाएगा जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं। अर्थात बीपीएल परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा अभी तक 32.81 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। अभी तक इस योजना के तहत 98193 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।

Latest Update: आजकल के नए माहौल में महिलाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच पैदा करने और बालिका जन्म को अभिशाप न मानते हुए इसे एक उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से हिमाचल सरकार द्वारा बेटी है अनमोल योजना संचालित की गयी है। वही पधर उपमंडल में इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2019 से लेकर अभी तक लगभग 21 लाख 25 हजार 773 रुपये व्यय कर लगभग 556 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कई ऐसी बेटियां है जोअपने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ देती है। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है बेटियों को उनकी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर करना है ताकि वह बीच में अपनी शिक्षा नहीं छोड़े।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा बेटियों को उनकी शिक्षा के लिए कक्षा पहली से लेकर कक्षा बारहवीं तक ₹300 से लेकर ₹12000 तक की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी और स्नातक स्तर पर ₹5000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि प्रदान कर राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि कोई भी कन्या आर्थिक स्थिति के कमजोर होने के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ना छोड़े।

Click Here–>>>>> Himachal Pradesh Berojgari Bhatta

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh Key Features

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बेटी का जन्म होने पर ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में पोस्ट ऑफिस या बेटी के अकाउंट में हस्तांतरित की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत कक्षा पहली से लेकर कक्षा 12वीं तक की छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 की वित्तीय सहायता राशि राज्य सरकार के द्वारा यूनिफॉर्म तथा किताबों के लिए प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत कक्षा बारहवीं की पढ़ाई पूरी होने के पश्चात आगे की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ एक ही परिवार की केवल दो बेटियों को प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ बीपीएल परिवारों को दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।

बेटी है अनमोल योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना और प्रधानमंत्री जी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के सपने को पूरा करना है। और लोगों की बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलना है।

इस योजना के अंतर्गत अभी तक 98193 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा 32.81 करोड रुपए खर्च की जा चुके है।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh Eligibility Criteria

आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे करने वाला होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश बैठी है योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति केवल दो बेटियों के लिए ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh Required Documents

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जन्म प्रमाण पत्र

BPL राशन कार्ड

✎  बैंक अकाउंट पासबुक

स्कूल प्रधानाचार्य द्वारा जारी किया गया कॉल लेटर

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh Apply Online

सबसे पहले आवेदक को हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

image 1 3
Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh : छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि 6

हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर बेटी है अनमोल योजना अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर आपको क्लिक करना होगा।

image 2 4
Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh : छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि 7

इसके पश्चात आवेदक के सामने नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर  आवेदक को साइन अप के लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा ।

image 3 2
Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh : छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि 8

इस आवेदन पत्र में आवेदक को नाम, पता, आधार क्रमांक, बैंक का खाता विवरण आदि दर्ज करना होगा।

अब आपको सबमिट कर बटन पर क्लिक करना है।

अब आवेदक को लॉगइन टू अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना है।

image 4 2
Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh : छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि 9

आवेदक के सामने एक लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा ।

इस लॉगइन फॉर्म में उसे पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है ।

अब आवेदक के सामने बेटी है अनमोल योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा।

आवेदन पत्र में आवेदक को पूछी गई सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी। और सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।

आवेदक को Register बटन पर क्लिक करना होगा।

Beti Hai Anmol Yojana Himachal Pradesh Apply offline

सबसे पहले आवेदक को इस योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।

Download Form 

आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के पश्चात आपको उसका प्रिंट आउट लेना होगा।

अब आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे नाम पता आधार क्रमांक आदि दर्ज करने होंगे ।

सभी आवश्यक दस्तावेजों की छायाप्रति अटैच करनी होगी।

आप इस आवेदन पत्र को लोक मित्र केंद्र आंगनवाड़ी केन्द्र या फिर सीडीपीओ कार्यालय में जाकर जमा करवाना होगा।

बेटी है अनमोल योजना क्या है ?

बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बेटी का जन्म होने पर ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कक्षा पहली से लेकर कक्षा बारहवीं तक छात्राओं को ₹300 से लेकर ₹12000 तक आर्थिक सहायता राशि यूनिफार्म तथा किताबें खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी। अगर कोई लड़की कक्षा बारहवीं में उत्तीर्ण होने पश्चात स्नातक स्तर पर अपनी पढ़ाई जारी रखती है तो उसे हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बेटी है अनमोल योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बेटी है अनमोल योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना और प्रधानमंत्री जी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के सपने को पूरा करना है। और लोगों की बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलना है।

बेटी है अनमोल योजना के बेटी के जन्म के समय राज्य सरकार के द्वारा कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

बेटी है अनमोल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बेटी का जन्म होने पर ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में पोस्ट ऑफिस या बेटी के अकाउंट में हस्तांतरित की जाएगी।