Beti Bachao Beti Padao Scheme in hindi 2021 | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’

Beti Bachao Beti Padao Scheme in hindi |Beti Bachao Beti Padao Scheme | Beti Bachao Beti Padao Scheme in hindi | Beti Bachao Beti Padao | Beti Bachao Beti Padao yojana

Beti Bachao Beti Padao Scheme in hindi

नमस्कार, आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा बनायीं गयी योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’ के बारे में विस्तारपूर्वक समझायेंगे। इस योजना के द्वारा सरकार ने देश के सभी शहरो की सभी बेटियों की स्थिति में सुधार लाने एवं इनके विकास के लिए शुरू की है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’ के तहत सरकार देश में लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव को कम करने एवं उनके लिए समाज में सही दृष्टिकोण बनाने के लिए बनायीं गयी है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’ से जुडी सभी जानकारियों के लिए जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’ क्या है ? इसके क्या लाभ है ? इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Important Highlights of Beti Bachao Beti Padao Scheme in Hindi

योजना का नामबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम
योजना की केटेगरीकेंद्र सरकार
योजना का शुभारम्भप्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी जी
official website https://wcd.nic.in/bbbp-schemes

About Beti Bachao Beti Padao Scheme in hindi

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’ की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी जी ने पानीपत ,हरियाणा में 22 जनवरी 2015 को की। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्ये प्रदेश में लड़के और लड़कियों के लिंगानुपात में होने वाले भेदभाव को ध्यान में रखते हुए की गयी। इस योजना के द्वारा लोगो में बालिकाओ के जन्म लेने पर एवं कन्या भूर्ण हत्या जैसी परशानियों को समाप्त करना है। इस योजना के तहत सरकार ने लोगो से अपील की है बेटियों को बेटो के तरह ही समान इज़्ज़त और प्यार दी जाये।

इस योजना के जरिये सरकार ने लड़कियों को पढ़ाने पर जोर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने न सिर्फ हरयाणा बल्कि पुरे देश के लोगो से गुजारिश की है की लड़कियों को लड़को के समान अवसर दिए जाये। उन्हें कमजोर या बेबस नहीं समझा जाये। रूढ़िवादी एवं पुराणी रीती रिवाज जो लड़कियों के विकास में बाधा बनते है | सरकार ने उन्हें जड़ से खतम करने एवं लोगो के मन बेटियों के प्रति भेदभावपूर्ण दृष्टिकोण को बदलने की पहल इस योजना के माध्यम से की है।

>>>>>> Working Women Hostel Scheme 2021 1 महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए

Aim of Beti Bachao Beti Padao Scheme / बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम का उद्देश्य

सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत देश में लिंग पक्षपाती सेक्स चयनात्मक उन्मूलन पर रोकथाम लगाई है।
इस स्कीम के द्वारा सरकार ने बालिकाओं की सुरक्षा और अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठी पहल की है।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के जरिये केंद्र सरकार ने देश में शिक्षा और बालिकाओं की भागीदारी को सुनिश्चित किया है।

Beti Bachao Beti Padao Scheme (Details)

आप सभी इस बात से भलीभांति अवगत है ,की केंद्र सरकार देश में बेटियों एवं महिलाओ के विकास एवं उनके उत्थान के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार ने देश में महिलाओ के लिए विभिन प्रकार की योजनाए चलाई। सरकार इन्ही प्रयासों में से एक प्रयास है, ये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’। इसके द्वारा सरकार ने महिला सशक्तिकरण एवं विकास पर जोर दिया है। इस योजना का निर्माण भारतीय सरकार ने वर्ष 2015 में किया था। इस योजना का संचलन तीन मन्त्रालयो जैसे महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा किया जायेगा। इस योजना का शुभारम्भ से देश में child sex ratio में लड़कियों की संख्या में गिरावट को करना है।

इस योजना के के तहत इसके पहले चरण में PC एवं PNDT Act को लागु किया जायेगा इसके साथ ही इसमें पुरे देश के विभिन क्षेत्रों में राष्टव्यापी अभियान चलाये जायेंगे। इसके अतिरिक्त लोगो में जागरूकता फैलाई जाईगी। इस योजना के अंतर्गत 100 जिलों का चयन किया जायेगा जहाँ का शिशु लिंगानुपात रेश्यो अन्य क्षेत्रों से कम है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम अंतर्गत लोगो के बुनयादी स्तर पर लोगो को प्रशिक्षण देकर संवेदनशील रूप से लोगो को जागरूक बनाना और इनकी स्थिति में सुधार लाना है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम क्या है ?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम अंतर्गत लोगो के बुनयादी स्तर पर लोगो को प्रशिक्षण देकर संवेदनशील रूप से लोगो को जागरूक बनाना और इनकी स्थिति में सुधार लाना है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम कब शुरू की गयी ?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम’ की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी जी ने पानीपत ,हरियाणा में 22 जनवरी 2015 को की गयी |