Best LIC Policy | Aam Aadmi Bima Yojana 2021

Best LIC Policy | LIC Aam Aadmi Bima Yojana Apply Online। LIC Aam Aadmi Bima Yojana Apply Offline। Aam Aadmi Bima Yojana। LIC Aam Aadmi Bima Yojana 2021। LIC Aam Aadmi Bima Yojana । एलआईसी आम आदमी बीमा योजना। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन । Aam Aadmi Bima Yojana Apply। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना फॉर्म पीडीएफ

Best LIC Policy | Aam Aadmi Bima Yojana

ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन परिवारों की सहायता करने के लिए एलआईसी ने एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की शुरुआत की है। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन परिवारों में से निम्न वर्ग के लोग जैसे मछुआरे ऑटो रिक्शा चालक आदि को जीवन बीमा के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। हम आपको हमारी इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज पात्रता आवेदन प्रक्रिया आदि प्र चर्चा परिचर्चा करेंगे ।

Best LIC Policy | Aam Aadmi Bima Yojana । एलआईसी आम आदमी बीमा योजना

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना एक प्रकार की सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना है। इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा कवरेज के लाभ के साथ ग्रामीण क्षेत्र के भूमिहीन परिवार के मुखिया को विकलांगता या अन्य कमाने वाले परिवार के सदस्य को कवरेज प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान लाभार्थियों को वार्षिक रूप से किया जाएगा। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के तहत विकलांग व्यक्ति/ दुर्घटना मृत्यु पॉलिसी होल्डर्स से प्रीमियम नहीं लिया जाएगा ।

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के तहत अगर किसी आवेदक की प्रकृति कारण वश मृत्यु हो जाती है। तो आवेदक के परिवार को ₹30000 की एकमुश्त राशि एलआईसी के द्वारा प्रदान की जाएगी।एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत छात्रों को छात्रवृत्ति पॉलिसी का लाभ भी प्रदान किया जाएगा ।एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत यदि आवेदक ₹30000 तक का जीवन बीमा बनवाता है तो उसे ₹200 प्रति वर्ष वार्षिक प्रीमियम के रूप में भुगतान करना होगा। इसमें राज्य सरकार/संघ क्षेत्र के द्वारा सामाजिक सुरक्षा निधि के 50% प्रीमियम का वहन किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त इसके अतिरिक्त अन्य पेशेवर समूह के लिए नोडल एजेंसी तथा/या सदस्य के मामले में राज्य सरकार/संघ क्षेत्र के द्वारा 50% का वहन किया जाएगा। हमारे देश के इच्छुक नागरिक एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Funds  provided under Aam Aadmi Bima Yojana 2021

क्रमांक संख्या कारण दी जाने वाली धनराशि  
1 प्राकृतिक कारणों से  मृत्यु होने पर 30,000 रूपये  
2 दुर्घटना में पूर्ण रूप से स्थायी विकलांगता   दोनों आँखों अथवा दो अँगुलियों की विकलांगता दुर्घटना में एक आँख और एक अंगुली की विकलांगता 75,000  रूपये
3 दुर्घटना में एक आँख अथवा एक अंगुली की विकलांगता  37000 रूपये
4 दुर्घटना में मृत्यु होने पर   75,000 रूपये

LIC Aam Aadmi Bima Yojana Aim

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारी देश की सरकार कई बीमा योजनाओं की शुरुआत कर रही है ताकि हमारे देश के नागरिक अपनी आजीविका को पूरा करने के लिए सामाजिक सुरक्षा प्राप्त कर सकें। इसी प्रकार की एक योजना की शुरुआत एलआईसी के द्वारा की गई है ।इस योजना का नाम है- एलआईसी आम आदमी बीमा योजना।

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन परिवारों के लोगों को सामाजिक सुरक्षा के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत विकलांगता तथा प्राकृतिक कारण से मृत्यु होने पर लाभान्वित भी किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है ।तथा लोगों में बचत की आदत को बढ़ावा देना है।

Best LIC Policy

Best LIC Policy | LIC Aam Aadmi Bima Yojana Key Features

एलआईसी आम आदमी जीवन बीमा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र तथा असंगठित क्षेत्रों के निम्न वर्ग के परिवारों को प्रदान किया लाभान्वित लाभान्वित किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत विकलांगता तथा दुर्घटना कारण वश मृत्यु होने पर आवेदक के परिवार को लाभान्वित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत एक ही परिवार के कम से कम 2 बच्चों को गारंटी कृत बिना ब्रेक की शिक्षा प्रदान की जाएगी।

LIC aam admi Bima Yojana के अंतर्गत एक ही परिवार के दो बच्चों को आर्थिक सहायता राशि के रूप में कक्षा नवी से लेकर कक्षा बारहवीं के प्रत्येक छात्र को ₹300 छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।

 LIC aam admi Bima Yojana के अंतर्गत यदि नामांकित व्यक्ति की प्रकृति कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹30000 की एकमुश्त राशि जीवन बीमा के रूप में प्रदान की जाएगी।

छात्रों को प्रदान किए जाने वाली छात्रवृत्ति का भुगतान छमाही रूप में किया जाएगा।

आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत नामांकित व्यक्ति की मृत्यु यदि विकलांगता के कारण या दुर्घटना के कारण होती है। तो उस व्यक्ति के परिवार को ₹75000 की राशि पॉलिसी के तहत प्रदान की जाएगी।

LIC Aam Aadmi Bima Yojana Eligibility Criteria

LIC aam admi Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 से 59 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है।

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों में से केवल उल्लेखित व्यवसायिक परिवार आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति परिवार का मुखिया होना चाहिए या फिर परिवार की आजीविका चलाने वाला व्यक्ति होना चाहिए।

LIC Aam Aadmi Bima Yojana Required Documents

आधार कार्ड
पहचान पत्र
राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
विद्यालय प्रमाण पत्र का साक्ष्य
वोटर आईडी
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

LIC Aam Aadmi Bima Yojana Apply Online

सर्वप्रथम आवेदक को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को एलआईसी आम आदमी बीमा योजना अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

 अब आवेदक के सामने एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की का आवेदन पत्र खुल जाएगा ।

आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई। सभी जानकारी जैसे नाम पता आधार क्रमांक वोटर आईडी क्रमांक आय प्रमाण पत्र आदि दर्ज करके करने होंगे।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

LIC Aam Aadmi Bima Yojana Apply Offline

भारत की इच्छुक लाभार्थी जो एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। सबसे पहले उन को नोडल एजेंसी के अपने नजदीकी कार्यालय जाना होगा।

आवेदक को नोडल एजेंसी कार्यालय में जाकर एलआईसी आम आदमी बीमा योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।

अब आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी इस नाम पता जन्मतिथि आधार क्रमांक आदि दर्ज करने होंगे।

आवेदन पत्र भरने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ अटैच करनी होगी।

अब आवेदन पत्र को आवेदक को एलआईसी के ऑफिस में जाकर जमा करवाना होगा। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

Contact info

SMS LICHELP <POL.NO.> TO 9222492224 OR SMS LICHELP <POL.NO.> TO 56767877

आम आदमी बीमा योजना क्या है?

ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन परिवारों की सहायता करने के लिए एलआईसी ने एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की शुरुआत की है। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन परिवारों में से निम्न वर्ग के लोग जैसे मछुआरे ऑटो रिक्शा चालक आदि को जीवन बीमा के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

आम आदमी बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है ।तथा लोगों में बचत की आदत को बढ़ावा देना है।

आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत विकलांग व्यक्ति को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत नामांकित व्यक्ति की मृत्यु यदि विकलांगता के कारण या दुर्घटना के कारण होती है। तो उस व्यक्ति के परिवार को ₹75000 की राशि पॉलिसी के तहत प्रदान की जाएगी।