Balika Samridhi Yojana 2021 | बालिका समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन

Balika Samridhi Yojana Online | बालिका समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन | बालिका समृद्धि योजना एप्लीकेशन फॉर्म Balika Samridhi Yojana 2021। बालिका समृद्धि योजना। Balika Samridhi Yojana Financial AssistanceBalika Samridhi Yojana Application Process

Balika Samridhi Yojana 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलने की हमारी देश की केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रहे हैं।और बालिकाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए कई सारी योजनाओं की शुरुआत भी कर रही है। हमारी देश की केंद्र सरकार ने एक ऐसी ही एक योजना जिसका नाम है बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

इन सभी योजनाओं के जरिए हमारी देश की केंद्र सरकार बेटियों के प्रति नकारात्मकता को समाज से खत्म करना चाहती है तथा उनकी जड़ों को जड़ से उखाडना चाहती है। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य पात्रता आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे। और साथ ही में यह भी बताएंगे कि आप इस योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं।

Balika Samridhi Yojana। बालिका समृद्धि योजना

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत किसी भी परिवार में एक कन्या के पैदा होने से लेकर उसकी पढ़ाई के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि कन्याओं की शिक्षा के लिए प्रदान की जाएगी। बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत कन्या के पैदा होने पर सरकार के द्वारा ₹500 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। तथा इसके अतिरिक्त कक्षा दसवीं में प्रवेश करने पर कन्या को प्रतिवर्ष एक निश्चित राशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि कन्या के 18 वर्ष पूर्ण होने पर बैंक से निकाली जा सकेगी है।बालिका समृद्धि योजना का लाभ हमारे देश की उन बेटियों को प्रदान किया जाएगा जिनका जन्म 15 अगस्त 1997 के बाद हुआ है। बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले इच्छुक लाभार्थी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Balika Samridhi Yojana Financial Assistance

कक्षा छात्रवृत्ति राशि
कक्षा 1 से 3 ₹300
कक्षा 4 ₹500
कक्षा 5 ₹600
कक्षा 6 से 7 ₹700
कक्षा 8 ₹800
कक्षा 9 से 10 ₹1000

Balika Samridhi Yojana Aim

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में वीडियो की स्थिति कुछ खास नहीं है।हमारे देश में कई ऐसे गरीब नागरिक है जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं करवा पाते हैं। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश की केंद्र सरकार ने बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत की है। बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म कर उसकी जड़ों को खत्म करना है। तथा बालिकाओं की स्थिति में सुधार लाना है। अब किसी भी कन्या को आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा को छोड़ना नहीं पड़ेगा।

Balika Samridhi Yojana Key Feature

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा बालिका की जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिकाओं की जन्म होने पर ₹500 की धनराशि वित्तीय सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिका के कक्षा दसवीं में प्रवेश करने के पश्चात केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष एक निश्चित राशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही आर्थिक सहायता राशि की निकासी कन्या के 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के पश्चात हो सकेगी।

बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई है।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बालिकाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत यदि किसी आवेदक बालिका की मृत्यु किसी कारणवश 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो बालिका के बैंक अकाउंट में जमा हुई राशि निकाली जा सकती है।

Balika samridhi Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिका का विवाह अगर 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने से पहले हो जाता है उसे इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

Balika Samridhi Yojana Eligibility Criteria

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिका का जन्म 15 अगस्त 1997 के पश्चात होना अनिवार्य है।

बालिका समृद्धि योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल लड़कियाँ ही आवेदन कर सकती है।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की बालिका ही आवेदन कर सकती है ।

बालिका समृद्धि योजना के तहत एक परिवार की केवल दो ही कन्या आवेदन कर सकती हैं।

Balika Samridhi Yojana Required Document

आधार कार्ड
राशन कार्ड
जन्म प्रमाण पत्र
माता पिता का पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक पासबुक डिटेल
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर

Balika Samridhi Yojana Application Process

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को यदि वह ग्रामीण क्षेत्र से है तो आंगनवाड़ी केंद्र में जाना होगा अथवा यदि आवेदक शहरी क्षेत्र में रहता है तो उसे हेल्थ फंक्शनरी में जाना होगा।

आवेदक इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

अब आवेदक को सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे।

अब अभी तक इस आवेदन पत्र को जहां से उसने इसे प्राप्त किया वह जाकर वापस जमा करवा देना।

For More Information Visit the official website: BSY

बालिका समृद्धि योजना क्या है?

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत कन्या के पैदा होने पर सरकार के द्वारा ₹500 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म कर उसकी जड़ों को खत्म करना है। तथा बालिकाओं की स्थिति में सुधार लाना है। अब किसी भी कन्या को आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा को छोड़ना नहीं पड़ेगा।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत कन्या के जन्म पर कितनी आर्थिक सहयता राशि दी जाएगी?

इस बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिकाओं की जन्म होने पर ₹500 की धनराशि वित्तीय सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।