Ayushman Bharat Yojana 2021, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Ayushman Bharat Yojana 2021। Ayushman Bharat Yojana। आयुष्मान भारत योजना। आयुष्मान भारत योजना 2021 । Ayushman Bharat Yojana Application Process। Ayushman Bharat Yojana Helpline Number । पीएम आयुष्मान भारत एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना आवेदन

Ayushman Bharat Yojana 2021

हमारे देश के गरीब तथा पिछड़े वर्ग के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओ को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि के रूप में बीमा सहायता प्रदान  करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है। हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है।

इस योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर बीजापुर में की है।आयुष्मान भारत योजना को 21 सितंबर 2018 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती के अवसर पर पूरे भारत देश में लागू की गई है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पूरे देश में गरीब नागरिकों को प्रति वर्ष ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

Latest updates Latest Update: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे निशुल्क गोल्डन कार्ड बनाने के अभियान की समय सीमा 30 अप्रैल तक कर दी है। 

Ayushman Bharat Yojana। आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पूरे भारत देश में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी, गैर-सरकारी अस्पतालों तथा क्लीनिक, निजी अस्पतालों निजी स्वास्थय केंद्र में निशुल्क इलाज़ की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। देश के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

कॉरोना वायरस महामारी के चलते पूरे देश के जो 50 करोड़ से अधिक नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के तहत आते है तथा जो लाभार्थी इस प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 के तहत पंजीकृत है। उन सभी लाभार्थियों  की  आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी प्रयोगशाला में और पैनल के अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच और इलाज मुफ्त में करने की सुविधा प्रदान की जाएगी |

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के सदस्य को सरकारी अस्पताल में दाखिल करने से लेकर उसके इलाज का पूरा खर्च सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा आयुष्मान भारती योजना के अंतर्गत 1350 पैकेजेस को शामिल किया गया है। इन सभी पैकेजेस में कीमोथेरेपी, मस्तिष्क सर्जरी, हार्ट सर्जरी आदि इलाजो को सम्मिलित किया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान गोल्डन कार्ड भी जारी किए जा जा चुके हैं । आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के जरिए देश के सभी गरीब तथा पिछड़े वर्ग के नागरिक स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को निशुल्क सरकारी तथा निजी अस्पतालों में प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड के जरिए आप सभी ₹500000 तक का निशुल्क इलाज करवा सकते हैं।

Pradhan mantri health insurance Yojana के के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक जाति गणना 2011 के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के 8.03 करोड़ परिवारों तथा शहरी क्षेत्रों के 2.33 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के जरिए हमारे देश के गरीब नागरिक किसी भी निजी अस्पताल में निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।

Check Also: Bihar RTPS Apply Online For Caste, Income & Domicile Certificate

Diseases covered under Ayushman Bharat Yojana

बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
प्रोस्टेट कैंसर
करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
Skull base सर्जरी
डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
Laryngopharyngectomy
टिश्यू एक्सपेंडर

benefits of ayushman bharat yojana

Ayushman Bharat Yojana objective

आप सभी इस बात से ही भली भांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कई ऐसे गरीब नागरिक है जो आर्थिक स्थिति के कमजोर होने के कारण समय पर अपना इलाज करवा नहीं पाते हैं। और इसके कारण उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के गरीब तथा अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों को ₹500000 तक के मुफ्त इलाज सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत वह किसी भी सरकारी तथा निजी अस्पताल में जाकर मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकेंगे।आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करना है। तथा समय पर सभी स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को प्रदान कर उन्हें स्वस्थ रखना है।

Check Also: (55000 रूपये) Shubh Shakti Yojana Rajasthan 2021

Ayushman Bharat Yojana features

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हमारे देश के गरीब नागरिकों को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में तथा क्लीनिक स्वास्थ्य सेवा केंद्र में इलाज करवाने के लिए ₹500000 तक की बीमा राशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के जरिए देश का कोई भी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर है वह किसी भी निजी अस्पताल में जाकर ₹500000 तक का निशुल्क इलाज करवा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज की लागत दवाइयों का खर्च से लेकर 1350 बीमारियों के इलाजो को सम्मिलित किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

Ayushman Bharat Yojana Required Document

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

 Ayushman Bharat Yojana Eligibility Criteria

सबसे पहले आवेदक को आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Ayushman Bharat Yojana

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को एम आई एलिजिबल का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Ayushman Bharat Yojana

अब आवेदक को योग्य अनुभाग के के अंतर्गत लॉग इन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर ओटीपी सत्यापित के लिए दर्ज करने होंगे।

आवेदक को लोगिन करने के पश्चात अपने परिवार की पात्रता की जांच करनी होगी। पात्रता की जांच कर जांच करने के पश्चात आवेदक को दिए गए विकल्पों में से राज्य विकल्प का चयन करना होगा।

अब आवेदक को अपनी राशन कार्ड की श्रेणी दर्ज करनी होगी और अपना नाम पता मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे। और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Ayushman Bharat Yojana Application Process

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को जन सेवा केंद्र (सीएससी) जाना होगा।

अब आवेदक को अपने सभी मूल दस्तावेजों की छाया प्रति या फोटोकॉपी जन सेवा केंद्र के एजेंट को जमा करवानी होगी और सभी आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित करवाने के पश्चात पंजीकरण सुनिश्चित करना होगा।

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आवेदक को जन सेवा केंद्र के माध्यम से 10 से 15 दिन के अंतराल में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana helpline number

Toll-Free Call Center Number- 14555/1800111565

Address: – 3rd, 7th & 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110001

ayushman bharat helpline no

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

हमारे देश के गरीब तथा पिछड़े वर्ग के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओ को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि के रूप में बीमा सहायता प्रदान  करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पूरे देश में गरीब नागरिकों को प्रति वर्ष ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत किसने की है ?

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है।

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करना है। तथा समय पर सभी स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को प्रदान कर उन्हें स्वस्थ रखना है।