Atal Pension Yojana 2021 latest Update

Atal Pension Yojana 2021 latest Update । Atal Pension Yojana 2021। Atal Pension Yojana । टल पेंशन योजना। अटल पेंशन योजना 20211

Atal Pension Yojana 2021 latest Update

हाल ही में वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, NPS और अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहकों की कुल संख्या 4.28 करोड़ को पार कर गई है और Asset Under Management ( AUM ) 21 मई को बढ़कर 603,667.02 करोड़ रुपये हो गई है।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत सभी नागरिको जागरुक करने के लिए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने ट्विटर पर ट्वीट किया है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने कहा है कि असंगठित क्षेत्र का 18 से 40 वर्ष की आयु का कर्मचारी, जो किसी भी दूसरी पेंशन या सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहा है , वह भी अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकता है।असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अटल पेंशन योजना शुरुआत की जा रही है।

Atal Pension Yojana। अटल पेंशन योजना

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के द्वारा किये गए ट्वीट में कहा गया है की सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी जैसे- किसान, घर का कार्य करने वाले, सिक्युरिटी गार्ड्स, ऑटो ड्राइवर्स, निर्माण मजदूर आदि, जिनकी आयु 18 से 40 साल के बीच हैं वह सभी अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, चाहे वे किसी भी दूसरी पेंशन या सामाजिक सुरक्षा योजना लाभार्थी रह चुके हों या लाभ प्राप्त कर रहे है।

इस योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की निगरानी में किया जाता है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक प्रतिमाह 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता राशि पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत प्रीमियम रिटायरमेंट के समय आवेदक को कितने रुपये की पेंशन चाहिए और आवेदन करते समय आवेदक की आयु कितनी है पर निर्भर करता है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही या छह माह की किश्तों में कर सकता है। 

यदि आवेदक 18 साल की आयु में अटल पेंशन योजना के तहत आवेदक कर इस योजना से जुड़ते हैं, तो लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात् प्रति माह 1,000 रुपये पेंशन प्रदान की जाएगी। इसके लिए आवेदक को प्रति माह 42 रुपये का योगदान देना होगा। यदि आवेदक प्रति माह 5,000 रुपये पेंशन प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए आवेदक को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक प्रति माह सिर्फ 210 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

यदि आवेदक की आयु 40 साल है और वह 1,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करना चाहता है। इसके लिए आवेदक को प्रतिमाह 291 रुपये और प्रति माह 5 हजार रुपये पेंशन के लिए आवेदक प्रति माह 1,454 रुपये के परिममियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के अंतर्गत यदि आवेदकी किसी कारन वशमृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी के परिवार को 8.5 लाख रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी।

For More Info