MP Indira Grah Jyoti Yojana now Atal Grah Jyoti Yojana 2021, प्रक्रिया,पात्रता

MP Indira Grah Jyoti Yojana। Indira Griha Jyoti Yojana Madhya Pradesh Registration। Key Features of MP Indira Grah Jyoti Yojana

Atal Grah Jyoti Yojana: मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2021 का नाम बदलकर अटल ग्रह ज्योति योजना कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी घरो में बिजली की खपत पर सब्सिडी प्रदान करती है। परन्तु परिवार में एक महीने में निर्दिष्ट इकाइयों से अधिक खपत करता है। तो उन्हें मौजूदा दर पर पूरी खपत के लिए भुगतान करना होगा। सासंद इंदिरा ग्रह ज्योति योजना या अटल ग्रह ज्योति योजना पर राज्य सरकार को लगभग रूपये 2,581 करोड़ लगाए गए है। आज हम इस आर्टिकल के बारे में इंदिरा गृह ज्योति योजना 2021 कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है यदि आप इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप से निवेदन है कि इस लेख को अंत तक पढ़े।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना । MP Indira Grah Jyoti Yojana

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने राज्य के सभी परिवारों को सब्सिडी वाली बिजली उपलब्ध कराने के लिए मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का नाम बदलकर अटल गृह ज्योति योजना कर दिया गया है। अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश के सभी सामान्य बिजली उपभोक्ताओ के लिए है और समाज के सभी वर्गो के लिए लागू किया है। मध्य प्रदेश गृह ज्योति योजना बिजली के बढ़ती बिलो के बोझ को कम करने जा रहे है।

Atal Grah Jyoti Yojana Madhya Pradesh Registration

इंदिरा गृह ज्योति योजना की घोषणा फरवरी 2019 को की गयी थी। इंदिरा गृह ज्योति योजना के माध्यम से राज्य के मूल निवासियों को बिजली सब्सिडी में राहत मिलेगी। इंदिरा गृह ज्योति योजना पुरे राज्य में 1 अप्रैल 2019 को आधिकारिक रूप से लागू किया जायेगा।

Key Features of MP Indira Grah Jyoti Yojana

  • उद्देश्य (Objective): – इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि मध्य प्रदेश में रहने वाले लोग विशेष रूप से गरीब परिवारों को बिजली कम दामों में उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि बिजली के बिल का लोड उन पर न आए।
  • लक्ष्य (Aim): – मध्य प्रदेश सरकार का इंदिरा गृह ज्योति योजना को लागू करने का मुख्य कारण यह है कि लोग अधिकतम 100 यूनिट बिजली की ही खपत करें। जिससे लोगो इस योजना का लाभ ले सकें और प्रदेश में बिजली की बचत भी हो सके। यह योजना प्रदेश में सभी को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। क्यूंकि अगर उपभोक्ता 100 यूनिट से अधिक की बिजली का उपयोग करता है तो उसे पूरा बिल देना होगा।
  • बजट (Budget): – MP Indira Grah Jyoti Yojana के तहत राज्य सरकार पर लगभग 2,200 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा।
  • लाभ (Benefits): – इस योजना के अंतर्गत 100 यूनिट की बिजली उपयोग करने पर उपभोक्ता को सिर्फ फ्लैट 100 रूपए बिजली का बिल देना होगा।

Eligibility Conditions for Madhya Pradesh Indira Griha Jyoti Yojana

  • इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की सीमा में आने वाले बिजली उपभोक्ता को ही मिलेगा।
  • अभी की राज्य सरकार ने इन योजनाओं के लाभार्थियों को भी इंदिरा गृह ज्योति योजना का पात्र रखा है। जिससे ज्यादा-से-ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।
  • मध्य प्रदेश में रहने वाले सभी सामान्य बिजली उपभोक्ता (किसी भी जाति, धर्म, वर्ग, समुदाय से आने वाले) जो हर महीने 100 यूनिट से कम खपत करते है वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

यदि आप मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया नहीं बताया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया साझा करती है। हम आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे। कृपया इसके लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें, ताकि आपको इसका नोटिफिकेशन सबसे पहले मिल सके।