Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana 2021

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana। Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana 2021। Atal Bihari Vajpayee Labor Movement scheme ।अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना ।अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना 2021। हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना ।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana 2021

हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के द्वारा गुरुग्राम की लोक निर्माण विश्राम ग्रह में “द हरियाणा बिल्डिंग एंड अदर्स कंस्ट्रक्शन वर्कस वेल्फेयर बोर्ड ” की 19 वी बैठक में अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना के तहत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा श्रमिकों को अपने घर से लेकर कार्यस्थल तक मुफ्त परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा भवन निर्माण तथा गृह निर्माण श्रमिकों को निशुल्क परिवहन सुविधा के लिए बस पास भी प्रदान किए जाएंगे

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana। अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आगमन योजना के तहत श्रमिकों को निशुल्क यात्रा के लिए प्रदान किए जाने वाले बस पास का पूरा खर्च बोर्ड द्वारा उठाया जाएगा। बस पास निर्माण के लिए उप मुख्यमंत्री जी ने श्रम विभाग को परिवहन अधिकारियों के साथ चर्चा परिचर्चा कर योजना बनाने का दिशानिर्देश जारी किया है। हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के तहत श्रमिकों को अपने घर से कार्यस्थल पहुंचने भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana Objective

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि श्रमिकों की आय बहुत कम होती है और इससे वह अपना अपनी आजीविका भी अच्छे से नहीं चला पाते हैं । और उनके पास मजदूरी करने के अलावा और एक और कोई और आजीविका का साधन नहीं होता है। परंतु जब वह कार्यस्थल पर जाते हैं तो उन्हें बस का किराया देना पड़ता है । इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी ने अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की शुरुआत की है ।

इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के गृह निर्माण भवन निर्माण श्रमिकों को राज्य सरकार के द्वारा निशुल्क परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्हें निशुल्क पास भी बनवा कर दिए जाएंगे।इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश की श्रमिक वर्ग की परिवारों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है और उन्हें निशुल्क परिवहन सुविधा प्रदान करना है।

Schemes Launched On this Occasion

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के अलावा के इस अवसर पर राज्य के उप मुख्यमंत्री जी ने कुछ अन्य योजनाओं की शुरुआत भी की है। उप मुख्यमंत्री जी ने चार धाम यात्रा योजना की शुरुआत राज्य के गृह निर्माण तथा भवन निर्माण श्रमिक वर्ग के परिवारों के लिए ही है। इस योजना के तहत श्रमिकों को निशुल्क चार धाम की यात्रा करवाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त उपमुख्यमंत्री जी ने महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारियों को श्रमिक महिलाओं के लिए सैनिटरी नैपकिन तथा स्वच्छता के लिए एक अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी के द्वारा मजदूर वर्ग के परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए दो किस्तों में ₹101000 की आर्थिक सहायता राशि वितरित करने का भी अहम निर्णय लिया गया है। प्रथम किस्त शादी के पहले दी जाएगी जो कि ₹50000 की होगी तथा शेष राशि विवाह हो जाने के पश्चात दी जाएगी।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana Key Features

Haryana Shramik Awagaman Yojana योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सभी श्रमिकों /मजदूरों को लाभान्वित किया जायेगा ।

इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के निर्माण श्रमिकों को अपने घर से कार्यस्थल तक जाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा यात्रा के लिए निशुल्क बस पास प्रदान की जाएंगे ।

इस योजना के अंतर्गत सभी भवन निर्माण तथा गृह निर्माण श्रमिकों को निशुल्क परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों को यात्रा के लिए सरकार द्वारा राहत प्रदान की जाएगी।

हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के द्वारा कहा गया है कि इस योजना के अंतर्गत बस पास बनाने का पूरा खर्च राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana Application Procedure

जैसा कि आप सभी जानते हैं की हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की शुरुआत बिहारी में की गई है ।हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के अंतर्गत कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। तथा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है ।

जैसे ही राज्य सरकार तथा परिवहन विभाग द्वारा कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी ।हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More Details Visit the Official Website

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना क्या है?

इस योजना के तहत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा श्रमिकों को अपने घर से लेकर कार्यस्थल तक मुफ्त परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा भवन निर्माण तथा गृह निर्माण श्रमिकों को निशुल्क परिवहन सुविधा के लिए बस पास भी प्रदान किए जाएंगे।

Haryana Shramik Yojana की शुरुआत किनके द्वारा की गई है।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के द्वारा की गई है।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के अतिरिक्त महिला तथा श्रमिक मजदूरों की बेटियों के लिए कौन सी अन्य योजनाओं की शुरुआत की गई है?

इसके अतिरिक्त उपमुख्यमंत्री जी ने महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारियों को श्रमिक महिलाओं के लिए सैनिटरी नैपकिन तथा स्वच्छता के लिए एक अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी के द्वारा मजदूर वर्ग के परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए दो किस्तों में ₹101000 की आर्थिक सहायता राशि वितरित करने का भी अहम निर्णय लिया गया है। प्रथम किस्त शादी के पहले दी जाएगी जो कि ₹50000 की होगी तथा शेष राशि विवाह हो जाने के पश्चात दी जाएगी।