Asmita Yojana (अस्मिता योजना महाराष्ट्र)

Asmita Yojana
Asmita Yojana (अस्मिता योजना महाराष्ट्र) 3

Asmita Yojana अस्मिता योजना महाराष्ट्र:- The government of Maharashtra has launched ASMITA Yojana to distribute subsidized sanitary napkins to the rural women in the state of Mahrastra. Minister of rural development and women and children development, Smt. Pankaja Munde announced the scheme. This scheme is for rural women and adolescent girls of ZP school of age group 11- 19 yrs . For adolescent girls, a pack of 8 sanitary napkins will be provided at a subsidized rate of Rs 5/-. For every packet there is a subsidy of Rs 15.20.

Asmita Yojana

कब शुरू हुई यह योजना (Launch Detail)

महिलाओं और स्कूल जाने वाली लडकियों को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इस योजना को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन 8 मार्च को महाराष्ट्र में लागू किया गया । इस योजना के अंतर्गत स्कूल जाने वाली छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन का पैकेट 5 रुपय में उपलब्ध कराया जायेगा, जबकि गाँव की महिलाओं को यह सुविधा सब्सिडी कीमत 24 और 29 रुपय में उपलब्ध कराई जाएगीं।

अस्मिता योजना के प्रमुख उद्देश्य (key फीचर्स Asmita Yojana) :

मुख्य उद्देश्य (Main Objective) : गाँवो में रहने वाली बालिकाओ व महिलाओं को मासिक चक्र के समय रखीं जाने वली स्वच्छता को लेकर बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध होती है। महाराष्ट्र में प्राप्त आकड़ो के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रो में केवल 17 प्रतिशत महिलाओं के द्वारा सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण नैपकिन की ज्यादा कीमत, गाँवो में इसका आसानी से उपलब्ध ना होना, और गाँवो में महिलाओं द्वारा इसे खरीदनें पर शर्म महसूस करना है। इन्हीं सब समस्याओं से महिलाओं को बाहर निकालने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया गया है।

निर्धारित बजट इस योजना के लिए (Budget) :

इस योजना के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 3 करोड़ का बजट रखा है। इसके द्वारा स्कूल की छात्राओं और महिलाओं को कम कीमत पर सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के साथ-साथ छात्राओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी जगाई जाएगीं।

नैपकिन की कीमत (Nepkin’s Price):

स्कूल की छात्राओं को यह नैपकिन के पैकेट 5 रुपए में प्रदान किये जायेंगे, जिसमे 1 पैकेट में 5 नैपकिन होंगे। वही गाँव की महिलाओं के लिए 2 तरह के पैकेट उपलब्ध है जिसकी कीमत क्रमशः 24 और 29 रुपय होगी।
मुख्य लाभार्थी (Beneficiaries): इस योजना के मुख्य लाभार्थी 11 से 19 वर्ष की ग्रामीण महिलाये और स्कूली छात्राए है।

सेनेटरी नैपकिन का वितरण (Distribution, Asmita Yojana)

पहले चरण में 5 लाख लड़कियों को अस्मिता कार्ड मिलेगा

अस्मिता योजना के तहत, 9-9 वर्ष की आयु के जिला परिषद स्कूलों में किशोर लड़कियों को 6 मिमी पैड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए, किशोरियों को उनके सरकारी सेवा केंद्रों के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा और उन्हें अस्मिता कार्ड दिया जाएगा। अस्मिता कार्डधारक किशोर लड़कियों के बचत समूहों से सैनिटरी नैपकिन खरीदेंगे। पहले चरण में राज्य में लगभग एक लाख लड़कियों को अस्मिता कार्ड दिया जाएगा। अस्मिता कार्ड धारक रुपये की बचत के लिए सरकार को सब्सिडी प्रदान करेंगे। 5 रुपये में बिकने वाले पैकेटों की संख्या के अनुपात में 5 प्रति पैकेट। किशोरावस्था की लड़कियों को पूरे साल में तीन वॉलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

योजना को लागू करने के लिए एक मोबाइल ऐप बनाया गया है और इसका हाल ही में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने अनावरण किया। इस ऐप के माध्यम से, महिला बचत समूह ऑनलाइन सैनिटरी नैपकिन की मांग की रिपोर्ट करेंगे। वितरक मांग के अनुसार उन्हें आपूर्ति करेंगे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में और ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे की उपस्थिति में इस योजना के लोगो और डिजिटल अस्मिता कार्ड का भी मंत्रालय में अनावरण किया गया। ऐप, अस्मिता कार्ड, वेबपोर्टल यस बैंक, महाऑनलाइन और केपीएमजी की मदद से बनाया गया है।

इस योजना के लिए सेनेटरी नैपकिन SHG के तहत कार्यरत महिलाओं द्वारा सीधे ख़रीदा जायेगा, इसके लिए उनके द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग किया जायेगा।
अब इन ख़रीदे गये नैपकिनो को स्कूलों की छात्राओं को उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए छात्राओं से 5 रुपय कीमत वसूल की जाएगी।

इस योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

यह योजना महाराष्ट्र में मौजूद छात्राओं और महिलाओं के लिए है।
इस योजना का विषेश लाभ जिला परिषद की स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं को दिया जायेगा।
महाराष्ट्र ग्रामीण महिलाओं को भी इस योजना के तहत सब्सिडी कीमत पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराये जायेंगे।
इस योजना के द्वारा छात्राओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और यह उनके स्वास्थय के लिए अच्छा होगा।

For More Visit Official Webiste

Asmita Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई।
अगर Asmita Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।