Affordable Govt. Rental Housing Scheme ( 1000-3000 प्रतिमाह के किराये पर रेंट)

Affordable govt. rental housing scheme | Affordable govt. rental housing scheme in Hindi | Affordable rental housing scheme | Affordable govt. rental housing portal | Affordable rental housing portal in Hindi | Affordable govt. rental housing | rental housing scheme | rental housing scheme in India

Affordable govt. rental housing scheme /रेंटल हाउसिंग स्कीम 

नमस्कार , आज हम आपको सरकार द्वारा बनाई गयी नई योजना रेंटल हाउसिंग स्कीम के बारे में विस्तार से समझायेंगे। जैसा की आप सभी जानते ही है। की अक्सर लोग बेहतर रोजगार एवं उच्च शिक्षा की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में पलायन करते है। जिसकी वजह से उन्हें अपने परिवार से दूर होना पड़ता है। इसके साथ उन्हें नए शहर में रहने हेतु आवास भी चाहिए होता है। अनजान शहर में रहने के लिए किराये पर लेने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है। तो ऐसे हम आपके लिए इस रेंटल हॉउसिंग स्कीम से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारिया इस आर्टिकल के जरिये साझा करेंगे।

All about the Affordable govt. rental housing scheme/रेंटल हाउसिंग स्कीम

रेंटल हॉउसिंग स्कीम के जरिये लोगो को अपने करिये पर घर ढूढ़ने से जुडी होने वाली परेशानियों से नहीं जूंझना पड़ेगा। इसके साथ ही उन्हें अब उन्हें लैंडलॉर्ड यानि माकन मालिक के मनमाने व्यवहार से नहीं उलझना पड़ेगा और किराये के लिए ज्यादा मात्रा में धन यानि किराये के बारेमे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी

क्योकि अब केंद्र सरकार देश के सभी किराये पे रहने वाले लोगो के लिए रेंटल हॉउसिंग स्कीम लाई है, जिसके अंतर्गत लोगो को कम करिये पर उनके कार्यक्षेत्र में रेंट पर घर दिए जायेंगे। इसके अतिरिक्त रेंटल हाउस बनाने की जिम्मेदारी भी प्राइवेट कंपनियों को दी जाएगी। इसके लिए शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पूरी ने रेंटल हाउसिंग स्कीम के लिए हल में नया पोर्टल भी लांच किया है।

Click Here—>> Working Women Hostel Scheme 2021

Details of Affordable govt. rental housing scheme/ रेंटल हाउसिंग स्कीम

रेंटल हॉउसिंग स्कीम के अंतर्गत लोगो को अब करिये पर घर ढूढ़ने की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें कम करिये पर आसानी से रहने के लिए किराये पर घर भी मिलेगा। इस योजना के द्वारा मिनिस्ट्री ऑफ़ हाउसिंग मॅनॅग्मेंट (ministry of housing and urban affairs ) ने शुरुआती खर्च कम से कम 700 करोड़ रूपये लगाए है। इस रेंटल हाउसिंग स्कीम के द्वारा लोगो को लगभग एक से तीन हजार प्रतिमाह के किराये पर अलग अलग केटेगरी के लोगो को रेंट पर रहने के लिए आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी।

मजदुर , विद्यार्थी और दूसरे शहरों रोजगार की तलाश में पलायन करके आये हुए लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते है। सरकार ने इस बात का दावा किया है की इस स्कीम के तहत लोगो को विभिन प्रकार की रियायते भी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही लोगो का एडमिशन निशुल्क होने के साथ ही उनकी FAR ( floor area ratio ) भी 50 तक बढ़ाने की छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत लोगो को सस्ती दरों पर फाइनेंस करवाने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

rental housing scheme

Affordable govt. rental housing scheme in hindi

रेंटल हॉउसिंग स्कीम के लिए बनाये गए पोर्टल के अंतर्गत सरकार प्राइवेट कंपनियों को अवसर प्रदान करेगी की वो घर बनाये। इसके साथ ही सरकार उन्हें घर बनाने के लिए बहुत सी रियायते भी प्रदान करेगी। इन्ही रियायतों में से प्राइवेट कॉम्पनियो को घर बनाने पर लगाने वाले इनकम टैक्स एवं जी एस टी जैसे करो से निजात दी जाएगी। इसके अतिरिक्त कम ब्याज दरों पर लोन लेने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए घर बनाने में प्राइवेट कंपनियों को अवसर प्रदान किया जायेगा। ताकि वे आगे बढ़कर एक्सप्रेशन ऑफ़ इंट्रेस्ट ( expression of interest ) में भाग ले सके।

Click Here For More Details

रेंटल हाउसिंग स्कीम क्या है ?

रेंटल हॉउसिंग स्कीम के अंतर्गत लोगो को कम करिये पर उनके कार्यक्षेत्र में रेंट पर घर दिए जायेंगे।

रेंटल हॉउसिंग स्कीम के क्या लाभ है ?

रेंटल हाउसिंग स्कीम के द्वारा लोगो को लगभग एक से तीन हजार प्रतिमाह के किराये पर अलग अलग केटेगरी के लोगो को रेंट पर रहने के लिए आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी