Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana 2021

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana 2021। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना पंजीकरण। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना आवेदन। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें? । आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना । Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana। Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Apply Online

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana 2021

हमारे देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने देश के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत 12 नवंबर 2020 को कर दी  है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना मुख्य रूप से हमारे देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 31 जून 2021 तक कार्यरत रहेगी। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में केंद्र सरकार के द्वारा आत्मनिर्भर भारत श्रेणी के अंतर्गत की गई थी।

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा सभी लाभार्थियों को रोजगार प्रदान करने के लिए कई कार्य किए जाएंगे। संगठित क्षेत्रों में सभी कर्मचारियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को लोगों को तथा सभी बेरोजगार युवाओं को अपनी आजीविका पूरा करने के लिए रोजगार के अवसर दिए जाएंगे तथा उन्हें अपने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत हमारी देश की केंद्र सरकार ने 2 वर्ष की अवधि के लिए की गई है।आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत नए कर्मचारियों को लाभान्वित किया जाएगा जो पहले इस योजना में पंजीकृत नहीं है। अब यदि कोई व्यक्ति ईपीएफओ के अंतर्गत रोजगार के लिए किसी भी कंपनी में पंजीकृत होते हैं तो उन सभी की मासिक वेतन ₹15000 दिया जाएगा।

Īइस योजना के अंतर्गत उन सभी कर्मचारियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे जिन की नौकरी एक मार्च 2020 से लेकर 31 सितंबर 2020 के बीच में जा चुकी है। इसके पश्चात उन्हें उन्हें 1 अक्टूबर 2020 के बाद यदि कोई रोजगार मिला है और भविष्य में किसी निधि में पंजीकृत होने पर उन सभी को आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा।

Check This Also–>> Bihar RTPS Apply Online For Caste, Income & Domicile Certificate

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Objective

आप सभी इस बात से ही परिचित होंगे कि हमारा पूरा विश्व अभी कोविड-19 कोरोना वायरस जूझ रहा है। इस महामारी के चलते हमारे देश के कई युवा ऐसे हैं जो बेरोजगार है। और जिनके पास रोजगार था वह भी अब बेरोजगार हो गए हैं ।उनके पास अपनी आजीविका को चलाने के लिए कोई भी साधन नहीं है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारी देश की केंद्र सरकार ने आत्म निर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाकर उन्हें आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है।

How to avail Self-reliance Employment Scheme?

▶️ आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ रोजगार नियोक्ताओं तथा बेरोजगार युवाओं दोनों को प्रदान किया जाएगा।

▶️ आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत यदि कोई ई पी एफ ओ संस्था नए रोजगार के अवसर प्रदान करती है तो उस संस्था को भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

▶️ आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत वह संस्थाएं जिनकी कर्मचारी क्षमता 50 से कम है वह दो या दो से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करती हैं तो उन्हें भी भविष्य निधि के अंतर्गत कर्मचारी तथा संस्था दोनों को लाभान्वित किया जाएगा।

▶️ इस योजना के अंतर्गत वह कंपनी जिसकी कर्मचारी क्षमता 50 से अधिक है ।अगर वह संस्था 5 या 5 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करती है तो उस संस्था तथा उन कर्मचारियों को भी भविष्य निधि के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

▶️ आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी संस्थाओं को ईपीएफओ के तहत रजिस्टर या पंजीकृत होना अनिवार्य है। केवल पंजीकृत संस्थाओं और कर्मचारियों को ही इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Benefits

▶️  आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत जिन रोजगार नियोक्ता संस्थाओं की कर्मचारी क्षमता 1000 से कम है ।उन सभी रोजगार नियोक्ता संस्थाओं कर्मचारियों के वेतन का 12% हिस्सा तथा रोजगार देने वाली संस्था के 12% भाग जोकि कुल मिलाकर 24% होता है उसे केंद्र सरकार के द्वारा भविष्य निधि ईपीएफओ के तहत जमा किया जाएगा।

▶️ इस योजना के अंतर्गत यदि किसी रोजगार नियोक्ता कंपनी की कर्मचारी क्षमता 1000 से अधिक है तो उस कंपनी के कर्मचारी के वेतन के अनुसार 12% हिस्सा भविष्य निधि ईपीएफओ के अंतर्गत जमा किया जाएगा।

▶️ आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत यह योगदान आगामी 2 वर्ष के लिए किया जाएगा।

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Apply Online

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आत्मनिर्भर भारत रोजगार अभियान योजना की शुरुआत अभी हाल ही में की गई है। हमारे देश के इच्छुक आवेदक संस्था तथा कर्मचारी जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सभी यह ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। जैसे ही हमारी देश की केंद्र सरकार के द्वारा आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है?

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को नए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए की गई है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत कब और किसने की?

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत हमारे देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने 12 नवंबर 2020 को की है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को कितने वर्ष की अवधि के लिए शुरू की गई है?

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को 2 वर्ष की अवधि के लिए शुरू की गई है।