Aajeevika Grameen Express Yojana 2021, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका एक्सप्रेस योजना

Aajeevika Grameen Express Yojana 2021 | Aajeevika Grameen Express Yojana | आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना | Aajeevika Grameen Express scheme | आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस | Aajeevika Grameen Express online portal | PM Aajeevika Grameen Express scheme

Aajeevika Grameen Express Yojana 2021

नमस्कार, आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिये आप से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना”  or Aajeevika Grameen Express Yojana 2021के बारे आवश्यक जानकारीया साझा करने जा रहे हैं | आज हम आपको इस “प्रधानमंत्री आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना” से मिलने वाले सभी लाभ के बारे में जानकारी प्रधान करेंगे ताकि आप उन सभी लाभों का फायदा उठा सकते हैं |

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी ने इस वर्ष बजट सत्र में गावो के विकास हेतु “ग्रामीण आजीविका परियोजना (Aajeevika Grameen Express Yojana)” की शुरुआत करने का फैसला किया है| इस “आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना” का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण को सहायता प्रदान करना है| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस बात की पुष्टि की है की इस योजना के शुभारम्भ से किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना एक तरह से वरदान साबित होगी|

About Aajeevika Grameen Express Yojana 2021

केंद्र सरकार ने ये फैसला किया है की वो जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में किसानो को सस्ती परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीईवाई) में विस्तार करेगी। इस योजना के द्वारा सरकार देश के सभी गांवों को विभिन ब्लॉक मुख्यालयों से जोड़ने के लिए एक परिवहन सेवा की शुरुआत की जाएगी। प्रधानमंत्री ने इस बात की पुष्टि की है की इस कार्य को करने के लिए सरकार स्वयं सहायता समूहों से भी मदद लेगी।

इस बात की सुचना ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर जी ने संसद भवन में दी थी। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण विकास मंत्रालय की OFFICIAL WEBSITE  पर मौजूदा जानकारी के तहत सरकार स्वयं सहायता समूह या उनके सदस्यों को 6.50 लाख रुपए का ब्याजमुक्त लोन वाहन खरीदने के लिए मुहैया कराएगी। इन रुपयों की मदद से थ्री व्हील, ई-रिक्शा,या फिर फोर व्हीलर इत्यादि खरीदकर परिवहन सेवाएं किसानो को उपलब्ध कराई जाएंगी।

Click Here- Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

Aim of Aajeevika Grameen Express Yojana or राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका एक्सप्रेस योजना

Aajeevika Grameen Express Yojana In Hindi – के माध्यम से ग्रामीणों क्षेत्रों किसानो की सहायता हेतु परिवहन सेवाओं को मजबूत बनाया जायेगा। इसके साथ ही इस योजना के द्वारा डीएवाई-एनआरएलएम के तहत पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों के सभी सदस्यों को रोजगार भी उपलब्ध कराया जायेगा। ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र तोमर ने बताया कि वे लगभग देश के सभी 34 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना को लागू करने के लिए हेतु उन्होंनेअपनी सहमति दे दी है। इस योजना के तहत कार्य दीनदयाल अंत्योदय योजना –राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के द्वारा किया गया है।

राज्य के विभिन ब्लाकों का चयन उन सभी ब्लाकों में से किया जायेगा जहां से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (aajeevika grameen yojana) सक्रिय रूप से लागू किया जायेगा तथा जहां से परिपक्व समुदाय से सम्बंधित सभी संगठन पहले से काम कर रहे होंगे। इन ब्लाकों एवं मार्गों के चयन के द्वारा गावो में पिछड़ापन, परिवहन संपर्क की कमी और सतत सेवा प्रदान करने की संभावना जैसी मुख्य बातों को ध्यान में रखा जाएगा।

Aajeevika Grameen Express Yojana

Aajeevika Grameen Express Yojana or ग्रामीण आजीविका एक्सप्रेस योजना

केंद्र द्वारा शुरू की गयी इस योजना में राज्य के ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम) द्वारा चुने गए विभिन ब्लाकों में सम्भावनाओ का अध्ययन एवं यातायात के संसाधनों का सर्वेक्षण किया जाएगा। विभिन सड़क मार्गों एवं सतत आधार पर चलाए जाने वाले वाहनों की संख्या एवं उनकी क्षमता की पहचान आवश्य की जाएगी। इस अध्ययन के माध्यम से तकनीकी रूप से सभी मजबूत संगठनों के द्वारा किया जाएगा तथा जो परिवहन नेटवर्क नियोजन में अपनी विशेषज्ञता रखते हैं। इस योजना के द्वारा 6.50 लाख रूपये की लागत सीमा के अंतर्गत सभी वाहन या तो ई- थ्री विहलर होगा या रिक्शा या फोर व्हिलर आदि को सम्मिलित किया जायेगा।

एसआरएलएम के तहत वाहनों के लिए विशेष परमिट भी जारी करने के काम में सरकार राज्य परिवहन के साथ समन्वय भी स्थापित करेगी। वाहन चलाने वाले चालक को स्वयं सहायता समूह के सदस्य द्वारा ही सुनिश्चित किया जायेगा इसके साथ ही उन्हें वहां चलने हेतु वैध परमिट, वैध बीमा पालिसी, रोड़ टैक्स परमिट, जैसी सभी आवश्यक वैधानिक और कानूनी आवश्यकताओं की पूर्ति की जाएगी।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं NIMA RAWAT आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Aajeevika Grameen Express Yojana क्या है?

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना”  or Aajeevika Grameen Express Yojana 2021के बारे आवश्यक जानकारीया साझा करने जा रहे हैं | आज हम आपको इस “प्रधानमंत्री आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना” से मिलने वाले सभी लाभ के बारे में जानकारी प्रधान करेंगे ताकि आप उन सभी लाभों का फायदा उठा सकते हैं |