Aadhar card link with mobile number: बिना ओटीपी के आधार में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें/अपडेट करें, इस बारे में जानकारी

Aadhar card link with mobile number | aadhar card appointment online 2021, aadhar card me mobile number Kaise jode, aadhar card me mobile number Kaise change kare, aadhar card me mobile update Kaise Kare

आज इस लेख के माध्यम से बिना ओटीपी के आधार में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ और अपडेट कर सकते है वह बताने जा रहे है। आधार UIDAI द्वारा जारी 12 अंको की एक विशिष्ट आईडी है- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जो भारत में रहन वाले नागरिको के लिए है। उम्र और लिंग के बावजूद, कोई भी व्यक्ति आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है।आधार नामांकन की प्रक्रिया के दौरान आवेदक के जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा के संबंध में दो महत्वपूर्ण डेटा या जानकारी प्राप्त करता है और आपको बता दे कि यह पूरी तरह से निशुल्क है आधार को लागू करना और प्राप्त करना एक बार की ही कार्रवाई है।

आधार में विवरण अपडेट करने का महत्व । Importance of updating details in Aadhaar.

आधार आपकी पहचान प्रमाणित करने के लिए एक उपयुक्त सत्यापन उपकरण बन गया है। यह आपको अपनी उंगलियों के निशान या आईरिस स्कैन के बायोमेट्रिक सबूत का संग्रह प्रदान करता है, पहचान के सत्यापन की एक नवीन और पारदर्शी तकनीक। यह UIDAI के अधिकृत केंद्रीय Database में सभी आवश्यक डेटा अटैच करने का एक अनूठा तरीका है।

आपके आधार नामांकन के समय आपको एक वैध नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होती है जो आपके या आपकी Email ID से संबंधित हो। इन्हें आपके स्थायी संपर्क विवरण के रूप में प्रलेखित किया जाएगा और इसे आपके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। यदि आधार से ऑनलाइन सुविधाओं और अन्य लाभों का लाभ उठाने के लिए मोबाइल नंबर देना अनिवार्य नहीं है, फिर भी आपके मोबाइल नंबर को अपडेट करने या अपने आधार रिकॉर्ड में जोड़ने की सिफारिश की जाती है।

Aadhar card link with mobile number

इसलिए, अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना या जोड़ना एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि आपके आधार कार्ड के संबंध में सभी संबंधित संदेश और महत्वपूर्ण घोषणाएं आपके मोबाइल नंबर पर पहुंचा दी जाएंगी और सभी बैंकों द्वारा अनुमत KYC सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए मुख्य रूप से महत्वपूर्ण है।

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट क्यों जरूरी है । Why mobile number update is necessary in Aadhaar

  • आयकर विभाग ने आपके आधार नंबर को आपके पैन से जोड़ने के लिए एक कदम उठाया गया है। आप आयकर की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर दोनों को लिंक कर सकते है जहां आधार और पैन में आपका नाम पूरी तरह से मेल खा रहा है, तो किसी ओटीपी की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका नाम आधार और पैन के दो रिकॉर्ड के साथ साथ समान नहीं है तो आपको आधार OTP सत्यापित करना होगा। जो आपके आधार में दर्ज किये गए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।
  • एक अन्य उदाहरण जहां मोबाइल की आवश्यकता होती है, जहां आप अपने आयकर रिटर्न को ऑफ़लाइन जमा करने की परेशानी नहीं चाहते हैं, लेकिन ई-फाइलिंग रिटर्न चाहते हैं जो पूरी तरह से कागज रहित होगा, तो फिर, आपको आधार ओटीपी को प्रमाणित करना होगा जो कि होगा आधार के साथ आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया है ।
  • आधार डेटाबेस के साथ अपने नवीनतम मोबाइल नंबर को अपडेट करने से आपको सभी आवश्यक ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने में मदद मिलेगी ।
  • ईपीएफओ के साथ पीएफ निकासी और अन्य पीएफ से संबंधित सेवाएं एक आसान काम हो जाएगा यदि आपका आधार आपके पीएफ खाते से जुड़ा हुआ है, जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देने की आवश्यकता होगी।

मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे बदलें (OTP के साथ) । How to change mobile number online (with OTP)

Step:-1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर https://uidai.gov.in/ जाना होग।

Step:-1 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:-1 उसके बाद आपको , ‘मेरा आधार’ अनुभाग के तहत, ‘आधार सेवाएँ’ चुनें और फिर नीचे दिखाए अनुसार “ईमेल / मोबाइल नंबर सत्यापित करें” का चयन करें।

Step:-1 नीचे दिए गए संबंधित स्थान में अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरें।

Step:-1 नीचे दिखाए गए स्थान पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

Step:-1 सुरक्षा कोड दर्ज करें और कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया समाप्त करें।

Step:-1 आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।

Step:-1 ओटीपी को ध्यान से डालने के बाद “वेरीफाई ओटीपी” पर क्लिक करें और फिर सबमिट पर टैप करें।

Step:-1 प्रमाणीकरण प्रभावी होने के बाद, आपको “आपका मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक सत्यापित हो गया है” बताते हुए एक संदेश प्राप्त होगा।

यह भी पढ़िए: UPI कैसे काम करता है।

मोबाइल नंबर ऑफलाइन कैसे बदलें (बिना ओटीपी के)।How to change mobile number offline (without OTP)

Step:-1 सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर  https://resident.uidai.gov.in/ जाना होग।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Aadhar card link with mobile number

Step:-3 “आधार कार्ड” सेवा विकल्प पर क्लिक करें।

Step:-4 अपना 12-अंकीय आधार नंबर या UID या VID A-16 अंक वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर या EID-28-अंकीय नामांकन आईडी दर्ज करें। आपको सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।

Aadhar card link with mobile number

Step:-5 चेकबॉक्स पर क्लिक करें “यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो कृपया बॉक्स में चेक करें”।

Step:-6 अपना गैर-पंजीकृत या अपना वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

Step:-7 ओटीपी भेजें  पर क्लिक करें।

Step:-8 नियम और शर्तें बताते हुए एक चेकबॉक्स पर क्लिक करें। विवरण देखने के लिए आप हाइपरलिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Step:-9 ओटीपी या टीओटीपी सत्यापन पूरा करने के लिए “ सबमिट ” Button पर क्लिक करें।

Step:-10 अगले पृष्ठ पर, आपके द्वारा पुनर्मुद्रण के लिए आदेश देने से पहले आधार विवरण आपको प्रमाणित करने के लिए दिखाया जाएगा।

Step:-11 भुगतान करें  विकल्प पर क्लिक करें और आपको भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

Step:-12 भुगतान के बाद, एक रसीद एक डिजिटल हस्ताक्षर के साथ उत्पन्न होगी और आप इसे PDF प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। आपको एसएमएस के माध्यम से एक सेवा अनुरोध संख्या भी प्राप्त होगी।

Step:-13 आप “आधार कार्ड स्थिति की जाँच करें” विकल्प पर अपने आधार पत्र को भेजने तक SRN की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

Step:-14 डाक विभाग के डाक विभाग से भेजे जाने के बाद एडब्ल्यूबी नंबर वाला SMS भेजा जाएगा। आप आधिकारिक DOP वेबसाइट पर जाकर भी डिलीवरी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

बिना OTP के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के तरीके को याद रखने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

  • आपके लिए अपने आधार कार्ड के साथ आपने मोबाइल नंबर पंजीकृत करना अनिवार्य है।
  • पंजीकरण के बाद आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकृत मोबाइल नंबर को सत्यापित करना होगा।
  • UIDAI द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी ऑनलाइन सुवधाओं में OTP सत्यापन की आवश्यकता होती है जो केवल पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजे जाता है।
  • सेवा प्रदाता आपके आधार के माध्यम से सत्यापन प्रक्रिया करते हैं, जहां फिर से, आपको अपने पंजीकृत सेल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • क्योंकि लेनदेन को पूरा करने के लिए ओटीपी केवल आधार पंजीकृत नंबरों पर भेजे जाते हैं।
  • लेकिन कम से कम, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सही लाभार्थी को लाभ मिल रहा है या कोई लेनदेन कर रहा है, और कोई नकली पहचान ऐसा नहीं कर रही है।

link mobile to aadhar card online,aadhar card me mobile number Kaise link kare,aadhar card Kaise update kare,how to book aadhar card appointment online, aadhar me mobile kaise jode, aadhar me mobile kaise change kare, aadhar me mobile kaise link kare, mobile number ko aadhar se link kaise kare,link no to aadhar