Aadhar Card Latest Update: आधार कार्ड बनवाने के लिए बदल गए हैं ये नियम, जाने क्या है नए नियम

Aadhar Card Latest Update:- आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आ गए है। आज के समय में आधार कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। Bank Account से लेकर Pan Card तक इससे Link करवाना जरूरी हो गया है। कोई भी सरकारी योजना का लाभ आप बिना आधार कार्ड के नहीं उठा सकते। आधार कार्ड नवजात बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक का बनवाया जा सकता है।

Aadhar Card Latest Update

अस्तपताल में बच्चों के इलाज से लेकर स्कूल में Admission तक में इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में यदि आपने अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना है तो नए नियम जान लें। जानने के लिएदिए गए लेख को अंत तक पढ़े।अब पांच साल कम उम्र के बच्चों के लिए Finger Print and Eye Scan नहीं किया जाएगा, लेकिन जब वे 5 साल की उम्र से ज्यादा के हो जाएंगे तो Biometric Update करना अनिवार्य होगा।

आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तो आपको आधार बनवाने के लिए बच्चे के Birth Certificate की जरूरत होगी। अगर Birth Certificate नहीं है तो बच्चे के माता पिता में से भी किसी एक के आधार कार्ड से काम हो जाएगा। अगर माता पिता के पास आधार कार्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में आवेदन रद्द कर दिया जाता है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों की Biometric जानकारी नहीं ली जाती है। ऐसे आवेदनकर्ताओं की सिर्फ Photo ही काफी है। लेकिन, जब बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है तो Biometric Record Update कराना होता है।

इसमें बच्चों की दसों उंगलियों की Fingerprint, Retina Scan और Photograph देनी अनिवार्य है। 15 साल बाद इसे फिर से एक बार Update कराना होता है। अगर बच्चा 5 साल से अधिक का है तो इसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र की Copy, स्कूल का पहचान पत्र और ग्राम प्रधान का Letter भी चाहिए। स्कूल का Id नहीं होने पर स्कूल के Letter Head पर लिखित रूप से घोषणा पत्र जमा करवाना होता है। आधार कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले ये सभी Documents जुटा लें।

ऐसे बनवाएं आधार कार्ड

  • बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी Post Office या आधार सेवा केंद्र पर जाएं और Enrollment Form भरें।
  • Enrollment Form में Address Proof के लिए माता पिता का आधार नंबर और उस पर अंकित Address भरें।
  • बच्चे का Submit Birth Certificate करें। सभी जरूरी Documents के साथ यह Form Submit करना होगा, इसके पश्चात बच्चे की फोटो ली जाएगी।
  • बच्चा अगर 5 साल से अधिक का है तो Form जमा करने के बाद बच्चे का Biometric Record किया जाएगा। अगर बच्चा 5 साल से कम का है तो Photograph ही काफी है।
  • जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब एक Enrollment Slip Generated कर आपको दिया जाएगा। इस पर Enrollment ID, Number और तारीख डालनी होगी।
  • इस Enrollment ID की मदद से आप आधार कार्ड का Status Check कर सकेंगे।
  • आधार Enrollment के 90 दिनों के अंदर आधार कार्ड आवेदनकर्ता के घर पर Post से भेजा जाता है।
  • Online आधार कार्ड Download करने के लिए UIDAI की Website uidai.gov.in पर जाकर Enter Enrollment Number, Date And Time करें। आवेदन करने के 25-30 बाद आधार कार्ड Download कर सकते हैं।

यह भी देखें:- Mera Ration Mobile App: अब Ration Card संबंधी सारी समस्याएं होंगी दूर, कार्डधारकों को मिलेगी ये सुविधाएं

यह भी देखें:- Job In Tesla: खुशखबरी, Tesla में नौकरी करने का बेहतरीन मौका, यहां जानिए कैसे और कहां करें अप्लाई

यह भी देखें:- Agriculture Engineering: Agriculture Field में जाए और लाखो में Salary पाए, जानिए

आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से होंगे ?

आपको आधार बनवाने के लिए बच्चे के Birth Certificate की जरूरत होगी। अगर Birth Certificate नहीं है तो बच्चे के माता पिता में से भी किसी एक के आधार कार्ड से काम हो जाएगा। अगर माता पिता के पास आधार कार्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में आवेदन रद्द कर दिया जाता है।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

Online आधार कार्ड Download करने के लिए UIDAI की Website uidai.gov.in पर जाकर Enter Enrollment Number, Date And Time करें। आवेदन करने के 25-30 बाद आधार कार्ड Download कर सकते हैं।

आधार कार्ड कैसे बनवाये ?

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी Post Office या आधार सेवा केंद्र पर जाएं और Enrollment Form भरें।
Enrollment Form में Address Proof के लिए माता पिता का आधार नंबर और उस पर अंकित Address भरें।
बच्चे का Submit Birth Certificate करें। सभी जरूरी Documents के साथ यह Form Submit करना होगा, इसके पश्चात बच्चे की फोटो ली जाएगी। अधिक जानने के लिए दिए गए लेख को अच्छे से वह अंत तक पढ़े।