Aadhaar Card Update 2022: अब घर बैठे बदले अपना Name, Mobile No. और Address, ऐसे करे अपडेट

Aadhaar Card Update 2022 : भारत सरकार द्वारा सभी नागरिको को आधार कार्ड उपलब्ध कराया गया हैं जो की उनकी पहचान के लिए एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज़ है। अगर आधार कार्ड में सभी जानकारियां सही नहीं हो तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करना पड़ता है जिसके लिए आपको कार्यालयों की लम्बी लाइनों में लगना पड़ता हैं। लेकिन दोस्तों इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में नाम, एड्रेस, जन्म तारीख आदि को update कर सकते हो।

आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए अब आपको किसी भी सेंटर पर जाने की जरुरत नहीं हैं। पहले UIDAI के द्वारा यह सुविधा बंद कर दी गयी थी लेकिन काफी समय बाद इसे वापस शुरू कर दिया गया हैं।

Aadhar Card Update 2022- Uidai Update

हम सभी के लिए आधार कार्ड एक बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट है, जो देश के सभी सरकारी कामो और योजनाओ का लाभ लेने के काम आता हैं। Aadhar Card पर एक 12 नंबर का एक unique number होता हैं। अगर आप भी अपने (Aadhaar Card Update) आधार कार्ड में अपना नाम, पता या जन्म तारीख अपडेट करना चाहते हैं तो हमने आपको इस लेख में आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में पूरी जानकारी दी हैं की कैसे आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। 

साथ ही इस आर्टिकल में हम ये भी बताएंगे की कैसे आप UAN नंबर से अपने आधार कार्ड का status कर सकते हैं। तो इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Aaadhar Update 2022 : क्या-क्या Update कर सकते हैं?

दोस्तों,आधार कार्ड(Aadhaar Card Update) में कार्डधारक से सम्बंन्धित कई जानकारियां होती है जैसी- नाम, पता, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, और biometric feed रहता हैं। अगर आपके आधार कार्ड में इनमे से कुछ भी गलत हैं तो आप इन्हे अपडेट कर सकते हैं। आप अपने कार्ड में इन जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं।

– New Aadhar Enrollment
– Name Update
– Date Of Birth
– address अपडेट
– mobile number Update
– Gender Update
– Biometric Update

आप इन सभी जानकारियों को अपने आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट 2022 : कैसे Update करे ?

अगर आप भी अपने आधार कार्ड(Aadhaar Card Update) में कुछ भी अपडेट करना चाहते हैं तो निचे दिए गए steps को follow करके अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।

  • Aadhaar Card Update करने के लिए आपको सबसे पहल UIDAI की Official Website के homepage पर जाना होगा जो की कुछ इस तरह दिखाई देगा।

aadhar update

  • Home Page पर आने के बाद आपको Update Aadhar के option पर क्लिक करना हैं।

aadhar update

  • इसके बाद आपको Update your Aadhar data पर click करना हैं।

update your aadhar data

  • इसके बाद एक नाय पेज खुलेगा जहाँ आपको अपने राज्य, जिला, और गाँव की जानकारी दर्ज करनी होगी।

aadhar update

  • इसके बाद Book An Appointment पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपने Aadhar card में जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं उसे चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको Update fee का ऑनलाइन payment करना होगा और इसकी रसीद डाउनलोड करनी होगी। और लास्ट में आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। (uidai aadhar) इस तरह आप अपने आधार कार्ड में कोई भी जानकारी अपडेट करा सकते हैं |

ये भी पढ़े :

आधार कार्ड में हम क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं।

दोस्तों,आधार कार्ड(Aadhaar Card Update) में कार्डधारक से सम्बंन्धित कई जानकारियां होती है जैसी- नाम, पता, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, और biometric feed रहता हैं। अगर आपके आधार कार्ड में इनमे से कुछ भी गलत हैं तो आप इन्हे अपडेट कर सकते हैं। आप अपने कार्ड में इन जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड की Official Website कोनसी हैं?

aadhar update

आधार कार्ड की Official Website uidai.gov.in हैं

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे uidai gov in पर जाना होगा। इसके बाद आपको “Get Aadhar” सेक्शन में जाकर Download adhar पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर captcha code डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालकर आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।