हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना, ONLINE APPLY, LIST, 2021

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना:- नमस्ते! मित्रो आज में आपके पास फिर एक नई योजना के साथ फिर से आया हूँ। जैसा की आपको पता है की हरियाणा सरकार आये दिन नई-नई योजनाओ की शुरुआत करती है। जिसे आपको हमेशा लाभ होता है। हरियाणा सरकार प्रदेश के लोगो को बढ़ावा देने के लिए योजना की शुरुआत करती है।
आपको उन सभी योजनाओ का लाभ पूरी तरह से मिल रहा है या नहीं यह जानने के लिए Haryana Parivar Pehchan Patra की शुरुआत की है। मैं आज आपको इस लेख में Haryana Parivar Pehchan Patra के बारे में अच्छे से विस्तार से बताऊंगा तो आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े।

Contents

Haryana Parivar Pehchan Patra

meraparivar.haryana.gov.in पोर्टल

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के माध्यम से की गयी । हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत हरियाणा के हर एक परिवार को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र दिया जाएगा। जिसके जरिये से यह निश्चित किया जाएगा कि सरकार के माधयम से प्रदान किए जाने वाली सभी सुविधाओं और योजनाओं का फायदा हरियाणा के हर एक नागरिक को मिल रहा है या नहीं।

इस योजना के तहत APPLY करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के जाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा एक समर्पित पोर्टल HARIYAANA Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए प्रारम्भ किया गया है। आप इस पोर्टल के द्वारा घर बैठे ONLINE APPLY कर सकते है।

HARIYAANA Parivar Pehchan Patra New Update

Additional Deputy Commissioner संपर्क सिंहके माध्यम से हरियाणा के सभी नागरिकों से Parivar Pehchan Patra बनवाने का अनुरोध किया गया है। उनके दवारा बताया गया है की आएगी यदि किसी भी सरकारी योजना में वह आवेदन करना चाहते वह फायदा लेने छाते है तो उनके पास लिए Hariyaana Parivar Pehchan Patra होना जरूरी है।

  • प्रदेश की बहुत सी योजनाओं को Hariyaana Parivar Pehchan Patra से Link किया गया है। जैसे कि Old Age Pension Scheme, Widow Pension Yojana, Family Pension Yojana, Ladli, Marriage Shagun Yojana, राशन आवंटन आदि। आने वाले समय में Hariyaana Parivar Pehchan Patra को BPL राशन कार्ड के लिए APPLY करने के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए, बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए, Saksham Yojnaa में Apply करने के लिए और अन्य सरकारी योजनाओं में Apply करने के लिए एक Important Documents के रूप में प्रयोग किया जाएगा।
  • हरियाणा के हर एक नागरिक के लिए Parivar Pehchan Patra बनवाना जरूरी है। Additional Deputy Commissioner के माध्यम से सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वह जल्दी से अपना हरयाणा परिवार पहचान पत्र अपने नजदीकी CSC केंद्र से UPDATE करें और सरकारी योजनाओं का फायदा ले।

Key Point of Haryana Parivar Pehchan Patra 2021

योजना हरियाणा परिवार पहचान पत्र

Launched By
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

Announcement Date
2 जनवरी 2019
APPLY DATE 25 जुलाई 2019
लाभार्थीराज्य के  54  लाख परिवार
वर्गराज्य सरकार योजना
लक्ष्यविभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित डिलीवरी सुनिश्चित करना

CLICK THIS ALSO:- Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana: ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021

Parivar Pehchan Patra सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के आधार पर राज्य के लाभार्थियों को सुविधाओं और योजनाओं के सभी लाभों को वितरित करेगा। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत प्रदेश के 54 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। हरियाणा सरकार परिवार के Pehchan Patra में दिए गए आंकड़ों के अनुसार परिवार की Eligibility का पता लगाएगी और फिर परिवार को सभी सुविधाओं और योजनाओ का फायदा देगी । प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते है तो उसके लिए उन्हें ONLINE APPLY करना होगा । Hariyaana Parivar Pehchan Patra के अंतर्गत लाभार्थी का पूरा ब्यौरा दर्ज होगा ।

Hariyaana Parivar Pehchan Patra Yojana का शुभारम्भ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनहर लाल खट्टर जी ने 4 जुलाई 2020 मंगलवार के दिन पंचकूला में 20 परिवारों को Parivar Pehchan Patra देकर Hariyaana Parivar Pehchan Patra Yojana की शुरुआत की है। हरियाणा में सभी परिवारों का एक Authentic Verified किया जायेगा और इस Parivar Pehchan Patra से सरकार की सभी लाभकारी योजनाओ को जोड़ा जायेगा। जिससे प्रदेश के सभी परिवारों को सरकार के माध्यम से चलायी जा रही लाभकारी योजना का फायदा सरलता से मिल सके। Hariyaana Parivar Pehchan Patra Yojana के तहत हरियाणा के नागरिको को उनकी Eligibility के आधार पर ही योजनाओं का फायदा अपने आप मिल जाएगा।

CLICK THID ALSO:- Haryana Police Helpline Number, अब हर आपात स्थिति में हरियाणा पुलिस रहेगी हाजिर, 20 मिनट में पहुंचेगी

Hariyaana Parivar Pehchan Patra 2021 का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से आप पूरे परिवार के आकड़े को एकत्रित कर सकेंगे। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021 के तहत हरियाणा 14 अंकों के विशिष्ट पहचान पत्र का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सुविधाओं के वितरण के साथ-साथ हो रहे गलत को कम करने इस योजना के ज़रिये राज्य में लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ देना। हरियाणा 14 अंको Parivar Pehchan Patra Yojana 2021 के माध्यम पात्र लाभार्थी को सभी सुविधाएं और योजनाओं की स्वचालित Delivery निश्चित करना है।

Parivar Pehchan Patra Apply

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में हर एक परिवार को विशेष पहचान देने के लिए Parivar Pehchan Patra PORTAL लागू किया है। यह PORTAL सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करके लोगों को पारदर्शी और सरलता से सरकारी योजनाओं का फायदा देने के लिए सेवा देगा ।इस ONLINE PORTAL के जरिये से प्रदेश के लोग Parivar Pehchan Patra बनाने के लिए Online Apply कर सकते है। स्थानांतरित कर दिया जाता। विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता और विधवा पेंशन योजना जैसी 3 सुविधाओं को परिहार पेचन पत्र (PPP) PORTAL पर एकीकृत किया गया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के मुख्य तथ्य

  • Hariyaana Parivar Pehchan Patra में 14 NUMBER में UNIQE ID NUMBER होगा।
  • Hariyaana Parivar Pehchan Patra में लाभार्थी का MOBAIL NUMBER भी होगा।
  • अच्छे से REGISTRATION के बाद Hariyaana Parivar Pehchan Patra हर एक परिवार को दिया जाएगा।
  • CARD के ऊपर परिवार के मुखिया का नाम लिखा होगा।
  • Hariyaana PARIWAAR Pehchan Patra पर परिवार से जुडी अन्य सारी जानकारी भी होगी।
  • REGISTRATION के बाद REGISTRATION ID तथा PASSWORD हर एक परिवार को दिया जाएगा।
  • अगर परिवार को अपने परिवार Details देखनी है तो उन्हें LOGIN Credentials डालनी होगी ।
  • Pariwaar Pehchan Patra पर परिवार Detail UPDATE भी की जा सकती हैं।
  • Pariwaar Pehchan Patra के जरिये से अधिकारियों द्वारा किसी भी योजना के लाभार्थियों की पहचान की जा सकती है।
  • Hariyaana Pariwaar Pehchan Patra के जरिये से पेंशन भी प्राप्त की जा सकती है।
  • Hariyaana Pariwaar Pehchan Patra Yojana के तहत हर एक परिवार को Monitorकिया जाएगा जिससे कि सही लाभार्थी तक योजना का लाभ पहुँच सके।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए SOFTWARE बनाया गया है। इस SOFTWARE के जरिये से लाभार्थियों की पात्रता CHECK की जा सकती है।

परिवार पहचान पत्र योजना हरियाण 2021 के लाभ

  • हर एक परिवार को Parivar Pehchan Patra में एक UNIQE NUMBER दिया जायेगा जो कि 14 अंको का NUMBER है । जो हर एक परिवार के लिए UNIQE है।
  • हरियाणा के लगभग 54 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस Parivar Pehchan Patra के माध्यम से SCHOOL COLLEG में ADDMITION लेने में मदद मिलेगी और GOV और निजी PVT जॉब्स को प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी ।
  • परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा के माध्यम हो रहे गलत कामो में कमी आएगी ।
  • इस PORTAL के जरिये से REGISTRATION PROCESS को गति मिलेगी। इस PORTAL पर सभी लाभार्थियों का DATA UPLOAD किया जाएगा जिसके जरिये से उन्हें सारी सरकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाया जाएगा।
  • Parivar Pehchan Patra Card के जरिये से यह भी जानकारी मिलेगी परिवार किस इलाके में रहता है | सरकार हर इलाके के लिए अलग Code बनाएगी. City & villeg के लिए अलग Code होगा |

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • परिवार के पहचान दस्तावेज़
  • विवाहित स्थिति
  • मोबाइल NUMBER
  • Passport Size Photo

दस्तावेज सत्यापन में परिवार पहचान पत्र

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अटल सेवा केंद्र, सरल केंद्रों, तहसील और पंचायत कार्यालय, ब्लॉकों, गैस एजेंसियों, School , Collegs , अन्य सरकारी और अर्द्ध सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में प्रमाणीकरण के लिए विभिन्न जिले में केंद्र की स्थापना की गयी है । हर एक जिले में सरकार 54 लाख लाभार्थी डाटा को सत्यापित करने के लिए 500 केन्द्रो की स्थापना करेगी ।

परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन की आवश्यकता

स्थाई परिवार:– वह परिवार जो हरियाणा के रहने वाले है और वही रहते है । उन्हें Hariyaana Priwaar Pehchan Patra बनवाना जरुरी है। सभी स्थाई परिवारों को एक परमानेंट 8 अंकों की पारिवारिक ID जारी की जाएगी।
अस्थाई परिवार:– वह परिवार जो हरियाणा के बाहर रह रहे हैं। लेकिन प्रदेश की किसी सुविधा या योजना के लिए Apply करना चाहते हैं। उनको भी Priwaar Pehchan Patra बनवाना जरुरी है। सभी अस्थाई परिवारों को 9 अंकों की पारिवारिक ID जारी की जाएगी।

परिवार पहचान पत्र में नामांकन करने के चैनल

Priwaar Pehchan Patra ID प्राप्त करने के लिए 3 चैनलों के जरिये से Apply किया जा सकता है। APPLY करने के लिए आपको किसी भी Apply शुल्क भुगतान करने की जरुरत नहीं है। Priwaar Pehchan Patra में नामांकन करने के 3 चैनल कुछ इस तरह से है।

Priwaar Pehchan Patra लाभार्थी सूची कैसे देखे?

  • प्रदेश केवह परिवार जो आप नाम लिस्ट में देखना चाहते है तो उन्हें सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) वमे अपनी स्थिति की तहकीकात करनी होगी ।
  • अगर आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) है तो उन्हें Priwaar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत शामिल किया जायेगा। अगर आप अपने परिवार का नाम SECC-2011 लिस्ट के अंतर्गत नहीं होता है तो आपको Priwaar Pehchan Patra Yojana का फायदा लेने के लिए ऊपर दिए गए Process को Follow करना होगा।
  • इसके पश्चात , आप हरियाणा 14 अंक के PARIWAR Pehchan Patra का फायदा ले सकते है।

Pariwar Pehchan Patra Yojana में Online Apply करने का Process

STEP-1: सबसे पहले आप Pariwar Pehchan Patra Yojana की Official Website पर जाए । Official Website पर जाने के पश्चात आपके सामने Home Page Opan होगा।

Pariwar Pehchan Patra Yojana में Online Apply करने का Process


STEP-2: इस portal पर हरियाणा के नागरिक देख सकते हैं कि विकलांगता, विधवा, वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं के लिए Online Process कैसे शुरू की जाए। इसके अनुसार, CSCS के Operator फिर पेंशन योजनाओं के Apply Form Online fill कर सकते है।
STEP-3: इन Pariwar Pehchan Patra Yojana रूपों को संबंधित चित्रण द्वारा अद्यतन किया जाएगा। Update करने के बाद, नागरिक को 2 Print-Out निकालने की अनुमति होगी।

परिवार पहचान पत्र Update करने का PROCESS

STEP-1: सर्वप्रथम आपको आप Pariwar Pehchan Patra Yojana की Official Website पर जाए । फिर Official Website पर जाने के पश्चात आपके सामने Home Page OPAN होगा।

परिवार पहचान पत्र Update करने का PROCESS

STEP-2: इस Home Page पर आपको Update Family Details का OPTION दिखाई देगा आपको इस OPTION पर CLICK करना होगा। OPTION पर CLICK करने के पश्चात आपके सामने NEXT Page OPAN होगा।

परिवार पहचान पत्र Update करने का PROCESS


STEP-3: इस Page पर यदि आपके पास अपनी 8 अंकों या पूर्व में जारी 12 अंकों की Pariwar Pehchan Patra है तो “हां पर CLICK करना होगा और अपना ADHAAR NUMBER दर्ज करें और आगे जाए ।

परिवार पहचान पत्र Update करने का PROCESS
STEP-4: अब आगे आपको अपनी 8 NUMBER (या पूर्व में जारी 12 अंक) का Pariwar Pehchan Patra डालना होगा । Pariwar Pehchan Patra डालने के पश्चात परिवार के मुखिया के MOBAIL NUMBER पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यह यह MOBAIL NUMBER होगा जो PPP DETABACE में पहले से ही संग्रहित है।
STEP-5: यदि आप अपने Pariwar Pehchan Patra भूल गए हैं तो “Forgot Family ID” के BUTTON पर CLICK करें और परिवार के मुखिया का AADHAR NUMBER डाले फिर OTP Verify करें।

परिवार पहचान पत्र Update करने का PROCESS


STEP-6: सही OTP डालने के बाद PPP पृष्ठ पर बिन्दु न. 02 के अंतर्गत डाली गई Family ID में RAGISTRAD Family के सारे सदस्यों का DETA दिखाई देगा।
STEP-7: यदि आपको मिले हुए सदस्य की जानकारी UPDATE करनी ही MEMBER DETAILS ” के BUTTON पर CLICK करना होगा और अगर आपको NEW Family Member जोड़ना है तो “Add Member” के BUTTON पर CLICK करना होगा।

STEP-8: इसके पश्चात Member Details Form में पूछी गई सारी जानकारी भरनी होगी और फिर Print करे और New Member के Singhnetur कराये और फिर इसे SCEN / PHOTO लेकर UPLOAD करें।
STEP-9: सारी जानकारी दर्ज करने के पश्चात Form SUBMIT करें। Pariwar Pehchan Patra Portal पर जानकारी UPDATE करने या New Member जोड़ने पर परिवार के मुखिया के Mobail Number पर SMS के द्वारा जानकारी पहुंचाई जाएगी।

Hariyaana Parivar Pehchan Patra Opreter Login करने का PROCESS

STEP-1: सबसे पहले आपको आप Hariyaana Parivar Pehchan Patra की OFFICIAL WEBSITE पर जाए ।
STEP-2: फिर आपके सामने Home Page OPAN होगा ।
STEP-3: अब Home Page पर आपको Opreter Login के Link पर CLICK करना होगा।

Hariyaana Parivar Pehchan Patra Opreter Login करने का PROCESS
STEP-4: अब आपके सामने Login Page OPAN होगा ।
STEP-5: इस Page पर आपको USERNAME , PASSWORD तथा CEPCHA CODE डालना होगा।
STEP-6: अब आपको Login के BUTTON पर CLICK करना होगा।
STEP-7: इस तरह आप Login कर पाएंगे।

PUBLICATION देखने का PROCESS

STEP-1: सबसे आपको आपको Parivar Pehchan Patra , Hariyaana की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
STEP-2: अब आपके सामने Home Page OPAN होगा ।
STEP-3: फिर Home Page पर आपको PUBLICATION के Link पर CLICK करना होगा।

PUBLICATION देखने का PROCESS


STEP-4: इसके बाद आपके सामने एक New Page Opan होगा। जिसमें PUBLICATION की List होगी।
STEP-5: आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार Link पर CLICK करना होगा।
STEP-6: जैसे ही आप इस Link पर CLICK करेंगे आपके सामने PUBLICATION OPAN होकर आएगा।
STEP-7: अगर आप इसे DOWNLOAD करना चाहते हैं तो आपको DOWNLOAD के OPTION पर CLICK करना होगा।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं PRADEEP SINGH आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत किसने की ?

 
हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के माध्यम से की गयी ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत हरियाणा के हर एक परिवार को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र दिया जाएगा। जिसके जरिये से यह निश्चित किया जाएगा कि सरकार के माधयम से प्रदान किए जाने वाली सभी सुविधाओं और योजनाओं का फायदा हरियाणा के हर एक नागरिक को मिल रहा है या नहीं। इस योजना के तहत APPLY करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के जाने की आवश्यकता नहीं है।

Hariyaana Parivar Pehchan Patra Yojana का शुभारम्भ हुआ ?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनहर लाल खट्टर जी ने 4 जुलाई 2020 मंगलवार के दिन पंचकूला में 20 परिवारों को Parivar Pehchan Patra देकर Hariyaana Parivar Pehchan Patra Yojana की शुरुआत की है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के दस्तावेज़ (पात्रता ) बताईये?

आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
आधार कार्ड
परिवार के पहचान दस्तावेज़
विवाहित स्थिति
मोबाइल NUMBER
Passport Size Photo

परिवार पहचान पत्र योजना हरियाण 2021 के लाभ बताईये?

हर एक परिवार को Parivar Pehchan Patra में एक UNIQE NUMBER दिया जायेगा जो कि 14 अंको का NUMBER है । जो हर एक परिवार के लिए UNIQE है।
हरियाणा के लगभग 54 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र योजना का लाभ मिलेगा।
इस Parivar Pehchan Patra के माध्यम से SCHOOL COLLEG में ADDMITION लेने में मदद मिलेगी और GOV और निजी PVT जॉब्स को प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी ।
परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा के माध्यम हो रह

Hariyaana Parivar Pehchan Patra 2021 का उद्देश्य क्या है?

इस योजना के माध्यम से आप पूरे परिवार के आकड़े को एकत्रित कर सकेंगे। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021 के तहत हरियाणा 14 अंकों के विशिष्ट पहचान पत्र का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सुविधाओं के वितरण के साथ-साथ हो रहे गलत को कम करने इस योजना के ज़रिये राज्य में लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ देना।