हरियाणा कन्यादान योजना – ऑनलाइन आवेदन, शादी शगुन योजना पंजीकरण

Haryana Kanyadan Yojana-: नमस्ते ! मित्रो आज हम बात करेंगे अब Haryana Kanyadan Yojana के बारे में इस योजना का शुभारम्भ राज्य सरकार ने किसी उद्देश्य के लिए किया है। इसका उद्देश्य गरीब बेटियों को लाभ पहुंचाने का है। इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को शादी के लिए 41,000 रूपये की धनराशि सहायता के तौर में मिलती थी। अब इसको बढ़ाकर 51,000 रूपये कर दिए गए है। इस योजना को हरियाणा विवाह योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत राज्यों की सभी वर्ग की बेटियों को अलग-अलग धनराशि निर्धारित की जा रही है। हरियाणा कन्यादान योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

Contents

हरियाणा शादी शगुन योजना

अब हम आगे बात करते है हरियाणा शादी शगुन योजना इस योजना को हरियाणा सरकार ने लॉन्च किया है। इस योजना का उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगो की बेटियों की सहायता के लिए है इस योजना का लाभ अनुसूचित जाती और पिछड़ा वर्ग (SC / ST)के लोग उठा सकते है। इसके साथ-साथ विधवाओं की बेटियां और गरीब रेखा से नीचे जीवन बिताने वाले लोग भी इसका पूरा लाभ उठा सकते है। राज्य सरकार द्वारा चुने गए। जो भी लोग इसका लाभ उठाना चाहते है वे इस योजना के लिए जल्द ही अप्लाई कर करिये। आप सरकार द्वारा दी गयी धनराशि से अपनी बेटी का विवाह बड़े अच्छे से कर पाएंगे।

Haryana Kanyadan Yojana

पिछले 2 वर्ष में प्रदान किया गया 4284 लाभार्थियों को लाभ

जैसा की मैंने बताया है की बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता हेतु राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की ह। इस योजना के तहत आपको 51000 रूपये की सहायत मिलेगी परन्तु पहले आपको कुछ शर्ते पूरी करनी होगी। यह योजना संचालन समाज कल्याण विभाग के माध्यम से की जा रही है। इस योजना के माध्यम से 14 करोड़ 19 लाख 91 हजार रुपए की राशि 4284 लाभार्थियों के खाते 2019-20 एवं सन 2020-21 में डाली की गई। 6 करोड़ 99 लाख 91 हजार रुपए की राशि 2094 लाभार्थियों के खाते में 2020-21 में डाली गई।

हरियाणा की कन्यादान योजना का लाभ उठाने के लिए बालक की आयु 21 वर्ष बालिका की आयु 18 वर्ष होनी जरुरी है। यदि विवाहित जोड़े द्वारा 6 महीने के अंतर्गत APPLY नहीं किया गया। तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इस योजना में भाग लेने वाले सभी पात्रो को 46000 रूपये की धनराशि पहले दी जाएगी। और 5000 रूपये की विवाह पंजीकरण के बाद दी जायेगी। इस योजना के अंदर APPLY सरल केंद्र के द्वारा किया जायेगा से किया जाएगा

रेवड़ी जिले में 10 जोड़ों को प्रदान किए गए 2.5 लाख रुपए

हम बात करते है रेवड़ी जिले की हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल द्वारा 7 जून 2021 को एक प्रोग्राम का आयोजन किया। इस प्रोग्राम के द्वारा हरियाणा कन्यादान योजना के तहत 10 अन्तर्जातीयो विवाहित जोड़ो को 2 /5 लाख रूपये की धनराशि दी गयी। इस राशि को विवाहित जोड़े के द्वारा 3 सालो बाद निकाल सकते है। Haryana Kanyadan Yojana के माध्यम से सभी अंतर्जातीय नवविवाहित जोड़ों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी। इस मौके पर जिलाध्यक्ष हुकुम चंद, जिला कल्याण अधिकारी दीपिका सारसर, तहसील कल्याण अधिकारी अनिल कुमार और एयर सिंह, लेखपाल निशा यादव, यशवंत भारद्वाज आदि उपस्थित थे।

Haryana Kanyadan Yojana Highlights

OFFICIAL योजना का नामहरियाणा कन्यादान योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की लड़किया
उद्देश्यबेटियों को शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान  करना
OFFICIAL WEBSITEhttp://haryanascbc.gov.in/

विवाह शगुन योजना में पात्रता शर्तो पर दी जाने वाली धनराशि

हम बात करेंगे कुछ शर्तो की जैसा की मैंने आपको पहले बताया था की हरयाणा कन्यादान योजना के अंदर अनुसूचित जाति,विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के BPL,परिवारों कि बेटियों कि शादी के लिए 51 हज़ार की धनराशि दी जा रही है। इसी तरह कैप्टन मनोज कुमार जी ने कहा है अनुसूचित जाति ,विमुक्त जाति और टपरीवास जाति का व्यक्ति है। वह BPL नहीं है मगर उनकी वार्षिक आय 1 रूपये से कम है और एक एकड़ से कम ज़मीन है। तो राज्य सरकार द्वारा उनकी बेटियों की शादी के लिए 11000 लाख रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी किसी भी जाति की बेटी जो खिलाड़ी है उसे उसकी शादी के 31000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी।

विवाह शगुन योजना

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक नहीं घोषणा की है। विवाह शगुन योजना का लाभ अब राज्य के विकलांगो को भी प्रदान की जायेगी। यह जानकारी अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने दी। इस योजना के अंदर विवाहित दम्पति में पत्नी और पति के विकलांग होने पर राज्य सरकार दवारा 51000 रूपये की सहायता दी जाएगी। अगर लड़का और लड़की में से कोई एक दिव्यांग है तो 31000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी। विकलांग विविहित जोड़े इस योजनाका एक साल तक लाभ उठा सकते है। इसमें सक्षम प्राधिकरण से रजिस्ट्रेशन, पात्रता के लिए दिव्यांगता 40 प्रतिशत व इससे अधिक होनी चाहिए।

हरियाणा कन्यादान योजना में दी जाने वाली अनुदान धनराशि

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा देने वाली धनराशि लाभार्थी को किश्तों में प्रदान की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत अलग-अलग वर्ग के अनुसार ये धनराशि दी जायेगी। किस प्रकार दी जायेगी ये आगे जानें।

विधवा महिलाओ को बेटियों की शादी के लिए- यह जो योजना है इसके अंतर्गत विधवा महिलाओ की बेटियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा 51000 रूपये की आर्थिक सहायता मिलती है। यह धनराशि उन्हें टुकड़ो में मिलेगी शादी से पहले 46000 रूपये फिर शादी के बाद शादी का प्रणाम पत्र जमा कराने के बाद 6 महीने के अंदर बाकि के बचे 5000 रूपये भी मिल जाएंगे।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन, विधवा / तलाकशुदा / निराश्रित महिला, अनाथ और निराश्रित लड़कियों के लिए धन राशि– इस योजना के तहत इन बेटियों को 41000 रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। यह धनराशि उन्हें टुकड़ो में मिलेगी शादी से पहले 36000 रूपये फिर शादी के बाद शादी का प्रणाम पत्र जमा कराने के बाद 6 महीने के अंदर बाकि के बचे 5000 रूपये भी मिल जाएंगे।

बीपीएल परिवार, सामान्य / अनुसूचितजाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग परिवार में 2.5 एकड़ से कम कृषि भूमि और एक लाख रुपये से कम आय के लिए धनराशि– इन परिवार की बेटियों को 11000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह धनराशि उन्हें टुकड़ो में मिलेगी शादी से पहले 10000 रूपये फिर शादी के बाद शादी का प्रणाम पत्र जमा कराने के बाद 6 महीने के अंदर बाकि के बचे 1000 रूपये भी मिल जाएंगे।

खिलाडी महिलाओं को मिलने वाली धनराशि– खिलाड़ी महिला को इस योजनाके अंतर्गत 31000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी यह धनराशि उन्हें टुकड़ो में मिलेगी शादी से पहले 26000 रूपये फिर शादी के बाद शादी का प्रणाम पत्र जमा कराने के बाद 6 महीने के अंदर बाकि के बचे 5000 रूपये भी मिल जाएंगे।

हरियाणा शादी शगुन योजना का उद्देश्य

अब हम आगे बात करते है। विवाह शगुन योजना के उद्देश्य की तो दोस्तों इसका मुख्य उद्देश्य लोगो की आर्थिक सहायता करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी। हरियाणा में गरीब लोग है उनके आप अपने बेटियों की शादी करवाने के लिए पैसे नहीं होते है ये उनके लिए बहुत बड़ी समस्या है इसका समाधान करने के लिए राज्य सरकार ने कन्यादान योजना लागू की। इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों की 51000 रूपये की आर्थिक सहायता मिलती है। इस धनराशि के होते गरीब परिवार भी अपनी बेटी की शादी का सपना देख सकते है ,विवाह शगुन योजना में अनुसूचित जाति / जनजाति व गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले वर्ग के साथ-साथ विधवाओं की लड़कियों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा।

हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें

  • आवेदक श्रमिक के पास 1 वर्ष की नियमित सदस्यता होनी अनिवार्य है।
  • सबंधित अधिकारी से शादी का कार्ड एवं आवेदन का प्रमाणीकरण करवाना जरूरी है।
  • आवेदक द्वारा एक घोषणा प्रस्तुत की जायेगी आवेदक द्वारा यह घोषणा की जायेगी की उसने यह आर्थिक सहायता किसी अन्य सरकारी विभाग से ना प्राप्त की है ना ही आने वाले समय से नहीं करेगा।
  • इस योजना के लाभार्थी को यह घोषणा करने भी जरूरी है 6 महीने की अवधि में विवाह का प्रणामपत्र कमा कराएगा। यह पराम पत्र सहायक निर्देशक के कार्यलय में जमा करवाया जाएगा यदि लाभार्थी विवाह प्रणाम पत्र जमा नहीं करा पाटा है तो उससे भविष्य में सरकार द्वारा दी गयी किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • दूल्हा एवं दुल्हन कि स्वयं प्रमाणित आयु के प्रमाण की प्रतियां भी दावा फॉर्म के साथ प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दूल्हे की आयु न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए एवं दुल्हन की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।

हरियाणा कन्यादान योजना की पात्रता

  1. आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना के अंतर्गत विवाह करने वाली बेटी की आयु 18 या उससे अधिक होनी चाहिए।
  3. इस योजना के अंतर्गत लड़के की उम्र 21 साल से अधिक हो
  4. लड़के की उम्र 21 साल या उससे अधिक हो।
  5. कोई भी विधवा / तलाकशुदा महिला जिसने पहले इस योजना लाभ नहीं लिया हो। वो महिला भी इस हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  6. विवाह शगुन योजना (Vivah Shagun Yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदक व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  7. हरियाणा राज्य में एक परिवार की दो लड़कियाँ ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  8. कोई भी विधवा या तलाकशुदा महिला इस योजन के तहत पुनर्विवाह के लिए इस योजना का लाभ के सकती है।

Haryana Kanyadan Yojana के दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • BPL राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शादी प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • दुल्हन एवं दूल्हे का जन्म प्रमाण पत्र
  • तलाक शुदा होने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा कन्यादान योजना में APPLY का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आवेदक को हरियाणा Welfare की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगी । OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने“Welfare SCHEME Management System” (Welfare Schemes Management System) का PAGE खुल जायेगा।

Home Welfare o 1

हरियाणा कन्यादान योजना में APPLY का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आवेदक को हरियाणा Welfare की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगी । OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने“Welfare SCHEME Management System” (Welfare Schemes Management System) का PAGE खुल जायेगा।

Home Welfare o 1


Step-2:अब HOME PAGE पर आपको ONLINE Registration का FORM दिखाई देगा आपको इस OPTION पर CLICK करना होगा ।फिर OPTION पर CLICK करने के बाद आपके सामने Registation FORM खुल जायेगा ।
Step-3:अब आगे इस Registation में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम ,उम्र ,विवाह की तिथि आदि भरनी होगी।सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के BUTTON पर CLICK करना होगा ।
Step-4:सफल Registation के बाद आपको LOGIN करना होगा। LOGIN करने के लिए आपको USER NAME और PAASWORD दर्ज करना होगा LOGIN BUTTON पर CLICK करना होगा। इस तरह आपका APPLY पूरा हो जायेगा ।

USER LOGIN करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।

Haryana Labour 1
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: इसके बाद आपको USER LOGIN का OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: फिर आपको USER Type को चुनना होगा।
Step-5: उसके बाद आपको USER NAME, PAASWORD तथा कैप्चा कोड डालना होगा।
Step-6: फिर आपको LOGIN के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-7: इस प्रकार आप USER LOGIN कर पाएंगे।

USER Manual DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।

Haryana Labour 2 1


Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब आगे HOME PAGE पर आपको e-services के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: इसके पश्चात आपको Grievance Redressal के Link पर CLICK करना होगा।
Step-5: अब आपको USER Manual के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-6: जैसे ही आप USER Manualके OPTION पर CLICK करेंगे USER Manual आपकी Device में DOWNLOAD हो जाएगा।

Citizens Charter DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब HOME PAGE पर आपको Miscellaneous के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: फिर आपको Citizens Charter के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-5: जैसे ही आप citizens charter का OPTION पर CLICK करेंगे आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा।
Step-6: फिर आपको दोबारा Citizens Charter के OPTION पर CLICK करना होगा।

citizen 1 1

Step-7 इसके बाद आपके सामने citizens charter PDF Format में खुल कर आएगा।
Step-8: अब आपको DOWNLOAD के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-9: इस प्रकार citizens charter आपकी Device में DOWNLOAD हो जाएगा।

POLICY DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब आगे HOME PAGE पर आपको POLICY के OPTION पर CLICK करना होगा।

Haryana Labour 3 1


Step-4: इसके बाद आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा जिसमें सभी POLICY की सूची होगी।
Step-5: आपको अपनी आवश्यकता अनुसार OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-6: इसके बाद आपके सामने PDF Format में File खुल कर आएगी।
Step-7: अब आपको DOWNLOAD के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-8: इस प्रकार आप POLICY DOWNLOAD कर पाएंगे

घोषणा पत्र डाउनलोड करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आवेदक को हरियाणा Welfare की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगी । OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने“Welfare SCHEME Management System” (Welfare Schemes Management System) का PAGE खुल जायेगा।

घोषणा पत्र डाउनलोड करने का PROCESS

हरियाणा कन्यादान योजना में APPLY का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आवेदक को हरियाणा Welfare की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगी । OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने“Welfare SCHEME Management System” (Welfare Schemes Management System) का PAGE खुल जायेगा।

हरियाणा कन्यादान योजना में APPLY का PROCESS


Step-2:अब HOME PAGE पर आपको ONLINE Registration का FORM दिखाई देगा आपको इस OPTION पर CLICK करना होगा ।फिर OPTION पर CLICK करने के बाद आपके सामने Registation FORM खुल जायेगा ।
Step-3:अब आगे इस Registation में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम ,उम्र ,विवाह की तिथि आदि भरनी होगी।सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के BUTTON पर CLICK करना होगा ।
Step-4:सफल Registation के बाद आपको LOGIN करना होगा। LOGIN करने के लिए आपको USER NAME और PAASWORD दर्ज करना होगा LOGIN BUTTON पर CLICK करना होगा। इस तरह आपका APPLY पूरा हो जायेगा ।

USER LOGIN करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।

USER LOGIN करने का PROCESS
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: इसके बाद आपको USER LOGIN का OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: फिर आपको USER Type को चुनना होगा।
Step-5: उसके बाद आपको USER NAME, PAASWORD तथा कैप्चा कोड डालना होगा।
Step-6: फिर आपको LOGIN के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-7: इस प्रकार आप USER LOGIN कर पाएंगे।

Check this Also: Haryana Free Books Scheme: विद्यार्थियों को निशुल्क पुस्तके

USER Manual DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।

USER Manual DOWNLOAD करने का PROCESS


Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब आगे HOME PAGE पर आपको e-services के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: इसके पश्चात आपको Grievance Redressal के Link पर CLICK करना होगा।
Step-5: अब आपको USER Manual के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-6: जैसे ही आप USER Manualके OPTION पर CLICK करेंगे USER Manual आपकी Device में DOWNLOAD हो जाएगा।

Citizens Charter DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब HOME PAGE पर आपको Miscellaneous के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: फिर आपको Citizens Charter के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-5: जैसे ही आप citizens charter का OPTION पर CLICK करेंगे आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा।
Step-6: फिर आपको दोबारा Citizens Charter के OPTION पर CLICK करना होगा।

Citizens Charter DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-7 इसके बाद आपके सामने citizens charter PDF Format में खुल कर आएगा।
Step-8: अब आपको DOWNLOAD के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-9: इस प्रकार citizens charter आपकी Device में DOWNLOAD हो जाएगा।

POLICY DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब आगे HOME PAGE पर आपको POLICY के OPTION पर CLICK करना होगा।

POLICY DOWNLOAD करने का PROCESS


Step-4: इसके बाद आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा जिसमें सभी POLICY की सूची होगी।
Step-5: आपको अपनी आवश्यकता अनुसार OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-6: इसके बाद आपके सामने PDF Format में File खुल कर आएगी।
Step-7: अब आपको DOWNLOAD के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-8: इस प्रकार आप POLICY DOWNLOAD कर पाएंगे

घोषणा पत्र डाउनलोड करने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको इस Link पर CLICK करना होगा।
Step-2: इसके बाद आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब PAGE पर आपको नीचे SCROLL करना होगा।
Step-4: फिर आपको DOWNLOAD Undertaking का OPTION दिखाई देगा।

घोषणा पत्र डाउनलोड करने का PROCESS
Step-5: आपको इस OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-6: इसके बाद आपके सामने घोषणा पत्र PDF Format में खुलकर आ जाएगा।
Step-7:अब आपको DOWNLOAD के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-8: घोषणा पत्र आपके Device में DOWNLOAD हो जाएगा।

काम पर्ची DOWNLOAD करने का PROCESS

Step-1: सर्वप्रथम आपको यहां दी गई Link पर CLICK करना होगा।
Step-2: इसके बाद आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा। इस PAGE पर आपको नीचे SCROLL करना होगा।
Step-3: अब आपको DOWNLOAD WORK Slip का OPTION दिखाई देगा।

काम पर्ची DOWNLOAD करने का PROCESS


Step-4: अब आपको इस OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-5: अब आपके सामने JPG Format में काम पर्ची खुलकर आ जाएगी।
Step-6: इसके BAAD आपको RIGHT CLICK करना होगा।
Step-7: अब आपको SAVE Image के विकल्प पर CLICK करना होगा।
Step-8: इस प्रकार आप काम पर्ची DOWNLOAD कर पाएंगे।

Registration/Renewal Granted DASHBOARD देखने का PROCESS

Step-1: सबसे पहले आपको आपको labor Department हरयाणा की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिरआपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब HOME PAGE पर आपको BRAP के Tab पर CLICK करना होगा।
Step-4: इसके BAAD आपको Registration/Renewal Granted DESHBOARD के OPTION पर CLICK करना होगा।

Registration/Renewal Granted DASHBOARD देखने का PROCESS
Step-5: जैसे ही आप इस OPTION पर CLICK करेंगे आपके सामने एक नया PAGE खुलकर आएगा।
Step-6: इस पेज पर आप Registration/Renewal Granted Dashboard देख सकते हैं।

Inspection dashboard देखने का Process

Step-1: सर्वप्रथम आपको Labor Department हरयाणा की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: इसके BAAD आपको BRAP के TAB पर CLICK करना होगा।
Step-4: अब आपको Inspection Dashboard के Link पर CLICK करना होगा।

Inspection dashboard देखने का Process


Step-5: जैसे ही आप इस Link पर CLICK करेंगे आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा जिसमें आप Inspection Dashboard देख सकते हैं।

BRAP–Usage Dashboard देखने का Process

Step-1: सबसे पहले आपको Labor Department हरयाणा की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब HOME PAGE पर आपको BRAP के TAB पर CLICK करना होगा।
Step-4: अब आपको BRAP –Usage Dashboard के Link पर CLICK करना होगा।

BRAP–Usage Dashboard देखने का Process
Step-5: इसके बाद आपके सामने एक नया PAGE खोलकर आएगा जिसमें आपको ACT Type तथा तिथि का चुनना होगा।
Step-6: जैसे ही आप यह चयन करेंगे आपके सामने संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।

Digital Service Connect से LOGIN करने का Process

Step-1: सर्वप्रथम आपको Labor Department हरयाणा की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: इसके पश्चात आपको LOGIN WITH Digital Service Connect के OPTION पर CLICK करना होगा।

Digital Service Connect से LOGIN करने का Process


Step-4: अब आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना USER NAME तथा PAASWORD डालना होगा।
Step-5: इसके बाद आपको SIGN IN के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-6: इस प्रकार आप Digital Service Connect से LOGIN कर पाएंगे।

DEPARMENT LOGIN करने का PROCESS

Step-1: सर्वप्रथम आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।

DEPARMENT LOGIN करने का PROCESS
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब HOME PAGE पर आपको DEPARMENT LOGIN के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: इसके बाद आपको LOGIN SECTION में USER Type का चुनना होगा जो कि कुछ इस प्रकार है।
  Admin
  Department/ Board
   SES Dedection Authority
Step-5: अब आपको USER NAME , PAASWORD तथा कैप्चा कोड डालना होगा।
Step-6: इसके बाद आपको LOGIN के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-7: इस प्रकार आप DEPARMENT LOGIN कर पाएंगे।

Grievance दर्ज करने का Process

Step-1: सबसे पहले आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: अब आगे HOME PAGE पर आपको e-services के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-4: अब आपको Grievance Redressal के Link पर CLICK करना होगा।

Grievance दर्ज करने का Process


Step-5: इसके बाद आपको Ad Complaint के OPTION पर CLICK करना होगा।

Grievance दर्ज करने का Process
Step-6: अब आपके सामने FORM खुल कर आएगा।
Step-7: आपको इस FORM में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि सब्जेक्ट, आपका पता, जिले का नाम, तहसील, गांव का नाम, आपका नाम, E-MAIL ID, मोबाइल नंबर आदि डालना होगा।
Step-8: अब आपको Submit के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-9: इस प्रकार आप Grievance दर्ज कर पाएंगे।

Grievance Status स्टेटस चेक करने का Process

Step-1: सर्वप्रथम आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: इसके बाद आपको E-SARVICE के विकल्प पर CLICK करना होगा।
Step-4: अब आपको Grievance Redressal के OPTION पर CLICK करना होगा।

Grievance Status स्टेटस चेक करने का Process


Step-5: इसके बाद आपको अपनी शिकायत संख्या डालनी होगी।
Step-6: अब आपको ट्रक के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-7: इस प्रकार आप Grievance STATUS Check कर पाएंगे।

Contact Process

Step-1: सर्वप्रथम आपको हरियाणा कन्यादान योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा।
Step-2: फिर आपके सामने HOME PAGE खुल कर आएगा।
Step-3: इसके बाद आपको HELP के OPTION पर CLICK करना होगा।

Contact Process
Step-4: अब आपके सामने एक नया PAGE खुल कर आएगा।
Step-5: इस PAGE पर आपको एक्ट तथा PROBALM Type को चुनना होगा।
Step-6: अब आपको SUBJECT , नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, DOCUMENT ,कमेंट आदि डालना होगा।
Step-7: इसके बाद आपको Submit के OPTION पर CLICK करना होगा।
Step-8: इस प्रकार आप कांटेक्ट कर पाएंगे।

Contact Details

  • Department Address
  • The welfare of Scheduled Castes and Backward Classes Department 30 Bays Building, 1st Floor, Sector 17 C, Chandigarh – 160017 Haryana, India.
  • Tel:  01722704244, ext. 0221
  • Email: dbcharyana@gmail.com

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं खुशबू देवतवाल आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

हरियाणा कन्यादान योजना क्या है?

Haryana Kanyadan Yojana के बारे में इस योजना का शुभारम्भ राज्य सरकार ने किसी उद्देश्य के लिए किया है। इसका उद्देश्य गरीब बेटियों को लाभ पहुंचाने का है। इस योजना को हरियाणा विवाह योजना के नाम से भी जाना जाता है।

हरियाणा कन्यादान योजना केअंतर्गत बेटियों को कितनी धनराशि की आर्थिक सहायता मिलती है ?

Haryana Kanyadan Yojana के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों को शादी के लिए 41,000 रूपये की धनराशि सहायता के तौर में मिलती थी। अब इसको बढ़ाकर 51,000 रूपये कर दिए गए है।

हरियाणा शादी शगुन योजना क्या है ?

हरियाणा शादी शगुन योजना इस योजना को हरियाणा सरकार ने Launch किया है। इस योजना का उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगो की बेटियों की सहायता के लिए है इस योजना का लाभ अनुसूचित जाती और पिछड़ा वर्ग (SC / ST)के लोग उठा सकते है। इसके साथ-साथ विधवाओं की बेटियां और गरीब रेखा से नीचे जीवन बिताने वाले लोग भी इसका पूरा लाभ उठा सकते है।

विवाह शगुन योजना में किन पात्रता शर्तो पर दी जाती है धनराशी ?

Haryana Kanyadan Yojana– के अंदर अनुसूचित जाति,विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के BPL,परिवारों कि बेटियों कि शादी के लिए 51 हज़ार की धनराशि दी जा रही है। इसी तरह कैप्टन मनोज कुमार जी ने कहा है अनुसूचित जाति ,विमुक्त जाति और टपरीवास जाति का व्यक्ति है। वह BPL नहीं है मगर उनकी वार्षिक आय 1 रूपये से कम है और एक एकड़ से कम ज़मीन है। तो राज्य सरकार द्वारा उनकी बेटियों की शादी के लिए 11000 लाख रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी किसी भी जाति की बेटी जो खिलाड़ी है उसे उसकी शादी के 31000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी।

हरियाणा कन्यदान योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए मह्त्वपूर्ण शर्ते क्या है ?

1- आवेदक श्रमिक के पास 1 वर्ष की नियमित सदस्यता होनी अनिवार्य है।
2- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दूल्हे की आयु न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए एवं दुल्हन की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
3- इस योजना के लाभार्थी को यह घोषणा करने भी जरूरी है 6 महीने की अवधि में विवाह का प्रणामपत्र कमा कराएगा। यह पराम पत्र सहायक निर्देशक के कार्यलय में जमा करवाया जाएगा यदि लाभार्थी विवाह प्रणाम पत्र जमा नहीं करा पाटा है तो उससे भविष्य में सरकार द्वारा दी गयी किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
4- सबंधित अधिकारी से शादी का कार्ड एवं आवेदन का प्रमाणीकरण करवाना जरूरी है।

Haryana Kanyadan Yojana के लिए आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज ?

1- आधार कार्ड
2- निवास प्रमाण पत्र
3- BPL राशन कार्ड
4- जाति प्रमाण पत्र
5- आय प्रमाण पत्र
6- शादी प्रमाण पत्र
7- बैंक अकाउंट पासबुक
8- दुल्हन एवं दूल्हे का जन्म प्रमाण पत्र
9- तलाक शुदा होने का प्रमाण पत्र
10- मोबाइल नंबर
11- पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा शगुन योजना का उद्देश्य क्या है ?

विवाह शगुन योजना के उद्देश्य की तो दोस्तों इसका मुख्य उद्देश्य लोगो की आर्थिक सहायता करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी। हरियाणा में गरीब लोग है उनके आप अपने बेटियों की शादी करवाने के लिए पैसे नहीं होते है ये उनके लिए बहुत बड़ी समस्या है इसका समाधान करने के लिए राज्य सरकार ने कन्यादान योजना लागू की।

Haryana Kanyadan Yojana इन लाभर्थी को कितनी धनराशि मिलती है ?

विधवा महिलाओ को बेटियों की शादी के लिए, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन, विधवा / तलाकशुदा / निराश्रित महिला, अनाथ और निराश्रित लड़कियों के लिए धन राशि,बीपीएल परिवार, सामान्य / अनुसूचितजाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग परिवार में 2.5 एकड़ से कम कृषि भूमि और एक लाख रुपये से कम आय के लिए धनराशि, खिलाडी महिलाओं को मिलने वाली धनराशि हमने हमारे लेख में ऊपर अच्छे से विस्तार में समझा रखा है आप उसे ध्यान से पढ़े।

विवाह शगुन योजना क्या है ?

विवाह शगुन योजना का लाभ अब राज्य के विकलांगो को भी प्रदान की जायेगी। यह जानकारी अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने दी। इस योजना के अंदर विवाहित दम्पति में पत्नी और पति के विकलांग होने पर राज्य सरकार दवारा 51000 रूपये की सहायता दी जाएगी। अगर लड़का और लड़की में से कोई एक दिव्यांग है तो 31000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी। विकलांग विविहित जोड़े इस योजनाका एक साल तक लाभ उठा सकते है।

Haryana Kanyadan Yojana में आवेदन कैसे करे?

Step-1: सबसे पहले आवेदक को हरियाणा Welfare की OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगी । OFFICIAL WEBSITE पर जाने के बाद आपके सामने“Welfare SCHEME Management System” (Welfare Schemes Management System) का PAGE खुल जायेगा।
Step-2: अब HOME PAGE पर आपको ONLINE Registration का FORM दिखाई देगा आपको इस OPTION पर CLICK करना होगा ।फिर OPTION पर CLICK करने के बाद आपके सामने Registation FORM खुल जायेगा ।
Step-3: अब आगे इस Registation में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम ,उम्र ,विवाह की तिथि आदि भरनी होगी।सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के BUTTON पर CLICK करना होगा ।
Step-4: सफल Registation के बाद आपको LOGIN करना होगा। LOGIN करने के लिए आपको USER NAME और PAASWORD दर्ज करना होगा LOGIN BUTTON पर CLICK करना होगा। इस तरह आपका APPLY पूरा हो जायेगा ।