राजस्थान कोचिंग छात्रवृत्ति योजना (5 -5 हजार कोचिंग सहायता)

राजस्थान कोचिंग छात्रवृत्ति योजना | अनुप्रति कोचिंग योजना | Rajasthan coaching scheme | anuprati coaching scheme | coaching scholarship scheme | coaching scholarship yojana

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोचिंग से तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसका नाम है अनुप्रति कोचिंग योजना। अगर आप भी किसी न किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और किसी कोचिंग में पढ़ाई कर रहे है या करना चाहते हैं तो राजस्थान सरकार कोचिंग के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। इस योजना के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राजस्थान कोचिंग छात्रवृत्ति योजना

जैसा की आप सभी को ज्ञात है राजस्थान में सरकार 50 नई भर्तियां निकालने की घोषणा की है। और सर्वाधिक भर्तियां शिक्षा विभाग में निकालने वाले है। ऐसा सरकार ने अपने बजट में वादा किया है। सरकार ने एक बार फिर से सरकारी विभाग विभागों में नौकरियां देने के लिए 2 साल में लगभग 50 हजार भर्तियां निकालने का वादा किया है। राजस्थान के सीएम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभागों के अनुसार इन भर्तियों का विवरण बजट भाषण में बताया है जिसमें सर्वाधिक भर्तियां 19000 शिक्षा विभाग में होगी।

राजस्थान कोचिंग छात्रवृत्ति योजना

2 साल में होगी 50 हजार नई भर्तियां

मुख्यमंत्री कोचिंग छात्रवृति योजना के तहत आरक्षित वर्गों के छात्रों को 5 -5 हजार कोचिंग सहायता प्रदान की जाएगी इसमें आरक्षित वर्गों के छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थियों के लिए DPT वाउचर भी निकाले जाएंगे।

राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए अभी कोई ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च नहीं की है जैसे ही कोई नई वेबसाइट या फिर ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस निकाला जाएगा हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

इसके अलावा राजस्थान सरकार ने एक जैसी पात्रता वाली भर्तियों के लिए अलग-अलग परीक्षा खत्म कर दी है। राजस्थान के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक जैसी पात्रता वाली भर्तियों के लिए अलग-अलग परीक्षाओं के झंझट से अब मुक्ति मिल गई है। सरकार ने इन सभी भर्तियों के लिए समान पात्रता का प्रावधान किया है अब ग्राम सेवक पटवारी मंत्रालय कर्मचारियों जैसी नौकरियों के लिए एक ही भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी इसके अलावा सरकार ने दस्तावेज व पुलिस प्रमाणीकरण के लिए वन टाइम वेरिफिकेशन लागू करने की घोषणा की है।

यह भी देखे –>>RTE Rajasthan Apply Online