युवा प्रधानमंत्री योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021: PMYY Online Registration/ Application Form

युवा प्रधानमंत्री योजना | What is Pradhan Mantri Yuva Yojana 2021। Prime Minister’s youth scheme objective। The main features of Pradhan Mantri Yuva Yojana (PMYY) are as follows। Educational Qualification for Pradhan Mantri Yuva Yojana (PMYY) 2021। Pradhan Mantri Yuva Yojana 2021 online registration form। official website of Pradhan Mantri Yuva Yojana 2021

देश के युवाओ के लिए कुशल बनाने के लिए लोन प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू किया गया है। जिसका नाम है युवा प्रधानमंत्री योजना 2021। यह योजना देश के सभी बेरोजार युवाओ को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ देश के सभी युवा उठा सकते है। प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना में उन सभी युवाओ को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसके पास हुनर तो हो लेकिन रोजगार नहीं है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा अपनी पसंद का रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगी। इस योजना के माध्यम से जो बेरोगार है वह रोजगार प्राप्त कर के अपना जीवन अच्छे से गुजार सकते है। इस योजना के अंतर्गत युवा को प्रशिक्षण हेतु किसी प्रकार का शुल्क देने की जरूरत नहीं है- ये पूर्णतः निशुल्क है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने युवाओं के लिए उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए 9 नवंबर, 2016 को Pradhan Mantri Yojana (PMYY) की घोषणा की थी। पीएम युवा स्वरोजगार योजना 2021 के तहत मोदी जी का कहना है की युवा हमारे देश का भविष्य है तथा युवा हमारे भारत देश को सफलता तथा उज्जवलता की ऊचाई के शिखर तक ले जायेंगे। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस योजना से सम्बंधित कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है यदि आप इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री युवा योजना 2021 क्या है | What is Pradhan Mantri Yuva Yojana 2021

प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको रोजगार प्रदान करना है। जिससे उनका जीवन अच्छे से गुजार सके। यदि जिन युवाओ को पढ़ाई किसी कारण से छोड़ना पड़ता है तो उनका भी प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा। ऐसे युवाओ को इस योजना के अंतर्गत उनकी पसंद का रोजगार चुनने का मौका दिया जायेगा। तथा जो रोजगार वो पसंद करेंगे उसका उचित मार्गदर्शन व प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह योजना प्रधानमंत्री युवा योजना या पीएम युवा स्वरोजगार योजना 2021 के अंतर्गत युवाओ को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा परुस्कार भी दिए जायेंगे। PM रोजगार योजना में लाभ स्नातक/ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम/ पीएचडी कार्यक्रम/ डिप्लोमा में डिग्री, स्कूल के छात्र, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के छात्र, ग्रामीण और शहरी क्षेत्र, महिलाएं और सभी नागरिक ले सकते है।

युवा प्रधानमंत्री योजना

युवा प्रधानमंत्री योजना का उद्देश्य | Prime Minister’s youth scheme objective

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रधानमंत्री युवा योजना के माध्यम से केंद्र सरकार युवाओ के लिए अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से पहले भारत सरकार द्वारा उन युवाओ के लिए स्टैंड अप इंडिया का प्लान लाये थे जिसके माध्यम से व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते थे। इस युवा योजना के तहत सरकार अब उन लोगों की मदद करेगी, जो व्यक्ति अपने यूनिक विचारों तथा अभिनव के साथ देश ने नए सेवा तथा उत्पाद की बढ़ोतरी करना चाहते है।

यह भी पढ़िए: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

युवा प्रधानमंत्री योजना (PMYY) की मुख्य विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं 

  • प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत कम से कम 5 सालों में लगभग 8 लाख से भी ज्यादा छात्रों को कुशल करना है, जिसके लिए 500 करोड़ रूपये की लागत का अनुमान लगाया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत, अधीन उच्च शिक्षा के 2200 संस्थान (कॉलेज, विवि व प्रमुख संस्थान), 300 स्कूल, 500 आईटीआई और 50 उद्यमिता विकास केंद्र ऑनलाइन कोर्सेस को शामिल किया गया है।
  • जिनमे युवाओ को उनके कौशल (Skill) के अनुसार व उनके द्वारा चुने गए व्यवसाय/रोजगार के लिए मार्गदर्शन व प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
  • इसके अलावा, इस सरकारी योजना के माध्यम से आप संबंधित स्कूल, कॉलेज द्वारा घर पर भी अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते है। और घर पर ही अपने रोजगार से सम्बंधित जानकारी का अध्ययन कर अपनी तयारी कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत मंत्रालय द्वारा यह भी जिक्र हुआ है की छात्रों को शिक्षा राष्ट्रीय स्टैण्डर्ड तथा अंतराष्ट्रीय रचना के तहत सिखाई जाये। जिसके तहत छात्र सफल तथा बेहतर उद्यमीय बनने के लिए विकास कर सकते है।

युवा प्रधानमंत्री योजना (PMYY) हेतु शैक्षिक योग्यता 2021

  • इस योजना के माध्यम से कोई भी धर्म लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना के माध्यम से भारत के प्रत्येक उद्यमियों आवेदन करने के पात्र है।
  • इस योजना के तहत व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष या इससे कम होनी आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत कोई अन्य योग्यता शर्ते निर्धारित नहीं की गई है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम की अधिक जानकारी के लिए कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये।

Pradhan Mantri Yuva Yojana 2021 online registration form

Pradhan Mantri Yuva Yojana Online Registration Form – पीएम युवा योजना में देश की केन्द्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर संस्थानों का चयन करेंगी। जिससे देश के सभी युवाओ तक इस योजना का लाभ जल्द-से-जल्द पहुँच सके। इसके अलावा, सभी पात्र युवाओ को पाठ्य सामग्री प्रदान की जाएगी। जिनकी सहायता से युवा को प्रशिक्षण के दौरान बहुत मदद मिलेगी तथा उसका प्रशिक्षण अच्छे से पूरा हो जायेगा। प्रधानमंत्री युवा योजना (PMYY Online Registration) में युवाओ को रोजगार आसानी से प्राप्त करने हेतु बेहतर प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिससे उसे अपने रोजगार में दिक्क़त नहीं होगी। यदि कोई अपना रोजगार खोलना चाहता है, तो प्रधानमंत्री युवा योजना में ऐसे युवाओ को भी मदद मिलेगी।
यदि आप भी प्रधानमंत्री युवा योजना (PMYY Online Apply) के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://pmyuva.org पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Contact Details of PM-Yuva Yojana (Helpline)

  • कार्यालय का पता: नेशनल ई-हब, ए -23, सेक -62 (इंस्टीट्यूशनल एरिया), नोएडा (201-309) उत्तर प्रदेश
  • हेल्पलाइन नंबर: (+91) 1204-017095 / 1204-017096 / 1204-017097
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: info.yuva@pmyuva.org