मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना: अब प्रत्येक नागरिक का स्वरोजगार का सपना होगा पूरा, हिमाचल सरकार करेगी वित्तीय सहायता प्रदान

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना:- आज हम आपके पास फिर से एक नई सुचना के साथ आये यही। जैसा की आप सभी को पता है की प्रदेश सरकार पूरी कोशिश कर रही है की सबको रोजगार मिले हिमाचल सरकार स्वरोजगार लगाने को दे रही वित्तीय सहायता योजना में जोड़ीं और 18 नई गतिविधियां अगर आप अपना कोई काम (व्यापार) शुरू करने की सोच रहे हैं। और आपको आर्थिक मदद की जरूरत है तो प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आपके लिए बहुत लाभकारी रहने वाली है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में विस्तार से जानने चाहते है तो दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

Mukhymantri Swavalamban Yojana में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार या अपना काम शुरू करने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जायेगी। 1 करोड़ रुपये लागत तक की परियोजनाओं पर महिलाओं को 30 % तथा पुरूषों को 25 % उपहार का नियम है। मंडी जिला में चल रहे विशेष प्रचार अभियान के 3 दिन आयोजित कार्यक्रमों में गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये से लोगों को यह सुचना दी गयी है।

कलाकारों के माध्यम से योजना के बारे में जानकारी दी गयी

गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये कलाकारों ने लोगो को स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल सरकार Mukhymantri Swavalamban Yojana में पहले की गतिविधियों के साथ अब उन्नत डेयरी विकास, दूध उत्पादनो के लिए COLD STORES सेवाओं की स्थापना की।

Farm Equipment व औजारों का निर्माण तथा रेशम प्रसंस्करण इकाई जैसी 18 नई-नई गतिविधियां भी शामिल की हैं।Mukhymantri Swavalamban Yojana के अंतर्गत कवर की गई स्वरोजगार गतिविधियों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है। साथ ही हिमाचल सरकार ने महिलाओं के लिए पात्रता आयु 45 से बढ़ा कर 50 साल करने का निर्णय भी लिया है।

नाट्य दलों द्वारा विशेषकर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के वर्गों के फायदे के लिए चलाई योजनाओं की जानकारी दी गई। कलाकारों ने गीत संगीत के जरिये से बताया कि हिमाचल सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरंभ कर इन वर्गों का सामाजिक व आर्थिक विकास सुनिश्चित किया है।

यह भी देखें:- Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana: अपनी फसल का सुरक्षा बीमा कराये, पंजीकरण अनिवार्य 31 दिसंबर तक करें Apply

यह भी देखें:- Moksh Kalash Yojana:निशुल्क करें हरिद्वार यात्रा , Online Registration Form भरें

यह भी देखें:- UPTET Admit Card: 17 नवंबर से प्रवेश पत्र जारी, घर बैठे आसानी से Download करें

 

मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना किसने शुरू की?

मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जी ने शुरू की है।

मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना का उद्देश्य बताईये?

मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना के तहत नागरिको को अपना खुद का कार्य कशुरू करने में वित्तीय सहयता प्रदान करवाना।