प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021: Shramik Setu App ऑनलाइन डाउनलोड

Pradhanmantri Shramik Setu App 2021। Purpose of Prime Minister Shramik Setu Portal 2021। Benefits of PM Shramik Setu Portal and App 2021। How to register on Prime Minister Shramik Setu Portal 2021

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल: हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा प्रवासी मजूदरो की रोजगार को लेकर परेशानी को धुर करने के लिए एक योजना शुरू की गई है। जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021। कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन के चलते जो मजदूर दूसरे राज्यों के लोट कर अपने घर वापस आये है वह इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस योजना के माध्यम से मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिससे वह अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे है। यदि आप प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021। Pradhanmantri Shramik Setu App 2021

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को देश के किसी भी राज्य में आसानी से काम मिल सकता है। देश के जिन मजदूर रोजगार के अवसर पर प्राप्त करना चाहते है तो इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आप अपना ऑनलाइन रेजिट्रेशन कर सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओ पर ही मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल के साथ – साथ श्रमिक सेतु पोर्टल को लांच किया गया है। आप इस पोर्टल को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

PM Shramik Setu Portal In Highlights

पोर्टल का नाम प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल
इनके द्वारा घोषणा की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
ऍप का नाम  श्रमिक सेतु ऍप
लाभार्थी  प्रवासी मजदूर
उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान करना

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 का मुख्य उद्देश्य यह है कि कोरोना महामारी के कारण देश भर में लॉक डाउन लगा दिया है। जिससे देश के मजदूरों के पास इस कोरोना महामारी के वजह से कोई काम नहीं है। जिसकी वजह से अलग-अलग राज्यों में प्रवासी मजदूरों को खाने पीने की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को शुरू किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देश की प्रवासी मजदूरों को अपना जीवन अच्छे से गुजार सकते है।

यह भी पढ़िए: PM Kisan Samman Yojana

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल और ऍप 2021 के लाभ 

  • इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ देश के प्रवासी मजदूरों को प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्रवासी मजदूरों को रोजगार क अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • ऑनलाइन पंजीकरण के बाद प्रवासी मजदूर अलग -अलग मोदी सरकार द्वारा के लाभों का लाभ मिल सकता है।
  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अपने नाम, आयु, मूल स्थान, जैसे कि वे एक जीवित और उस राज्य के लिए क्या करते हैं, जैसे विवरणों को भरना होगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से मजदूर को देश के किसी भी राज्य में आसानी से काम मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता ) 

  • इस पोर्टल में आवेदक भारतीय मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत केवल प्रवासी मजदूरों , श्रमिकों को पात्र माना जाएगा।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आवसीय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे 

यदि देश के जो मजदूर ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते ही तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी इस पोर्टल क लांच करने की घोषणा की गई है जैसे ही इस ऑनलाइन पोर्टल को पूरी तरह से शुरू किया जायेगा और Pradhanmantri Shramik Setu Portal पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया को आरम्भ कर दिया जायेगा। हम आपको इस लेख के माध्यम से बता देंगे। पंजीकरण प्रक्रिया आरम्भ होने के बाद सभी प्रवासी मजदूर इस पोर्टल और ऑनलाइन ऍप के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकेंगे। और सरकार की योजनाओ का लाभ उठा सकते है

 

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से प्रवासी मजदूरों का ब्यौरा इकट्ठा किया जाएगा और समय परने पर इन्हें इस जानकारी के हिसाब से रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे ।

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं साथ ही इसके लिए पीएम श्रमिक सेतु एप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ।

 प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के क्या फायदे हैं ?

श्रमिक सेतू रजिस्ट्रेशन करने के प्रवासी मजदूरों को बहुत सारे फायदे हैं , इन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे ,सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत इन्हें काम दिया जाएगा ,मजदूरों और श्रमिक के लिए चलाई गई पेंशन योजनाओं का लाभ भी इन्हें मिल सकेगा , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना  इत्यादि जैसी योजनाओं का भी लाभ मजदूरों को मिल सकेगा ।