प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना| Krishi sichayi yoajana| sichayi yojana | pradhan Mantri Krishi sichayi yojana

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 3

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है। आज का ‘ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021’ पर चर्चा करेंगे। दोस्तों इस योजना की मुख्य रूप से राज्य में खेती को प्रोत्साहन देना और बरसात के पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल करना उद्देशय है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021

दोस्तों प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 एक जिला स्तरीय योजना है जो की केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत केंद्र सरकार झुंझुनू जिले में किसान को बरसात से पहले खेतो में तलाई बनाने के लिए सहायता राशि देगी। दोस्तों आज हम आपके साथ इस योजना पर चर्चा करेंगे साथ ही इस योजना के लाभ व् मुख्य उदेश्ये पर आप सभी से जानकारी साझा करेंगे। भारत सरकार जल संरक्षण और इसके प्रबंधन के लिए उच्च प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस प्रभाव के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (पीएमकेएसवाई) को हर खेत को पानी की सिंचाई के विस्तार और पानी के उपयोग की दक्षता में सुधार के दृष्टि से तैयार किया गया है। स्रोत निर्माण, वितरण, प्रबंधन, क्षेत्र अनुप्रयोग और विस्तार गतिविधियाँ। इस योजना के अंतर्गत सरकार झुंझुनू जिले में 200 तलाई बनाने का लक्ष्य रखा है। इसमें 200 फार्म का निर्माण किया जायेगा जिसमे 100 पक्के फार्म पोंड/ तलाई और 100 कच्चे फार्म पोंड / तलाई बनाई जाएगी ।

इस योजना के तहत सरकार पक्की तलाई बनाने के लिए 90 हजार और कच्ची तलाई के लिए 63 हजार तक की राशि दी जाएगी और अगर इसके अतिरिक्त कुछ अधिक लागत होगी तो उसका भार किसानो को स्वयं उठाना होगा|इस योजना के तहत किसान सिंचाई के लिए पानी का उपयुक्त इस्तमाल कर सकता है। किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर आवेदन फॉर्म भर सकते है। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि तय नहीं की गई है किसान के लिए आज से ही आवेदन फॉर्म भरने की प्रकिया शुरू कर दी गई है

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के लाभ

दोस्तों, इस योजना के लाभ निम्नानुसार नीचे दिए गए है

इस योजना के तहत देश खेती करने वाले किसानो को अपने खेतो में सिंचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करना और उसके लिए सरकार सिंचाई के लिए 200 फार्म पोंड/ तलाईया के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता करेगी ।

इस योजना के तहत सरकार पक्की तलाई बनाने के लिए 90हजार और कच्ची तलाई के लिए 63 हजार तक की राशि दी जाएगी

पानी की कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है। जिससे किसानों को सिंचाई करने में मदद मिलेगी।

इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते है जिनके पास अपनी खुद की कृषि योग्य भूमि होगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के तहत से कृषि में विस्तार होगा, उत्पादकता में वृद्धि होगी और अर्थव्यवस्था का विकास होगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के आवश्यक दस्तावेज़ (पात्रता )

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थी राजस्थान राज्य के स्थायी नागरिक हो और उनके पास नागरिकता का प्रमाण (बिजली का बिल या टेलीफ़ोन का बिल ) होना चाहिए|

दोस्तो प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु किसानो के पास खेती की ज़मीन के कागज़ात होना अनिवार्य है

दोस्तो प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 के लिए आवेदन करते समय आपके पास आपका मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि होना अनिवार्य है

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।