प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2021 | pm kisan pension yojana 2021

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2021 ।पीएम किसान पेंशन योजना । मोदी किसान पेंशन योजना । किसान पेंशन योजना 2021। किसान पेंशन योजना।प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म। pm kisan pension yojana 2021। pradhan mantri kisan pension yojana online apply।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2020
प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2021 | pm kisan pension yojana 2021 6

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री किसान योजना 2021 की जानकारी के बारे में बताएँगे। हम आपको बताएंगे आप किस प्रकार पीएम किसान पेंशन योजना (pm kisan pension yojana लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सत्ता में आते ही अपनी पहली बैठक में किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों के लिए पीएम किसान पेंशन योजना (pm kisan pension yojana) की शुरुआत की है। भारत एक कृषिप्रधान देश है। यहां की 80 फीसदी आबादी गांवों में निवास करती है, जिनका मुख्य पेशा खेती और उस पर आधारित काम-धंधे हैं। लेकिन यहां की खेती मानसून पर निर्भर है।प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 

इससे किसानों की किस्मत या बदकिस्मती का भी गहरा नाता है। इसलिए प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना डूबते को तिनके का सहारा है, जिसे पाकर किसान फूले नहीं समा रहे। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं भारत कृषि प्रधान देश है। भारत की अधिकतर जनता कृषि पर निर्भर करती है। किसी को बढ़ावा देने के लिए और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लेते हुए किसानों का पेंशन (pradhan mantri kisan pension yojana 2019) देने का एलान किया है। तो अब भारत के किसानों को मोदी सरकार की तरफ से हर महीने पेंशन दी जाएगी।

Latest Update:- सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 16000 करोड रुपए ट्रांसफर किए हैं। किसानों को ₹6000 की तीन किस्तों में नगद लाभ मिला है। दालों की खरीद के लिए 12500 हजार करोड़ मंजूर किए जा चुके हैं।

पीएम किसान पेंशन योजना 2021। pm kisan pension yojana

नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए पेंशन योजना (pm kisan pension scheme 2020) की शुरुआत की गई है। पीएम पेंशन योजना के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है। kisan pension yojana के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है। किसान की मृत्यु के बाद पत्नी को पेंशन का पैसा मिलेगा। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना | किसान इसमें जितना अंश देगा, उतना ही अंश सरकार देगी।

दोस्तों हमारी इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। हम अपने लेख के माध्यम से आपको मोदी किसान पेंशन योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। हम आपको बताएंगे की किसान पेंशन योजना 2020 (pm kisan pension yojana 2020) के लिए क्या जरूरी पात्रता और दस्तावेज रखे गए हैं। आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना मैं ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (pradhan mantri kisan pension yojana online apply) भरने की भी जानकारी देंगे। हमारे लेख के साथ जुड़े रहे। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 

Click Here–>>> Atal Pension Yojana

सरकार भी जमा करेगी इतना प्रीमियम

सरकार भी जमा करेगी इतना प्रीमियम कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री-किसान पेंशन योजना के तहत लाभार्थी की योजना से जुड़ने के समय औसत उम्र 29 साल है तो उसे 100 रुपये महीने का योगदान देना होगा। इसका मतलब है कि अगर लाभार्थी की उम्र 29 से कम है तो उसे योगदान कम देना होगा, वहीं 29 से अधिक उम्र होने पर उन्हें कुछ ज्यादा योगदान देना होगा। केंद्र सरकार भी इसमें इतना ही योगदान देगी। किसान प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत प्राप्त लाभ में से सीधे योगदान देने का विकल्प चुन सकते हैं। योजना में किसी भी शिकायत के समाधान के लिये आनलाइन निपटान प्रणाली होगी।

किसान पेंशन योजना 2021 जरूरी पात्रता

पीएम किसान पेंशन स्कीम देश भर के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है।

सरकार पहले चरण में 5 करोड़ किसानों तक पहुंचेगी।

18 से 40 वर्ष तक की आयु की किसान इस योजना से जुड़ सकेंगे। उन्हें 60 वर्ष पूरा करने के पश्चात 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

इसमें 18 साल के किसान को 55 रुपया मासिक देना होगा इतनी ही राशी सरकार भी देगी।

इस योजना की एक विशेषता यह है कि किसान इस योजना में अपना मासिक योगदान सीधे प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए दिए गए लाभों से ले सकते हैं।

इस योजना का लक्ष्य पहले 3 सालों में न्यूनतम 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को कवर करना है।

पीएम किसान पेंशन स्कीम 2021

1. आधार कार्ड।

2. दो पासपोर्ट साइज फोटो।

3. किसान पासबुक।

4. बैंक अकाउंट।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

किसान मानधन योजना में अप्लाई करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करिए।

इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको क्लिक Click Here to apply now लिंक दिखाई देगा।

उस लिंक पर क्लिक करिए।

क्लिक करने के बाद आपको सेल्फ इनरोलमेंट दिखाई देगा।MAANDHAN

उसके बाद आप अपना फोन नंबर भरिए।

उसके बाद आपको एक ओटीपी आएगा ओशो ओटीपी को भर दीजिए।

उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।MAANDHAN-1

एप्लीकेशन फॉर्म में की जानकारी को ध्यान से भरी है।MAANDHAN-form

सबमिट बटन पर क्लिक करें।

pm kisan pension yojana online apply के लिए अगर आप पत्र (Eligible) है और आवेदन करना चाहते है। pradhan mantri kisan pension yojana registration आप अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र (kisan pension yojana csc login (CSC) और राज्य के नोडल ऑफिसर के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। योजना की अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे अथवा किसान कॉल सेन्टर के टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 पर सम्पर्क करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना क्या है?

पीएम पेंशन योजना के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है। kisan pension yojana के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है।

किसान पेंशन योजना 2021 के कितने किसानो को लाभान्वित किया जायेगा ?

सरकार पहले चरण में 5 करोड़ किसानों तक पहुंचेगी।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।