प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें: PMAY-G नई संशोधित सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें | What is PM Awas Yojana। Benefits Of PM Awas Yojanaa। PMAY Urban List। Check without base in PMAY urban list। Check-in PMAY Rural Listing through Registration ID। How to Check Application Status | Official Website Of PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के अंतर्गत उन लाभार्थियों को जोड़ा गया है जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया था। केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया गया है। देश का कोई भी निवासी जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह आसानी से PMAY सूची में अपना नाम खोज सकते है। आप भी प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोजना चाहते है तो आज हम आपको Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 के अंतर्गत अपना नाम खोजने का बहुत ही सरल व आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इसके साथ साथ इस योजना से संबंदित जानकारी देने जा रहे है यदि आप इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें

क्या है PM Awas Yojana | What is PM Awas Yojana

आज आपको बताने जा रहे है कि देश के सभी नागरिको के अपने घर को बनाने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य विषय यह है कि शहरी और ग्रामीण इलाको में रह रहे आर्थिक रूप से कमजोर लगो को अपना घर खरीदने में मदद प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से घर खरीदने वाले नागरिको को सब्सिडी प्रदान कि जाती है। केंद्र सरकार ने यह योजना लोगो को अपना घर खरीदने में आर्थिक रूप से मदद करने के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत आवेदकों को क्रेडिट लिंक सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस सब्सिडी अधिकतम सीमा 2.67 लाख रुपये है। इस योजना के माध्यम से अलग अलग आय वर्ग के लोगो को अलग अलग सेक्शन के तहत सब्सिडी प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री आवाास योजना के  लाभ | Benefits Of PM Awas Yojana

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से स्लम में रहने वाले लोग भी लाभ उठा सकते है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से उहे 1 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • Pradhan Mantri Awas Yojana Application Status Credit Linked Subsidy Scheme (CLSS) – इस सुविधा के तहत जिन लोगों को होम लोन मिल सकता है। वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपको सालाना 6.50 % की ब्याज दर से होम लोन मिल सकता है।
  • आपको बता दे कि Affordable Housing in Partnership (AHP) सुविधा उन लोगो के लिए है जिनके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं है। जो घर बनाने के लिए होम लोन के उपयुक्त नहीं है। इस योजना के तहत भारत सरकार प्रति घर 1.50 Lakh रुपये आवंटित किए हैं।
  • Beneficiary Led Construction (BLC) सुविधा के लिए है यदि किसी के पास प्रॉपर्टी है और घर बनाना चाहता है या उसे अपग्रेड करना चाहते हैं तो इस योजना के तहत AHP की तरह सरकार 1.50 लाख रुपये प्रति घर देती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)  शहरी और ग्रामीण दो तरह की लिस्ट होती है। इस लिस्ट में नाम खोजने के 4 तरीके हैं।

 PMAY शहरी लिस्ट | PMAY Urban List

मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2021

Step-1: सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर  https://pmaymis.gov.in/ जाना होगा।

Step-2: इसके बाद आपको Search Beneficiary पर क्लिक करना होगा।

Step-3: इससे अगला पेज खुलेगा। इसमें Search by Name पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें

Step-4: इसके बाद आधार नंबर डालकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें

Step-5: फिर आपको जरूरी जानकारी सबमिट करने के बाद स्टेटस के साथ आपको PMAY आवेदन का पूरा स्टेटस दिख जाएगा।

यह भी पढ़िए: PM-KSNY की किस्त और Status Check करें

PMAY  शहरी लिस्ट में बिना आधार के जांच करें 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

यदि आपके पास स्टेटस चेक करते समय आधार नंबर नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर या अपनी Assessment ID के साथ भी चेक कर सकते हैं।सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर  https://pmaymis.gov.in/ जाना होगा। फिर अपनी पर्सनल डिटेल भरकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।
फिर अपनी पर्सनल डिटेल भरकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

 PMAY ग्रामीण लिस्ट में  Registration ID  के जरिए चेक करें

अगर आपके पास स्टेटस चेक करते समय आधार नंबर नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर या अपनी  Assessment ID के साथ भी चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर  https://pmaymis.gov.in/ जाना होगा। फिर अपनी पर्सनल डिटेल भरकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

कैसे चेक करें Application Status | How to Check Application Status 

Step-1: सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर  https://pmaymis.gov.in/ जाना होगा।

Step-2: इसके बाद आपको ‘Citizen Assessment’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-3: इसके बाद आपको स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको ‘Track Your Assessment Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

image 3 7

Step-4: अब आपको अपना Registration Number यहां पर भरना होगा।

Step-5: इसके बाद आपको अपना Status जांचने के लिए ‘By Name’, ‘Father Name’ और ‘Mobile No’ में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Track Your Assessment Status

Step-6: इसके बाद आपको अपने राज्य, जिला और शहर अथवा गांव के बारे में जानकारी देनी होगी।

Step-7: इसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी और मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।

Track Your Assessment Status

Step-8: इसके बाद ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी Application का Status आपकी स्क्रीन पर खुलकर सामने आ जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का वेबसाइट कौनसी है?

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2021 PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं PMAY की आधिकारिक वेबसाइट, यानी http://pmaymis.gov.in पर जाएं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे उठाएं?

6.5 फीसदी की Credit Liquid Subsidy सिर्फ 6 लाख रुपये तक के लोन पर उपलब्ध है। 12 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4% ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे। इसी तरह 18 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग 12 लाख रुपये तक के लोन पर 3% ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

यदि आपकी आय 6 लाख रुपये तक सालाना है तो 6 लाख रुपये के लोन पर 6.5 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। जो कि 2.67 लाख रुपये तक की होगी। वहीं 12 लाख रु तक की सालाना कमाई वालों को 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। इस तरह इस कैटगिरी के लोगों को 2,35,068 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।