खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश 2021: ONLINE APPLY FORM , अनुदान राशि

नमस्कार दोस्तों , आज हम उत्तर प्रदेश के नागरिको के लिए खुशखबरी लेकर आए है। यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की है। इस योजना का नाम है खेत तालाब योजना। इस योजना के माध्यम से किसान अपने खेत का एक हिस्सा तालाब में परिवर्तित कर सकते हैं। इससे किसान के खेत के एक हिस्से को तालाब में परिवर्तित करके वहां बारिश का पानी इकट्ठा किया जा सकता है। जिससे खेती में काम में लिया जा सके। इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़े और लाभ ले।

इसी को देखते हुए सरकार ने इस योजना का नाम खेत तालाब योजना रखा है।पहले भी उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया था परंतु कुछ कारणों से यह रोक दी गई थी परंतु अब योगी सरकार ने एक बार फिर से योजना शुरू किया है। इस योजना के लिए बजट में भी प्रावधान दिया गया है। आज हम इस लेख के माध्यम से इस योजना के सम्बंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे है यदि आप खेत तालाब योजना के बारे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो 

Latest Updates

वर्ष 2015-16 में शुरू हुई खेत-तालाब योजना जिले के किसानों को काफी पसंद आ रही है। 5 सालों में इस योजना के तहत करीब दो हजार तालाब खोदे जा चुके हैं। वहीं इस वित्तीय वर्ष शासन ने जिले को 4480 नए खेत-तालाब खोदे जाने का लक्ष्य दिया है। लेकिन अबकी बार किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए पहले अपने नजदीकी जनसेवा केंद्रों या अपने घर के स्मार्ट फोन Smartpphoone के जरिए कृषि विभाग की वेबसाइट में जाकर टोकन निकालना होगा। टोकन राशि बैंक में जमाकर कृषि विभाग में संपर्क करना होगा। तभी इसका लाभ मिल सकेगा।

खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश 2021 (Farm Pond Scheme Uttar Pradesh)

खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश के किसानो के लिए शुरू की गयी है। आपको बता दे कि यह योजना एक जल संरक्षण योजना है। इस योजना को सरकार ने किसानो को उनके खेत में ही तालाब तैयार करने के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने का फैसला लिया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि इससे बारिश से होने वाला पानी को इकट्ठा किया जाए और बाद में जल को खेती के लिए उपयोग किया जा सके मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में खेती की सिंचाई, भूजल यानी ट्यूबवेल से की जाती है।

इसके साथ-साथ ही अब भूमि के जलस्तर में भी तेजी से गिरावट आती जा रही है। जिससे किसानो को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। इसी वजह से उत्तर प्रदेश सरकार ने खेत तालाब योजना को शुरू किया है। इन खेतों में तलाब बनाने के लिए 50% खर्चा सरकार वहन करेगी और किसानों को खेती एवं सिंचाई में कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

Highlights of Uttar Pradesh Khet Talab Yojana

नाम खेत तालाब योजना
आरम्भ की गई उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा
वर्ष 2021
लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य किसानों के लिए सिंचाई के जल की उपलब्धता कराना
लाभ खेतों में ही तालाब की व्यवस्था
श्रेणी राज्य सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइट upagripardarshi.gov.in

18 मई से होगी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ 

  • यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू किया है।
  • खेत तालाब योजना के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 मई से शुरू कर दिया गया है। इस वजह से जो भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो Official Website ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है

Khet Talab Yojana का कार्यान्वयन 

इस योजना के माध्यम से सरकार ने वैज्ञानिको को किसानो के पास आकर योजना के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान की है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य में किसानो को पानी बचाने के लिए नया Plan तैयार किया गया है। खेत तालाब योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले किसानो को खेतो में तालाब बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाएगा।

इसके साथ ही सरकार ने बागपत जनपद को 126 किसानों के खेतों में तलाब बनाने का लक्ष्य दिया टांके किसानों के खेतों में जल्द से जल्द तालाब बन सके और वह इसका लाभ प्राप्त कर सके।

खेत तालाब योजना के माध्यम से मिलने वाले तालाबों की सूची नीचे दिया गया है –

  • प्लास्टिक लाइनिंग पौंड – साइज 20 × 20 × 3 मीटर (फैब्रिक एरिया 635 वर्ग मीटर).
  • प्लास्टिक लाइनिंग पौण्ड – साइज – 32 × 32 × 3 मीटर (फैब्रिक एरिया 1426 वर्ग मी
  • प्लास्टिक लाइनिंग पौण्ड – साइज – 45 × 45 × 3 मीटर (फैब्रिक एरिया 2642 वर्ग मीटर)

यह भी पढ़िए: Mukhyamantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana

खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए ही Khet Talab Yojana UP का शुभारंभ किया है। इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों को सिंचाई सुविधाओं के बारे में अवगत कराना है। इस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों की सिंचाई करने के लिए पर्याप्त जल की उपलब्धता आसानी से हो सकेगी। इस योजना के तहत किसानों के खेत के एक हिस्से को तालाब में परिवर्तित कर दिया जाएगा जिससे किसानों को पानी की समस्या का सामना ना करना पड़े।

इन तालाबों में किसान बरसात एवं अन्य स्थानों से आने वाले पानी को एकत्र कर सकेंगे और अपनी फसलों की सिंचाई ठीक से कर सकेंगे। खेत में तालाब बनाने का एक लाभ यह भी होगा कि इससे पानी की बर्बादी कम होगी और साथ ही किसानों को पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि उनके खेत में ही तलाब उपलब्ध होगा। खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश 2021 किसानों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी।

परंतु अपनी आर्थिक समस्याओं के चलते सभी किसान स्वयं यह तालाब नहीं बना सकते और ना ही उन तालाबों में प्लास्टिक लगा सकते हैं। यही कारण है कि केंद्र सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जिससे 1 जुलाई 2016 से 5 वर्षों के लिए शुरू किया गया था का लाभ भी सम्मिलित किया है। खेत तालाब योजना के तहत केंद्र सरकार ने 5 वर्षों में 50000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।

खेत तालाब योजना के लाभ

  • खेत तालाब योजना के माध्यम से किसानो को जल संरक्षण एवं इसके समुचित प्रयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से जल को संचित करके उसका सुरक्षित उपयोग किया जा सकेगा।
  • इस प्रकार Khet Talab Yojana UP भूगर्भ जल के स्तर में वृद्धि लाने में भी निश्चित रूप से सहायक होगी।
  • इस योजना के माध्यम से बरसात के मौसम में देश भर में काफी हद तक बारिश होती है और यह बारिश का पानी नालों के जरिए नदियों में बह जाता है। इस जल का किसानों को कोई भी खास फायदा नहीं।
  • होता। परंतु यदि किसान अपने खेतों को तालाब में परिवर्तित करते हैं तो ऐसे भी बारिश का पानी एकत्रित कर उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

खेत तालाब योजना के पात्रता मानदंड

  • केवल उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई किसान ही Khet Talab Yojana UP का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसानों के पास तालाब बनाने के लिए उनकी खुद की जमीन होना अनिवार्य है ।

खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश 2021 अनुदान राशि

  • किसान को करासक फॉर्म भरने पर कितने रुपये, कच्चे खेत के पौधे पर लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम राशि 52,500/- रुपये और 75,000/- प्लास्टिक लाइनिंग की राशि दी जाती है। . अनुदान कार्य के साथ देय होगा (BIS बीआईएस मानदंड के अनुसार 300 माइक्रोन) जो भी कम हो।
  • उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के प्रमुख सचिव रजनीश गुप्ता ने कहा कि खेत-तालाब योजना ने बुंदेलखंड को सूखे से बचाने में बहुत मदद की है। वर्ष 2013 में शुरू हुई योजना से अब तक 2 हजार खेत-तालाब पूरे हो चुके हैं।
  • इससे खेतों में सिंचाई की समस्या दूर हो गई है। ऐसे में 3300 और नए फार्म-तालाब बनाने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि Khet Talab Yojana 2021 के तहत बुंदेलखंड के चित्रकूट, हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर और महोबा में खेत-तालाब बनाए गए हैं. इस योजना में बहुत ही पारदर्शी तरीके से किसानों का चयन किया गया है।
  • जो किसान स्वेच्छा से अपने खेत में तालाब बनाना चाहते थे, उन्हें तालाब के तीन मॉडल दिखाए गए। इससे उन्होंने जो मॉडल चुना वह उनके खेत के एक हिस्से में खेत तालाब योजना 2021 के तहत बनवाया गया था।

खेत तालाब योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया | Khet Pond Yojana online application process

Step:-1 सबसे पहले आपको Official Website  पर CLICK जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

खेत तालाब योजना

Step:-3 होम पेज पर आपको Khet Talab Yojana के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके एक नया पेज खुल जाएगा।

Step:-4 फिर इस पेज पर आप योजना से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं। आप इसकी Official Website  के अनुसार खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खेत तालाब योजना

Step:-5 यदि आपको योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में जाकर योजना से संबंधित आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खेत तालाब योजना

Step:-6 ग्राम पंचायत से आवश्यक जानकारी उपलब्ध ना होने की स्थिति में आप अपने तहसील या ब्लॉक में जाकर भी इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पंजीकरण करें

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं प्रदीप सिंह आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ। कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

उत्तर प्रदेश के किसानो के लिए खेत तालाब योजना की ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया कब शुरू की गयी ?

उत्तर प्रदेश के किसानो के लिए खेत तालाब योजना की ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 18 मई से शुरू की।

खेत तालाब योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के किसानो को लाभ पहुंचना है। इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों को सिंचाई सुविधाओं के बारे में अवगत कराना है। इस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों की सिंचाई करने के लिए पर्याप्त जल की उपलब्धता आसानी से हो सकेगी।

खेत तालाब योजना के लाभ क्या है ?

खेत तालाब योजना के माध्यम से किसानो को जल संरक्षण एवं इसके समुचित प्रयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा।इस योजना के माध्यम से जल को संचित करके उसका सुरक्षित उपयोग किया जा सके।यह योजना जल के स्तर में वृद्धि लाने में भी निश्चित रूप से सहायक होगी।

खेत तालाब योजना के पात्रता मानदंड क्या है ?

उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई किसान ही खेत तालाब योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
किसानों के पास तालाब बनाने के लिए उनकी खुद की जमीन होना अनिवार्य है

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना के लिए अनुदान राशि कितनी है?

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना के लिए अनुदान राशि 52,500/- रुपये और 75,000/- रखी गयी है।