किसान सूर्योदय योजना, ONLINE APPLY (Kisan Suryoday Yojana), लाभ व पात्रता, 2021

किसान सूर्योदय योजना:- नमस्ते ! मित्रो आज हम आपके पास फिर से के नई खबर के साथ आ गए जैसा की मैंने आप सभी को पहले भी बता रखा है की भारत देश में आये दिन नई-नई योजनाए निकली जाती है क्योकि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश के भविष्य के बारे में सोचते है उनको देश को विकसित करना है इसलिए वह हर राज्य में नई-नई योजना निकालते है ऐसे ही PM मोदी जी ने एक और योजना की शुरुआत की है।

किसान सूर्योदय योजना

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात में एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम है किसान सूर्योदय योजना। किसान सूर्योदय योजना की घोषणा वंहा की सरकार द्वारा की गयी है किसानो को फायदा दिलाने के लिए किसान सूर्योदय योजना के तहत किसानो को सरकार द्वारा खेत में पानी देने के लिए MORNING 5:AM तो NIGHT 9 :PM सिचांई की जायेगी इस योजना के बारे में अच्छे से जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

किसान सूर्योदय योजना

दोस्तों किसान सूर्योदय योजना गुजरात राज्य के किसानो के लिए बहुत फायदेमन्द योजना है अब से गुजरात के किसानो को सिचांई की कोई समस्या नहीं होगी। गुजरात किसान सूर्यादाय योजना के अंतर्गत किसान आराम से 3 फेज़ बिजली लेकर अपने खेत सिचांई कर सकते है। इससे उन्हें बहुत फायदा होगा गुजरात राज्य सरकार ने 2023 तक Gujarat Kisan Suryoday Yojana अंतर्गत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट बनाया।

यदि गुजरातवासी इस योजना का जल्द से जल्द लाभ उठाना चाहते है तो Gujarat Kisan Suryoday Yojana के तहत APPLY करना होगा। Gujarat Kisan Suryoday Yojana First Step में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है बाकि बचे हुए जिलों को चरणबद्ध तरीके से Gujarat Kisan Suryoday Yojana में मिलाये जायेगा।

1 माह में कवर किए जाएंगे 4000 ग्रामीण क्षेत्र

Gujarat Kisan Suryoday Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गुजरात में सन 2020 में प्रारम्भ किया गया था।Gujarat Kisan Suryoday Yojana के जरिये से किसानों को सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक तीन फेस में विद्दुत प्राप्त करवाई जाएगी। जिससे कि किसान सिचांई का काम सरलता से कर सकें।

गुजरात सरकार द्वारा सन 2022 तक Gujarat Kisan Suryoday Yojana के तहत गुजरात के सारे ग्रामीण इलाको को cover किए जाने का उद्देश्य निर्धारित किया गया है।Kisan Suryoday Yojana के First Step में 1 लाख किसानों को फायदा मिला है एवं Kisan Suryoday Yojana के SECOND STEP में 1 लाख 90 हजार किसानों को फ़ायदा मिला है।

जनवरी 2021 में किसान सूर्यादाय योजना के जरिये से गुजरात सरकार द्वारा 4000 ग्रामीण इलाको को Coverकिए जाने का उद्देश्य निश्चित किया गया है। यह घोषणा गुजरात के मुख्यमंत्री जी  के द्वारा की गई है। किसान सूर्यादाय योजना के जरिये से आने वाले 3 सालों में गुजरात सरकार द्वारा New Transmission Line एवं Sub Station Installed किए जाएंगे जिसकी अनुमानित लागत 35000 करोड रुपए होगी।

CLCIK THIS ALSO:- Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021: बिना प्रीमियम दिए मुआवजा मिलेगा

किसान सूर्योदय योजना का दूसरा चरण

अब हम बात करेंगे SECOND STEP की राज्य की मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी ने Kisan Suryoday Yojana का SECOND STEP शुरू कर दिया है किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत FIRST STEP में 1 लाख किसानों को COVER किया गया है, जबकि SECOND STEP में 1 लाख 90 हजार किसानों को शामिल किया जाएगा।किसान सूर्योदय योजना के तहत प्रदेश के किसानो को अपने खेत में सिंचन में के लिए 3. 80 लाख New Electricity के Connection प्राप्त कराये जायेगे।

किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत एक बिजली के Connection पर 1. 60 लाख रूपये का खर्चा होगा। परन्तु इनमे से किसानो से 10 रूपये लिए जाएंगे फिर बिजली का Connection दिया जायेगा। बाकि का खर्चा प्रदेश सरकार खुद करेगी।गुजरात के  विजय रुपाणी जी ने यह भी कहा है कि प्रदेश सरकार जनवरी 2021 के खत्म होने तक 4000 गावो को किसान सूर्योदय योजना के तहत COVER करेगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री  ने उत्तर गुजरात के बयाड में की।

Kisan Suryoday Yojana In Highlights

SCHEMEKisan Suryoday Yojana
शुरू की गयीप्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी और गुजरात सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान भाई
उद्देश्यराज्य में सिचाई के लिए बिजली की आपूर्ति करना

 

किसान सूर्योदय योजना  UPDATE

भारत सरकार माध्यम सन 2022 तक किसानों की आय दुगना करने का उद्देश्य निश्चित किया गया है। इसी बात को मध्यनज़र रखते हुए Kisan Suryoday Yojana राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई थी। Kisan Suryoday Yojana के तहत प्रदेश के किसानों को दिन में बिजली दी जाएगी। जिससे कीखेती का काम करने में कोई भी समस्या नहीं आएगी।

Jyoti Gram Yojana के पश्चात Kisan Suryoday Yojana एक अच्छी और ऐतिहासिक योजना है। जिससे कि किसानों का विस्तारऔर लाभ होगा। Kisan Suryoday Yojana के तहत राज्य में 11.50 Electricity Connection Provide किए गए हैं। मुख्यमंत्री विजय रूपाणि जी के माध्यम अरवल्ली जिले से SECOND STEP के तहत उत्तर गुजरात इलाके के FIRST STEP का लोकार्पण किया गया।

इस लोकार्पण में उन्होंने यह बताया कि अब गुजरात के 600 गांवों के किसानों को दिन में विद्दुत दी जाएगी। जिससे कि किसानों की आय को दुगना होने का उदेश्य अर्जित किया जाएगा । किसान सूर्योदय योजना को बहुत जल्द प्रदेश के सारे जिलों में शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी के माध्यम से कई योजनाओं के बारे में बताया गया। जिससे किसानों की आय बढ़ेगी । इन सारी योजनाओं के जरिये से कृषि और गांव दोनों संपन्न होंगे । जिसके साथ पूरा प्रदेश तथा देश संपन्न बनेगा। अब किसानों को किसान सूर्योदय योजना जरिये से खेती के कामो के लिए विद्दुत जल्द से जल्द दी जाएगी।

किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य

मैं आपको बता देता हूँ की गुजरात में पानी की कमी होने के कारण किसानो को बहुत सी परेशानी होती है सिंचाई में वह इसी वजह से अपने खेत में सिचाई नहीं कर पा रहे है जिसके कारण से प्रदेश के किसानो को बहुत हानि उठानी पड़ रही है। इसी परेशानी को मध्यनज़र रखते हुए हमारे प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने Kisan Suryoday Yojana  को गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात प्रदेश में प्रारम्भ किया है।

किसान सूर्योदय योजना के द्वारा प्रदेश के किसानो को दिन में सिंचाई के लिए MORNING 5:AM तो NIGHT 9 :PM विद्दुत प्राप्त करना। जिससे वह अपने खेत में दिन में सिंचाई कर सके। किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से किसानो की आय दुगनी होगी। इस किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से सिंचाई के लिए दिन के समय विद्दुत की पूर्ति निश्चित करना।

पीएम मोदी द्वारा अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन

भारत देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के गुजरात प्रदेश में Kisan Suryoday Yojana के अतिरिक्त 2 और योजनाओ का उद्घाटन किया है जिनका नाम है UN मेहता Institute Of Cardiology And Research के साथ साथ जुड़ा Pediatric Heart हॉस्पिटल और गिरनार रोपवे। यह 3 योजनाए एक तरह से गुजरात की शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य के प्रतीक हैं।

नरेंद्र मोदी जी ने जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे और अहमदाबाद स्थित UN मेहता Heart Disease संस्थान और शोध केंद्र से जुड़ा बच्चों के Heart Disease से संबंधित हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया। यह योजनाए हाल ही में 130 करोड़ रुपये की लागत से यह पूरी हुई है।

गुजरात किसान सूर्योदय योजना मुख्य तथ्य

  •  किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत NEXT दो से तीन सालो में Around साढ़े 3 हजार Circuit K/M New Transmission Lines को बिछाने का काम किया जायेगा
  • गुजरात सरकार ने 2023 तक इस किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।
  • प्रधानमंत्री जी ने Video Conferencing के जरिये से अपने गृह प्रदेश गुजरात में 3 योजनाओ का उद्घाटन किया।
  • Gujarat Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत First Step में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को मिला लिया गया है बाकि बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से Gujarat Kisan Suryoday Yojana में शामिल किया जायेगा।
  • Gujarat Kisan Suryoday Yojana के माध्यम राज्य में Transmission की बिल्कुल नयी Capacity तैयार करके ये काम किया जा रहा है।

 Gujarat Kisan Suryoday Yojana के लाभ

  •  किसान सूर्योदय योजना का फायदा गुजरात के किसानो को पहुंचाया जायेगा।
  • प्रदेश के किसानो को किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत अपने खेत में सिचाई के लिए दिन में सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक विद्दुत की सेवा की जाएगी। जिससे की वह अपने खेत में सिचाई कर सकते है।
  • किसान सूर्यादाय योजना के माध्यम किसानो को जल को लेकर समस्याए दूर होगी।

KISAN Suryoday Yojana में Apply करे

गुजरात के जो इच्छुक लाभार्थी किसान सर्योदय योजना के अंतर्गत सिचाई के लिए विद्दुत प्राप्त करने के लिए Apply करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने Video Conference के जरिये से इस KISAN Suryoday Yojana का उद्घाटन किया है।

Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत अभी ONLINE APPLY को लेकर कोई अधिकारी सूचना जारी नहीं की गयी है। जैसे ही गुजरात सरकार द्वारा इस गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत ONLINE APPLY करने के लिए APPLY PROCESS को चालू कर दिया जायेगा। हम आपको अपने इस लेख के द्वारा से बता देंगे।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं PRADEEP SINGH आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

किसान सूर्योदय योजना क्या है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात में एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम है किसान सूर्योदय योजना। किसान सूर्योदय योजना की घोषणा वंहा की सरकार द्वारा की गयी है किसानो को फायदा दिलाने के लिए किसान सूर्योदय योजना के तहत किसानो को सरकार द्वारा खेत में पानी देने के लिए MORNING 5:AM तो NIGHT 9 :PM सिचांई की जायेगी

किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य बताईये?

गुजरात में पानी की कमी होने के कारण किसानो को बहुत सी परेशानी होती है सिंचाई में वह इसी वजह से अपने खेत में सिचाई नहीं कर पा रहे है जिसके कारण से प्रदेश के किसानो को बहुत हानि उठानी पड़ रही है। इसी परेशानी को मध्यनज़र रखते हुए हमारे प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने किसान सूर्योदय योजना को गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात प्रदेश में प्रारम्भ किया है।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana के लाभ क्या-क्या है?

किसान सूर्योदय योजना का फायदा गुजरात के किसानो को पहुंचाया जायेगा।
प्रदेश के किसानो को किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत अपने खेत में सिचाई के लिए दिन में सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक विद्दुत की सेवा की जाएगी। जिससे की वह अपने खेत में सिचाई कर सकते है।
किसान सूर्यादाय योजना के माध्यम किसानो को जल को लेकर समस्याए दूर होगी।

गुजरात किसान सूर्योदय योजना मुख्य तथ्य क्या है?

 किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत NEXT दो से तीन सालो में Around साढ़े 3 हजार Circuit K/M New Transmission Lines को बिछाने का काम किया जायेगा
गुजरात सरकार ने 2023 तक इस किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।
प्रधानमंत्री जी ने Video Conferencing के जरिये से अपने गृह प्रदेश गुजरात में 3 योजनाओ का उद्घाटन किया।